chessbase india logo

क्लच इंटरनेशनल QF: अरोनियन और करूआना सेमी फ़ाइनल में ,कार्लसन और सो से टकराएँगे

by Niklesh Jain - 10/06/2020

क्लच इंटरनेशनल शतरंज शुरुआत के पहले दिन से ही अपने क्लच मुक़ाबले की वजह से चर्चा में था और रोमांच भी शुरुआत से ही देखने को मिल रहा है । अब कल खेले गए मुक़ाबले को ले लीजिये जहां पर अर्मेनिया ले लेवोन आरोनियन किसी तरह रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को पराजित करते हुए सेमी फ़ाइनल में तो पहुँच गए पर क्लच मुक़ाबले नें उन्हे एक बार टूर्नामेंट से लगभग बाहर भी कर दिया था हालांकि अंत में जीतकर वह अपनी जगह सेमी में बनाने में सफल रहे । वही दूसरी तरफ करूआना नें अपने रास्ते में कोई मुश्किल नहीं आने दी पर दोमिंगेज पेरेज नें अगर दो मुक़ाबले अंत में जीते होते तो परिणाम कुछ ओर ही होता । अब सेमी फ़ाइनल में मेगनस कार्लसन लेवोन आरोनियन से तो वेसली सो फबियानों करूआना से टकराएँगे । पढे यह लेख  

क्लच इंटरनेशनल शतरंज – अरोनियन और करूआना भी पहुंचे सेमी फ़ाइनल


2 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर की ऑनलाइन प्रतियोगिता क्लच इंटरनेशनल शतरंज में अब सेमी फ़ाइनल के चारों नाम तय हो गए है । सबसे ज्यादा रोमांचक और जोरदार मुक़ाबला देखने को मिला अर्मेनिया के पूर्व विश्व कप विजेता लेवोन अरोनियन और रूस के पूर्व विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के बीच ।


यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन दो मनोरंजक और रचनात्मक खिलाड़ियों के बीच का मैच वाकई काफी कड़ा था ,भले ही अरोनियन ने दो अंक की बढ़त के साथ सेमी फ़ाइनल में प्रवेश किया, लेकिन मैच किसी भी मोड़ पर जा सकता था।

दोनों के बीच जब अंतिम छह मुकाबलों का खेल शुरू हुआ तो पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा और दूसरा ग्रीसचुक नें जीतकर वापसी के संकेत दिये

तो तीसरे मैच मे आरोनियन नें जीतकर फिर बढ़त हासिल कर ली

तो चौंथा मुक़ाबला एक बार फिर ड्रॉ रहने से अंतिम दो दोहरे अंको के राउंड के पहले अरोनियन 7-5  से आगे चल रहे थे । पर क्लच राउंड मे पहला मुक़ाबला ग्रीसचुक नें जीतकर स्कोर 8-7 कर दिया

और ऐसे मे अंतिम राउंड मे उन्हे सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी पर अरोनियन नें अंतिम क्लच राउंड जीतकर फ़ाइनल स्कोर 10-8 से आखिरकार सेमी फ़ाइनल मे प्रवेश कर लिया ।

 TotalG1G2G3G4G5*G6*G7G8G9G10G11**G12**
Levon Aronian100½1½½1½01½01
Alexander Grischuk81½0½½0½10½10

वही दूसरे मुक़ाबले मे अमेरिका के फबियानों करूआना के खिलाफ 5.5-2.5 से पीछे चल रहे अमेरिका के ही दोमिंगेज पेरेज नें आखिरी दिन बहुत ज़ोर लगाया पर फबियानों करूआना नें कभी भी उन्हे बढ़त नहीं बनाने दी ।

अगर दोमिंगेज नें अपनी दोनों जीत क्लच मुक़ाबले में दर्ज की होती तो परिणाम क्या होता सोचिए ?

अंतिम छह मुकाबलों मे पहले सामान्य चार मे दो करूआना तो दो दोमिंगेज ने जीते जबकि अंतिम दो क्लच मुक़ाबले ड्रॉ रहे और इस तरह करूआना नें 10.5-7.5 से जीतकर सेमी फ़ाइनल मे जगह बनाई ।


अब सेमी फ़ाइनल मे नॉर्वे के मेगनस कार्लसन अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन से तो  अमेरिका के फबियानों करूआना हमवतन वेसली सो से मुक़ाबला खेलेंगे ।

 



Contact Us