chessbase india logo

कोस्टेनियुक को हरा हरिका स्पीड चैस क्वाटर फाइनल मे

by Niklesh Jain - 17/06/2021

फीडे महिला स्पीड शतरंज के प्री क्वाटर फाइनल प्ले ऑफ मे कल रात भारत की नंबर 2 महिला खिलाड़ी ग्रांड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली नें एक सांसरोधक मुक़ाबले मे रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन और बेहद कड़ी प्रतिद्वंदी अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक को 14.5-12.5 से पराजित करते हुए बेहतरीन अंदाज में क्वाटर फाइनल में प्रवेश कर किया है । यह जीत इसीलिए भी खास रही क्यूंकी शुरुआत में हरिका पहले 8 मैच में एक भी जीत हासिल नहीं कर सकी थी और सिर्फ पाँच ड्रॉ के साथ तीन हार के चलते 5.5 - 2.5 से पीछे चल रही थी और उसके बाद उन्होने वापसी करते हुए ना सिर्फ स्कोर बराबर किया बल्कि बढ़त भी बनाई हालांकि एक बार फिर उन्होने बढ़त खोई थी पर अंत में आखिरकार जीत उन्ही  के नाम रही । पढे यह लेख 

स्पीड चैस शतरंज – भारत की हरिका नें अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक को हराया

फीडे महिला स्पीड चैस शतरंज के प्री क्वाटर फ़ाइनल प्ले ऑफ मे भारत की ग्रांड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली नें रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक को बेहद कड़े मुक़ाबले मे पराजित करते हुए क्वाटर फाइनल में प्रवेश कर लिया । दोनों के बीच कुल 27 मुक़ाबले खेले गए जिसमें अंत समय मे हारिका नें बेहद कड़े और रोमांचक मुक़ाबले मे 14.5-12.5 से जीत हासिल की ।

तीन अलग अलग फॉर्मेट मे खेले गए इन मुकाबलों मे कभी कोस्टेनियुक तो कभी हरिका आगे निकल रही थी । सबसे पहले 75 मिनट तक 5+1 मिनट प्रति खिलाड़ी के मुक़ाबले खेले गए जिसमें कुल 8 मुकाबलों के बाद कोस्टेनियुक 3 जीत और 5 ड्रॉ से 5.5 -2.5 से तीन अंक की मजबूत बढ़त बना चुकी थी और हरिका के लिए मैच मुश्किल होता जा रहा था

पर इसके बाद 45 मिनट तक 3+1 मिनट के मुक़ाबले 7 मुक़ाबले खेले और यह हरिका के लिए वापसी का कारण बने हरिका नें सात मैच मे से 5 जीत 1 ड्रॉ और 1 हार से शानदार वापसी की और 8-7 से आगे हो गयी ।

अब सबका ध्यान 25 मिनट तक 1+1 मिनट के मुकाबलों पर था और इस दौरान कुल 12 बुलेट मुक़ाबले खेले गए जिसमें 7.5- 4.5 से हरिका नें एक बार फिर से अच्छा खेल दिखाया और कुल 14.5- 12.5 से मैच जीतकर अंतिम 8 मे प्रवेश कर लिया ।

अभी तक 3 प्ले ऑफ हो चुके है और क्वाटर फाइनलिस्ट तय करने के लिए पाँच और होने बाकी है 

देखे हिन्दी चेसबेस इंडिया पर हुआ लाइव विश्लेषण