chessbase india logo

यूरोपियन क्लब शतरंज : विदित गुजराती रहे अपराजित

by Niklesh Jain - 31/03/2021

यूरोपियन  क्लब शतरंज चैंपियनशिप का समापन हो गया है और भले ही तीन भारतीय सितारों से सजी चेक गणराज्य की नोवि बार टीम फाइनल मे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है पर इस टीम को फाइनल तक लाने मे खास भूमिका निभाने वाले विदित गुजराती नें इस टूर्नामेंट के अंत तक एक भी मैच नहीं हारा और अपराजित रहे । उन्होने सबसे पहले ग्रुप चरण मे 6 जीत एक ड्रॉ के साथ 6.5 अंक , फिर प्ले ऑफ मे 5 मैच मे से 2 जीत और 3 ड्रॉ से 3.5 अंक बनाए थे और फाइनल चरण मे खेले गए 8  मैच मे 2 जीत और 6 ड्रॉ से 5 अंक बनाए और इस प्रकार कुल 20 मुक़ाबले खेलकर 10 जीत और 10 ड्रॉ खेलकर 15 अंक बनाए । पढे यह लेख 

यूरोपियन क्लब शतरंज - विदित रहे अपराजित !

भारतीय ग्रांडमास्टर विदित गुजराती नें यूरोपियन क्लब कप ऑनलाइन शतरंज के फाइनल चरण मे भी अपना अपराजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है ।

ग्रुप चरण मे 2935 का प्रदर्शन एक शानदार शुरुआत रही 

प्ले ऑफ मुकाबलों मे अपनी टीम के लिए 5 राउंड मे सबसे ज्यादा 3.5 अंक बनाते हुए 2768 का खेल दिखाया और इसी के परिणाम स्वरूप उनकी टीम अब टूर्नामेंट के फाइनल चरण मेपहुंची ।

इस दौरान उन्होने जर्मनी के मेथियस ब्लूबम और उक्रेन के पावेल एलजनोव को पराजित किया जबकि अजरबैजान के गादिर गसिमोव ,मुरदिल मोहम्मद और फ्रांस के मकसीम लागरदे से ड्रॉ खेलते हुए अपना अपराजित रहने का रिकॉर्ड बनाए रखा ।

फाइनल मे विदित नें फेडोसीव पर जीत से शुरुआत की 

और फाइनल का अंत उन्होने परहम मघसूदलू को मात देकर किया 

इस दौरान गाटा कामस्की ,माइकल एडम्स ,जान डुड़ा और ममेद्यारोव से उन्होने बाजी ड्रॉ खेली 

पेंटाला हरिकृष्णा नें फाइनल मे टीम की तरफ से 4 मैच खेले और 2.5 अंक बनाए और इसमें रूस के आर्टेमिव ब्लादिसलाव और गोरयाचकिना को पराजित किया