chessbase india logo

सीसीटी फाइनल्स : अर्जुन की वापसी ,ममेद्यारोव को दी मात

by Niklesh Jain - 18/11/2022

लगातार तीन हार से मुश्किल में नजर आ रहे भारत के 18 वर्षीय ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फ़ाइंल्स के चौंथे राउंड में शानदार वापसी करते हुए अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को हरा दिया । वहीं तीसरे राउंड मे अपनी पहली जीत दर्ज करने वाले प्रज्ञानंधा को यूएसए के वेसली सो से 2.5-1.5 से हार का सामना करना पड़ा तो लगातार तीन जीत दर्ज करने वाले पोलैंड के यान डूड़ा को वियतनाम के लिम कुयांग ले नें 3-1 से हरा दिया । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन लगातार चौंथी जीत दर्ज करने वाले एकमात्र खिलाड़ी रहे और उन्होने नीदरलैंड के अपने चिर प्रतिद्वंदी अनीश गिरि को 3-0 से मात देते हुए 12 अंको के साथ एकल बढ़त बना ली है । 7 राउंड की इस प्रतियोगिता में अब 3 राउंड बाकी रह गए है । पढे यह लेख 

मेल्टवाटर चैंपियनशिप चैस टूर – अर्जुन की पहली जीत , ममेद्यारोव को हराया 

( निकलेश जैन ) वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फाइनल के चौंथे दिन भारत के ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें आखिरकार अपनी हार के क्रम को तोड़ते हुए पहली जीत दर्ज की । लगातार तीन हार से शुरुआत करने वाले अर्जुन नें विश्व के नंबर 14 खिलाड़ी अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को चार रैपिड के राउंड में 3-1 से पराजित किया ।

दोनों के बीच हुए पहले रैपिड में बाजी ड्रॉ रही लेकिन दूसरे रैपिड में अर्जुन नें सफ़ेद मोहरो से गुर्न्फ़ील्ड ओपनिंग में 58 चालों में जीत दर्ज कर बढ़त बना ली ,इसके बाद तीसरा मैच ड्रॉ रहने से अर्जुन 2-1 से आगे हो गए थे

और ममेद्यारोव के ऊपर चौंथा मैच जीतने का दवाब था पर चौंथे मुक़ाबले में भी अर्जुन सफ़ेद मोहरो से पिर्क ओपनिंग में जीत गए और 3-1 से दिन अपने नाम करने में सफल रहे । 

देखे अर्जुन की जीत का विडियो विश्लेषण 

फाइल फोटो 

वहीं भारत के आर प्रज्ञानन्धा को यूएसए के वेसली सो के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा ,वेसली नें उन्हे 2.5-1.5 से पराजित किया तो दूसरी ओर पोलैंड के यान डूड़ा का विजयरथ वियतनाम के लिम कुयांग ले रोक लिया और उन्हे 3-1 से पराजित कर दिया ।

हालांकि नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन लगातार चौंथी जीत दर्ज करने में सफल रहे और उन्होने नीदरलैंड के अनीश गिरि को 3-0 से करारी हार का स्वाद चखाया । 

राउंड 4 के बाद की अंक तालिका 

देखे सभी मुक़ाबले 

 

 




Contact Us