chessbase india logo

हरिकृष्णा बने शारजाह वर्ल्ड मास्टर्स शतरंज उपविजेता

by Niklesh Jain - 15/06/2020

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें शानदार प्रदर्शन करते हुए शारजाह शतरंज क्लब द्वारा आयोजित की गयी पाँच सुपर ग्रांड मास्टरों के बीच राउंड रॉबिन प्रतियोगिता वर्ल्ड स्टार्स में दूसरा स्थान हासिल किया है । अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव नें अविजित रहते हुए 10 राउंड में 5 जीत और 5 ड्रॉ से कुल 7.5 अंक बनाए और विजेता बनने में कामयम रहे । अच्छी बात यह रही की हरिकृष्णा अब रैपिड में बेहतर खेलते नजर आ रहे है जबकि कुछ समय पहले रैपिड टाईब्रेक में उनका प्रदर्शन अच्छा नही रहा था चाहे वो फीडे ग्रां प्री रही हो या विश्व कप । पर इस फॉर्मेट में बेहतर होते पेंटाला के लिए आने वाले समय में चेसेबल शतरंज टूर्नामेंट भी बड़ा प्लेटफॉर्म साबित होगा । पढे यह लेख 

भारत के ग्रांड मास्टर और पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन पेंटाला हरिकृष्णा नें ऑनलाइन वर्ल्ड मास्टर्स शतरंज में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है उन्होने 5 सुपर ग्रांड मास्टरों के दस राउंड के डबल राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में कुल 6.5 अंक बनाते हुए दूसरा स्थान हासिल किया जबकि अजरबैजान के दिग्गज ग्रांड मास्टर और टॉप सीड शाकिरयार ममेद्यारोव 7.5 अंक बनाकर अविजित रहते हुए विजेता बने ।

हरिकृष्णा नें प्रतियोगिता में 5 शानदार जीत दर्ज की तो 3 ड्रॉ खेले जबकि दो मुक़ाबले में उन्हे हार का सामना करना पड़ा । हरिकृष्णा की सबसे खास जीत उन्होने पूर्व फीडे विश्व चैम्पियन उज्बेकिस्तान के रुस्तम काजीमजनोव के खिलाफ दर्ज की तो मिश्र के अमीन बासेम , पोलैंड के वोटटसजेक रड़स्लाव और यूएई के सलेम सलेह पर भी उनकी जीत शानदार रही । अन्य खिलाड़ियों में पोलैंड के वोटटसजेक रड़स्लाव 6 अंक बनाकर तीसरे ,5.5 अंक बनाकर उज्बेकिस्तान के रुस्तम काजीमजनोव चौंथे स्थान पर ,3.5 अंक बनाकर यूएई के सलेम सलेह चौंथे स्थान पर तो मिश्र के अमीन बासेम 1.5 अंक बनाकर छठे स्थान पर रहे । 

राउंड 1 से 5 

दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में पहले दिन 5 राउंड खेले गए जिसमें हरिकृष्णा को एकमात्र हार ममेद्यारोव के खिलाफ ही मिली 

अमीन बासेम के खिलाफ पहले दिन हरि ने बेहतरीन खेल दिखाया और एंडगेम में एक मुश्किल स्थिति में जीत दर्ज की 

देखे अमीन बासेम पर हरिकृष्णा की जीत का हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर विडियो विश्लेषण 

राडोसलाव के खिलाफ भी उनकी जीत सही समय पर आई और पहले दिन वह सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गए 

पहले दिन के बाद स्थिति कुछ यूं थी 

राउंड 6 से 10 

राउंड 6 से 10 के दौरान हरिकृष्णा और बेहतर खेले और 5 में से 3.5 अंक जुटाकर उपविजेता बने 

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत हरि नें पूर्व फीडे विश्व चैम्पियन कासिमजनोव पर जीत दर्ज करके की 

देखे हिन्दी चेसबेस इंडिया पर इस जीत का खास विडियो विश्लेषण 

जबकि शाकिरयार ममेद्यारोव से इस बार हरि नें मुक़ाबला ड्रॉ खेला 

मेजबान यूएई के सलेम सलेह पर भी उन्होने अच्छी जीत दर्ज की 

और इस तरह फाइनल स्थिति कुछ यूं रही 

हरिकृष्णा अब 20 जून से चेसेबल मास्टर्स में भी खेलते नजर आएंगे 


Contact Us