chessbase india logo

बाकू तैयार , भारत पे उम्मीदों का भार

by निकलेश जैन - 02/09/2016

शतरंज का खिलाड़ी भारत का हो या अमेरिका का या फिर अफ्रीका , आस्ट्रेलिया ,चीन और रूस का ,शतरंज ओलंपियाड खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है । हर दो साल में होने वाला ओलंपियाड इस बार अजरबैजान की राजधानी बाकू में हो रहा है , यकीन मानिए मानो पूरा शहर शतरंज के खुमार में डूबा हुआ है विश्व के 176 देश इसमें प्रतिभागिता कर रहे है । 2245 खिलाड़ी अपने सपने लेकर बाकू में है कोई अपने देश के लिए मेडल जीतना चाहता है तो किसी का ग्रांड मास्टर बनने का सपना उसके साथ है तो बहुत से ऐसे भी है जो सिर्फ दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को बस एक बार मिलना चाहते है ,उस पर से बाकू कुछ ऐसी मेहमान नमाज़ी कर रहा है की जो भी वंहा है बस वंही रहना चाहता है ! यकीन मानिए इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी बाकू का टिकट लेना चाहेंगे । 

बाकू तैयार , भारत पे उम्मीदों का भार , लेने आई विशेष कार

भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी हरिका अपने स्वागत से बेहद खुश नजर आई

विश्व में किसी एक खेल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता 42वां शतरंज ओलंपियाड का भव्य उदघाटन आज अजरबैजान की राजधानी बाकू में हो गया । दो वर्ष में एक बार होने वाले शतरंज ओलंपियाड में इस बार विश्व भर के रिकॉर्ड 176 देशो की टीम और 2245 शतरंज खिलाड़ी भाग ले रहे है । भारतीय शतरंज टीम विमान की देरी की वजह से अपने तय समय से लगभग 5 घंटे देरी से बाकू पहुंची पर वंहा पहुँचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया विशेष शतरंज ओलंपियाड के लिए तैयार की गयी कारो में सभी खिलाड़ियों को उनकी होटल तक ले जाया गया । 

अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलिएव नें खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्हे अच्छी सेहत और सफलता के लिए शुभकामनाए दी ..पूरा सम्बोधन

खिलाड़ियों को विमानतल से लाने के लिए बेहतरीन कारे खिलाड़ियों का इंतजार करती मिली

और फिर जब ऐसे मुस्कराते चेहरे आपका स्वागत करने के लिए मौजूद हो तो दिल तो देना ही पड़ेगा 

बाकू शतरंज ओलंपियाड के आयोजको नें फिलहाल तो अपनी शानदार मेहमान नवाजी से दुनिया भर का दिल जीत लिया है । पूरा बाकू शहर जगह जगह पोस्टर ,बैनर ,पेंटिंग्स और शतरंज कलाकृतियों से भरा पड़ा है जगह जगह खिलाड़ियों के लिए रेस्टोरेन्ट से लेकर आराम करने के लिए शतरंज से ही मिलते जुलते माहौल को खास तौर पर बनाया गया है ।

अजरबैजान के सूचना और उच्च तकनीकी मंत्रालय ने इस खास मौके पर एक डाक टिकट भी जारी किया है

घर लाने का मन कर रहा है ना !! इतना सुंदर हाथी देखा है भला ,आयोजको नें कुछ दिन पूर्व है कला प्रतियोगिता का आयोजन किया

भारत में तो महिलाओं का रंगो के कार्य में कोई मुक़ाबला नहीं कर सकता यंहा भी कुछ ऐसा ही है

पर बाकू के ये पुरुष कलाकार किसी से कम नहीं !

और अगर आपने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है तो ये शानदार प्रमाण पत्र लेना बिलकुल ना भूले !! 

भारतीय पुरुष टीम जिसने दो वर्ष पहले नोर्वे में सभी को चौंकाते हुए कांस्य पदक जीता था उस समय भारतीय टीम को 19वीं वरीयता थी जबकि इस बार 11वीं वरीयता है ,पिछले बार की तुलना में इस बार टीम ज्यादा मजबूत नजर आ रही है । इसीलिए भारतीय प्रशंसक भी टीम से एक बार फिर मेडल की उम्मीद लगाए हुए है ।

टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर मौजूदा विश्व नंबर 15 ग्रांड मास्टर पी हरीकृष्णा (2752) ,युवा विदित गुजराती (2669) ,बी अधिबन (2671) ,मौजूदा एशियन विजेता एसपी सेथुरमन और मौजूदा राष्ट्रीय विजेता मुरली कार्तिकेयन (2514) शामिल है । महिलाओ के दल का नेत्तृत्व इस बार विश्व नंबर 5 और शानदार लय में चल रही ग्रांड मास्टर द्रोणावली (2542)के हाथो में होगा उनके अलावा टीम में पिछले ओलंपियाड़ की व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता पदमिनी राऊत (2415),पूर्व विश्व जूनियर विजेता सौम्या स्वामीनाथन ,वर्तमान कॉमनवैल्थ विजेता तनिया सचदेव और प्रत्युशा बोदा शामिल है । भारतीय महिला टीम को औसत रेटिंग (2410) के आधार पर पाँचवी वरीयता मिली है जो शायद भारत को पहली बार महिला वर्ग का पदक मिलने की संभावना बढ़ा रही है ।

भारतीय टीम 11 चक्रो में चलने वाले इस मुक़ाबले में 2 सितंबर को भारतीय समय अनुसार दिन में 4.30 पर अपना पहला मैच खेलेगी

इस समय भारत में दो ही कोच ज्यादा प्रसिद्ध है एक शतरंज के आरबी रमेश और दूसरे बेडमिंटन के पी गोपीचन्द इस बार फिर से टीम के कप्तान नॉन प्लेइंग खिलाड़ी होंगे भारतीय पुरुष टीम के कोच ग्रांड मास्टर आरबी रमेश ही टीम के कप्तान होंगे और

इसी तरह महिला टीम के कोच इंटरनेशनल मास्टर विशाल सरीन ही टीम के कप्तान होंगे ।

 

जैसा की हम जानते है की और खेलो के उलट टीम का कप्तान या कोच शतरंज में मैच के दौरान अपनी टीम की कोई मदद नहीं कर सकता हाँ कुछ गलत होने पर वह आर्बिटर से अपील कर सकता है ।टीम के कप्तान के लिए कुछ खास नियम है जैसे वह खेल के दौरान अपने खिलाड़ियों के ठीक सामने नहीं खड़ा हो सकता ।

संसद हो या सामान्य सड़क हर जगह बस #saychess (शतरंज कहें ) का जलवा है

आयोजको नें पिछले कुछ दिनो में खेल को प्रोत्साहित करते हुए लगातार कुछ विडियो जारी किए है जो वाकई शानदार है

भारत के शीर्ष पुरुष ग्रांड मास्टर हरीकृष्णा शुभकामनाए देते हुए 

     

भारत के दो अनुभवी आर्बिटर (निर्णायक ) भी भारत का सम्मान बढ़ाएँगे  

मेरे लेख इस समय हिन्दी भाषी उत्तर भारत के 9 राज्यो के पंजाब केसरी में भी आ रहे है

आप भी कमेन्ट बॉक्स में भारतीय टीम के लिए शुभकामनाए लिख सकते है

आधिकारिक वैबसाइट


Contact Us