chessbase india logo

अर्जुन नें साधा इंडियन क्वालिफायर खिताब पर निशाना

by Niklesh Jain - 10/05/2021

भारतीय शतरंज जगत में वैसे तो कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी है पर कई बार कुछ नाम चमकने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे होते है , भारत के युवा ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी की प्र्तिभा के बारे में तो हम सभी जानते थे पर इंडियन क्वालिफायर में उनके अंदर एक बेहद ही शानदार खिलाड़ी खूब निखर कर सामने आया और अर्जुन नें बेहद ही प्रभावशाली अंदाज में खिताब अपने नाम कर लिया । अर्जुन ने फाइनल मुक़ाबले में अनुभवी टॉप सीड अधिबन भास्करन को जिस अंदाज में मात दी उससे यह साफ हो जाता है की वह कठिन परिस्थितियों और दबाव के लम्हो में भी बेहतर खेलना जानते है । टूर्नामेंट की शुरुआत उन्होने निहाल सरीन की हरा कर की थी फिर क्वाटर फाइनल में हर्षा भारतकोठी और सेमी फाइनल में गुकेश पर एकतरफा जीत हासिल की । अर्जुन की यह जीत उनके खेल जीवन में एक नया रास्ता खोलेगी ,खैर सबसे पहले उन्हे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों से खेलने का मौका मिलेगा जो सबसे खास होगा पढे यह लेख 

 

अर्जुन एरिगासी बने इंडियन टूर क्वालिफायर के विजेता 

भारत के 17 वर्षीय ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें अपने खेल जीवन की एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे कर इंडियन टूर क्वालिफायर शतरंज का खिताब हासिल कर लिया । अर्जुन नें फाइनल मुक़ाबले मे टॉप सीड अधिबन भास्करन को 3.5-2.5 से पराजित करते हुए खिताब अपने नाम किया ।

दोनों के बीच खेले गए चारों रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहे और स्कोर 2-2 रहने से ब्लिट्ज़ टाईब्रेक खेला गया ।

 इस दौरान दो मुकाबलो मे पहले मुकाबलों मे अधिबन नें सफ़ेद मोहरो से बी 3 ओपेनिंग मे अपने प्यादो से अर्जुन के ऊपर जोरदार हमला कर बढ़त बना ली पर खेल की 17वीं चाल मे घोड़े की गलत चाल नें अर्जुन को वापसी का मौका दे दिया इसके बाद अधिबन नें 31 वी चाल मे घोड़े की एक और गलत चाल खेली और अर्जुन नें 35 वीं चाल मे बाजी अपने नाम कर ली और 3-2 से आगे हो गए । इसके बाद दूसरा ब्लिट्ज़ अर्जुन नें आसानी से ड्रॉ खेलते हुए 3.5-2.5 से खिताब अपने नाम कर लिया । 

अधिबन खिताब तो नहीं जीत पाये पर चैम्पियन चैस टूर में जगह बनाने में कामयाब रहे 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर मैच का सीधा प्रसारण किया गया 

तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले मे मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन अरविंद चितांबरम नें डी गुकेश को 2.5-0.5 से पराजित करते हुए जीत दर्ज की । 


देखे सभी मुक़ाबले 




Contact Us