chessbase india logo

क्लच इंटरनेशनल QF : अरोनियन की ग्रीसचुक पर रोमांचक जीत

by Niklesh Jain - 08/06/2020

अमेरिका के सेंट लुईस चेस क्लब द्वारा आयोजित क्लच इंटरनेशनल शतरंज के दूसरे दिन भी रोमांचक मुक़ाबले देखने को मिले सबसे ज्यादा अच्छा मुक़ाबला होगा अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के बीच । दोनों के बीच 12 राउंड के क्वाटर फ़ाइनल में पहले छह राउंड के बाद अरोनियन नें 5-3 से बढ़त कायम कर ली है और सबसे ज्यादा रोमांच उनकी आखिरी जीत पर आया जब दोनों खिलाड़ी 3-3 से बराबरी पर थे । एक अन्य मुक़ाबले में अमेरिका के शीर्ष खिलाड़ी फबियानों  करूआना नें हमवतन लिनियर दोमिंगेज को आसानी से पीछे छोड़ते हुए बड़ी बढ़त कायम कर ली है । पढे यह लेख 

क्लच इंटरनेशनल शतरंज – लेवोन अरोनियन की ग्रीसचुक पर रोमांचक जीत 


 क्लच इंटरनेशनल शतरंज के दूसरे दिन दो और क्वाटर फ़ाइनल मुक़ाबले शुरू हो गए और इस बार अमेरिका के फबियानों  करूआना ने हमवतन लिनियर डोमिंगेज को तो अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन नें  रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को 5-3 के स्कोर के साथ पीछे छोड़ दिया । एक बार फिर आज कुल छह रैपिड मुक़ाबले खेले गए ।


बात करे फबियानों की तो उन्होने हमेशा की तरह लिनियर पर अपना दबदबा बनाए रखा हालांकि पहले मैच में उन्हे हार का सामना करना पड़ा पर उसके बाद तीन मैच में दो जीतकर व एक ड्रॉ खेलकर उन्होने स्कोर 2.5-1.5 कर लिया । इसके बाद दोहेरे अंको वाले अंतिम दो मैच में उन्होने पहला मुक़ाबला जीतकर स्कोर 4.5-1.5 कर दिया और अंतिम मुक़ाबला ड्रॉ रहने से अंतिम स्कोर 5.5 -2.5 रहा ।

 TotalG1G2G3G4G5*G6*G7G8G9G10G11**G12**
Fabiano Caruana0½111½      
Leinier Dominguez1½000½      


 

रूस के  अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन के बीच रोमांचक मुक़ाबले खेले गए  । दोनों के बीच पहले सामान्य चार रैपिड में एक – एक जीत और दो ड्रॉ के साथ स्कोर 2-2 था पर इसके बाद दोहरे अंको वाले मुकाबलों में पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा और स्कोर 3-3 हो गया पर अंतिम मुक़ाबले में अरोनियन नें बाजी मार ली और 5-3 के स्कोर के साथ अरोनियन बढ़त बनाने में कामयाब रहे ।

 TotalG1G2G3G4G5*G6*G7G8G9G10G11**G12**
Levon Aronian50½1½½1      
Alexander Grischuk31½0½½0      

अब अगले चरण में बचे हुए छह मुकाबलों में यह तय हो जाएगा की कौन सेमी फ़ाइनल में  पहुंचेगा तो कौन बाहर होगा ।