chessbase india logo

नाना दगनिडजे नें जीता पाँचवाँ स्पीड चैस क्वालिफायर

by Niklesh Jain - 05/06/2021

फीडे महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप अपने फाइनल पड़ाव के शुरू होने के बेहद करीब पहुँच रही है । पहले से ही चयनित 8 खिलाड़ी और जल्द ही क्वालिफायर से चयनित 8 खिलाड़ी मिलकर 10 जून से 3 जुलाई तक चलने वाली स्पीड चैस के मुख्य चरण में टकराने वाले है । कल सम्पन्न हुई स्पीड चैस क्वालिफायर पाँच का खिताब जॉर्जिया की शीर्ष खिलाड़ी और अभी अभी ऑन द बोर्ड शतरंज - महिला कैंडीडेट से वापस लौटी ग्रांड मास्टर नाना दगनिडजे नें अपने नाम कर लिया । 5+1 मिनट प्रति खिलाड़ी फॉर्मेट के इस क्वालिफायर मे लीग चरण के बाद भी नाना शीर्ष पर रही और फिर फाइनल मे रोमानिया की लिलित को हराने  मे सफल रही । पढे यह लेख 

जॉर्जिया की नाना दगनिडजे नें जीता पाँचवाँ फीडे स्पीड चैस क्वालिफायर 

जॉर्जिया की शीर्ष शतरंज खिलाड़ी और विश्व नंबर 8 ग्रांड मास्टर नाना दगनिडजे महिला स्पीड चैस के फाइनल चरण मे क्वालिफायर के जरिये प्रवेश करने वाली पाँचवीं खिलाड़ी बन गयी है , इससे पहले भारत की हारिका द्रोणावल्ली , आर वैशाली , उक्रेन की उलिजा उसमाक और कजाकिस्तान की बिबिसारा अस्सौबाएवा क्वालिफायर जीतकर मुख्य चरण मे प्रवेश पा चुकी है और अब अंतिम तीन क्वालिफायर अगले दो दिनो मे खेले जाने बाकी है ।

फाइनल प्ले ऑफ मे नाना दगनिडजे नें रोमानिया की शीर्ष खिलाड़ी लिलित मकरतचैन को 1.5-0.5  से पराजित करते हुए पाँचवाँ क्वालिफायर अपने नाम किया । 

भारत की तीनों शीर्ष महिला खिलाड़ियों कोनेरु हम्पी , हरिका द्रोणावल्ली और आर वैशाली का स्पीड चैस के मुख्य चरण मे खेलना तय हो चुका है 

महिला स्पीड चैस का फाइनल चरण मे 10 जून से 3 जुलाई तक मुक़ाबले खेले जाएँगे जिसमें 8 खिलाड़ियों को रैंकिंग के आधार पर सीधे प्रवेश दिया गया है जबकि आठ खिलाड़ियों को क्वालिफायर के जरिये प्रवेश मिलना है । भारत की कोनेरु हम्पी के अलावा रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक ,बुल्गारिया की एंटोनिया स्टेफ़्नोवा ,उक्रेन की अन्ना मुजयचूक ,यूएसए की इरिना कृश ,रूस के लागनों काटेरयना को भी प्रतियोगिता मे सीधा प्रवेश दिया गया है । प्रतियोगिता का कुल पुरुष्कार 64.000 यूएस डॉलर का रखा गया है ।