chessbase india logo

भारत फीडे विश्व टीम चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा

by Niklesh Jain - 02/10/2021

भारतीय महिला शतरंज टीम अपने स्वर्णिम दौर में प्रवेश कर गयी है , कल रात वो हुआ जिसकी टूर्नामेंट शुरू होने के पहले कोई उम्मीद नहीं कर रहा था । भारतीय टीम नें बेहद मजबूत माने जा रही जॉर्जिया की टीम को बेहद रोमांचक मुक़ाबले में पराजित करते हुए पहली बार विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के पहले स्थान के लिए होने वाले मुक़ाबले में अपना स्थान पक्का कर लिया है । जॉर्जिया के साथ पहला मुक़ाबला 2-2 से बराबर रहने के बाद भारतीय टीम नें दूसरे मुक़ाबले में वैशाली की जीत के साथ पहले बढ़त बनाई और अंतिम क्षणो में तानिया सचदेव की जीत नें भारत को इतिहासिक जीत दिला दी । आज जब भारतीय टीम रूस का मुक़ाबला करने के लिए उतरेगी तो टीम के सामने एक और नया कारनामा करने का लक्ष्य होगा , पढे यह लेख 


विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप - जॉर्जिया को हराकर पहली बार फाइनल पहुंचा भारत 

भारतीय महिला टीम शतरंज टीम नें विश्व महिला शतरंज टीम शतरंज चैंपियनशिप के फाइनल मुक़ाबले मे प्रवेश करते हुए एक नया इतिहास बना दिया है , इससे पहले कभी कोई पदक नहीं जीत सका भारत पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो गया है । एक बार की स्वर्ण और तीन बार की कांस्य पदक विजेता बेहद मजबूत नजर आ रही जॉर्जिया की टीम को भारत नें शानदार खेल से 2-2 और 2.5-1.5 के स्कोर से मात दी । 

भारत और जॉर्जिया के बीच बेस्ट ऑफ टू मैच के दो राउंड हुए ,

पहले राउंड मे चौंथे बोर्ड पर मेरी गोम्स की लगातार पाँचवी जीत के सहारे भारत 2-1 से आगे हो गया था , उन्होने मेलिया सलोमे पर शानदार जीत हासिल की पर भक्ति कुलकर्णी के अंतिम समय पर लेला जवाखिश्विली के हारने से  स्कोर 2-2 से बराबर हो गया और ऐसे में सारा निर्णय दूसरे राउंड पर टिक गया । 

इसके बाद सबकी नजरे दूसरे राउंड पर थी और इस राउंड में पहले बोर्ड पर हारिका द्रोणावल्ली नें  जॉर्जिया की शीर्ष खिलाड़ी नाना दगनिडजे को ड्रॉ पर रोका

तो दूसरे बोर्ड पर वैशाली आर नें बेहतरीन खेल से नीनों बतसियशविली को पराजित करते हुए 1.5-0.5 से भारत को आगे कर दिया

पर चौंथे बोर्ड पर मेरी गोम्स को लेला लेला जवाखिश्विली नें पराजित करते हुए स्कोर 1.5-1.5 से बराबर कर दिया

और ऐसे में सारी नजरे थी भक्ति की जगह टीम में आई तनिया सचदेव पर  और इस बार तानिया नें शानदार खेल दिखाते हुए एक कड़े मुक़ाबले में मेरी अरबिद्ज़े को पराजित करते हुए भारत को 2.5-1.5 की एतिहासिक जीत दिला दी । 

 

 

अब भारत का मुक़ाबला विश्व टीम चैम्पियन समेत कुल 7 पदक अपने नाम कर सकी टॉप सीड रूस की टीम से होगा जिसनें अब तक क्वाटर फाइनल और सेमी फाइनल एकतरफा अंदाज में जीते है ।  

कल रात हुए मैच का सीधा प्रसारण 


देखे आज के मैच का सीधा प्रसारण