chessbase india logo

लेवीटोव शतरंज 2023 : आनंद का शानदार प्रदर्शन

by Niklesh Jain - 23/09/2023

भारत के पाँच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय शतरंज के फटाफट फॉर्मेट रैपिड शतरंज में वापसी की है । क्लासिकल शतरंज से लंबे समय से दूर आनंद लगातार विश्वस्तर पर रैपिड शतरंज में नजर आ रहे है और इस बार वह नीदरलैंड में चल रहे लेवीटोव इंटरनेशनल शतरंज में दुनिया के नौ अन्य खिलाड़ियों के साथ डबल राउंड रॉबिन आधार पर कुल 18 राउंड का टूर्नामेंट खेल रहे है । फिलहाल दो दिन के बाद कुल 9 राउंड खेले जा चुके है और आनंद 5.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर चल रहे है । बड़ी बात यह है की आनंद नें अब तक शानदार खेल दिखाया है और 3 जीत और 5 ड्रॉ के परिणाम हासिल किए है । फिलहाल नेपोमनिशि और ग्रीसचुक 6 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । पढे यह लेख , देखे मुक़ाबले  📸 @LennartOotes

लेवीटोव इंटरनेशनल शतरंज : विश्वनाथन आनंद नें अरोनियन को हराया 

एम्स्टर्डम ,नीदरलैंड । भारत के पाँच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय शतरंज के फटाफट फॉर्मेट रैपिड शतरंज में वापसी की है । लेवीटोव शतरंज वीक में नौ राउंड में आनंद नें अभी तक सिर्फ एक मुक़ाबला हारा है जबकि तीन जीत और पाँच ड्रॉ के शानदार परिणाम हासिल किए है ।

आनंद नें इस दौरान सबसे आगे चल रहे यूएसए के लेवोन अरोनियन

और वेसली सो , रूस के यान नेपोमनिशी को पराजित किया है

जबकि अजरबैजान के ममेद्यारोव , रूस के डेनियल डुबोव ,ब्लादिमीर क्रामनिक , इज़राइल के बोरिस गेलफंड और रूस के पीटर स्वीडलर से बाजी ड्रॉ खेली है , उन्हे एकमात्र हार रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक से मिली ।

फिलहाल नेपोमनिशी और ग्रीसचुक 6 अंक बनाकर पहले स्थान पर चल रहे है ।  



Contact Us