chessbase india logo

विश्वनाथन आनंद विश्व कप से बाहर , विदित अगले दौर में

by निकलेश जैन - 08/09/2017

22 नवंबर 2013 की बात है स्थान था चेन्नई की होटल हयात , मैं आनंद और कार्लसन के बीच हो रही विश्व चैंपियनशिप के मैच से सिर्फ 50 मीटर के फासले पर बैठा था आनंद भयंकर भूल कर मैच हार चुके थे और कार्लसन विश्व चैम्पियन बन चुके थे हर कोई उनके सन्यास लेने की बात कर रहा था पर मद्रास टाइगर आज तकरीबन 4 साल बाद भी विश्व कप के बड़े खिलाड़ियों मे से एक थे क्या यह कोई सामान्य बात है । खैर आनंद विश्व कप से बाहर हो गए है और यह दुनिया भर के उनके प्रसंशकों के लिए एक बड़ा झटका है पर उम्मीद है वह हमेशा की तरह वापसी करेंगे । खैर इस जख्म में मरहम लगाने का काम किया युवा विदित के अगले राउंड में पहुँचने की खबर नें उन्होने वाकई दिखाया है की वह आने वाले समय में आनंद के नक्शे कदम पर चल सकते है ।वहीं अधिबन ,हरिकृष्णा और सेथुरमन को अब टाईब्रेक का इंतजार करना होगा । पढे यह लेख । 

टिबीलिसी ,जॉर्जिया ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व शतरंज कप में भारत के लिए आज अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर सामने आया  जब बेहद ही चौंकने वाले परिणाम के तौर पर पाँच बार के विश्व विजेता विश्वनाथन आनंद कनाडा के अंटोन कोवलयोव से क्लासिकल मुक़ाबले  में 0.5-1.5 के स्कोर से पराजित होकर विश्व कप से बाहर हो गए । पहला क्लासीकल मैच हारने के बाद आज आनंद नें बहुत ज़ोर लगाया पर वह जीत दर्ज नहीं कर सके और मैच  ड्रॉ रहने से तीसरे दौर में नहीं पहुँच सके ।

किसी भी फीडे के आधिकारिक टूर्नामेंट में यह आनंद की सबसे बड़ी हार है बावजूद इसके वह जोरदार वापसी करेंगे इसमें कोई शक नहीं है  

इन नॉक आउट मुकाबलों में एक गलत चाल किसी को भी महंगी पद सकती है ,पहले मैच में साफ तौर पर आनंद 23.Nc5 ? नें उन्हे मैच से बाहर कर दिया 

दूसरे राउंड में वह बेहतर तो थे पर जीतने की स्थिति में कभी नजर नहीं आए और इस तरह 5 बार के विश्व चैम्पियन आनंद को विश्व कप से विदा होना पड़ा 

पर एक विजेता खिलाड़ी क्या होता है यह आप आनंद के इस विडियो में देख सकते है , सागर शाह नें उनसे बात की और उन्होने इस चोटी सी बातचीत में भी अपनी महानता का परिचय दे ही दिया । 

खैर अच्छी खबर आई युवा ब्रिग्रेड से जहां विदित गुजराती नें आज  विश्व नंबर 24 ले कुयांग लिम को 1.5-0.5 से पराजित करते हुए तीसरे  दौर में जगह बना ली आनंद के ठीक उलट यह विदित के लिए उनके खेल जीवन की सबसे बड़ी जीत बन गयी है । पिछले ही दिनो 2700 रेटिंग क्लब में शामिल हुए विदित अब 2710 अंको पर पहुंचे है और विश्व रैंकिंग में भी  5 स्थान के फायदे के साथ 36वे स्थान पर पहुँच गए है । वही आनंद को विश्व रैंकिंग में 2 स्थान का नुकसान उठाना पड़ेगा और वह अब  9वे स्थान पर पहुँच गए है । 

 

दूसरे राउंड में विदित शुरुआत से ही अच्छी पकड़ बनाए हुए थे और मैच अंतत ड्रॉ रहा 

 

देखिये सागर शाह से उनकी बातचीत 

अधिबन और इयान नेपोमिनसी के पहले मैच में अगर कोई जीत सकता था तो वे थे अधिबन 

देखिये अधिबन इस बारे में क्या सोचते है सागर शाह से उनकी बातचीत 

अगर मैं कहूँ की दूसरे राउंड मे अधिबन सचमुच जीत के करीब थे तो यह गलत नहीं होगा 

आप और मैं शायद सोच रहे होंगे की अधिबन तो शायद अपने आप से सबसे ज्यादा निराश होंगे ,क्यूंकी रूस के  इयान नेपोमिनसी  से वह जीता हुआ मैच जीत में नहीं बदल सके ,और अब उन्हे टाईब्रेक का सामना करना होगा । पर क्या अधिबन वाकई ऐसा सोचते है जरा देखिये ये बातचीत । 

हरिकृष्णा ,सेथुरमन और अधिबन तीनों ही खिलाड़ियों को आज टाई ब्रेक मुक़ाबले खेलने होंगे तभी वह अगले राउंड में पहुंचेंगे हालांकि यह साफ है की आनंद के बाद कल एक और भारतीय खिलाड़ी की विदाई होगी भारत के दूसरे दौर का यह मैच मुश्किल स्थिति लेकर आया क्यूंकी इससे एक और भारतीय खिलाड़ी की विदाई तय हो गयी है क्यूंकी पेंटाला हरिकृष्णा और एसपी सेथुरमन को आपस में मुक़ाबला खेलना पड़ा । दोनों के बीच खेलादोनों क्लासिकल  ड्रॉ रहे है  । 2015 विश्व कप में हरिकृष्णा को सेथुरमन नें ही विश्व कप से बाहर किया था ।

सेथुरमन हमेशा से बड़े खिलाड़ियों को बड़े मौको पर चौंकाते आए है 

चेसबेस इंडिया के संस्थापक सागर शाह हमें जिस स्तर का कार्य करके दे रहे है वह वाकई प्रशंसनीय है