chessbase india logo

इंडियन चैस टूर क्वालिफायर - अधिबन होंगे टॉपसीड

by Niklesh Jain - 06/05/2021

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर का इंडियन ओपन जल्द ही आने वाला है । अब तक इस टूर मे भारत के विदित गुजराती , पेंटाला हरिकृष्णा और आर प्रग्गानंधा प्रतिभागिता कर चुके है । इंडियन ओपन मे विदित और हरिकृष्णा का खेलना तो तय है पर दो और भारतीय खिलाड़ियों को इसमें जगह मिलेगी और यह जगह बनाने के लिए 16 भारतीय खिलाड़ियों को इंडियन क्वालिफायर मे शीर्ष 2 स्थान मे आना होगा । प्रतियोगिता कल शाम से खेली जाएगी जिसमें नॉक आउट आधार पर मुक़ाबले खेले जाएँगे । प्रतियोगिता मे टॉप सीड अधिबन भास्करन होंगे , उनके अलावा कृष्णन शशिकिरण और एसपी सेथुरमन को दूसरी और तीसरी वरीयता दी गयी है । प्रग्गानंधा एक बार फिर टूर मे पहुँचने की कोशिश करेंगे तो हरिका द्रोणावल्ली भी खेलती नजर आएंगी । पढे यह लेख 

इंडियन क्वालिफायर - अधिबन होंगे शीर्ष वरीय 

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के अगले पड़ाव इंडियन ओपन मे दो स्थानो के लिए जंग कल से शुरू हो जाएगी जिसमें शीर्ष भारतीय खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे । विदित और हरिकृष्णा जहां पहले से ही प्रतियोगिता मे शामिल है ऐसे मे अधिबन भास्करन क्वालिफायर मे टॉप सीड होंगे । 

प्रतियोगिता मे अधिबन के अलावा कृष्णन शशिकीरण , एसपी सेथुरमन , अरविंद चितांबरम ,सूर्या शेखर गांगुली ,निहाल सरीन ,अभिजीत गुप्ता , प्रग्गानंधा ,मुरली कार्तिकेयन ,गुकेश डी ,अर्जुन एरिगासी ,विसाख एनआर , हरिका द्रोणावल्ली ,हर्षा भारतकोठी ,मित्रभा गुहा और आरोण्यक घोष खेलते नजर आएंगे । प्रतियोगिता पूरी तरह से मेल्टवाटर टूर्नामेंट के तर्ज पर ही होगी सिर्फ प्ले ऑफ दो दिन के ना होकर एक दिन के होंगे । सबसे पहले 15+10  के चार रैपिड होंगे परिणाम ना निकलने पर 5+3 के दो ब्लिट्ज़ खेले जाएँगे और तब भी टाई रहने पर अरमागोदेन का मुक़ाबला खेला जाएगा । 

पहले ही दिन से कई शानदार मुक़ाबले देखने को मिलेंगे । प्री क्वाटर फाइनल मे अधिबन से आरोण्यक , मुरली से प्रग्गानंधा ,अरविंद से हरिका , सूर्या से विसाख , निहाल से अर्जुन ,हर्षा से सेथुरमन ,अभिजीत से गुकेश और शशिकीरण से मित्रभा प्ले ऑफ मुक़ाबला खेलेंगे । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर देखे मैच का हिन्दी विश्लेषण 

 

 



Contact Us