chessbase india logo

नेशनल प्रीमियर-R-7-विश्राम के बाद :जमकर हुए प्रहार

by निकलेश जैन - 04/11/2017

पटना में शानदार मेहमान नवाजी और खेल के लिए किए गए बेहतरीन इंतज़ामों के बीच  खादी इंडिया 55 वी राष्ट्रीय पुरुष प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में एक दिन के विश्राम के बाद मैच अब अपने अंतिम दौर की ओर बढ़ चला है । आज स्वप्निल ,रोहित ,अर्घ्यदीप ,देबाशीष नई ऊर्जा से भरे नजर आए और जीत की राह में लौटे तो तीन हार के बाद दीपन आज खुश नजर आए और अरविंद को ड्रॉ में रोकने में सफल रहे जबकि हिमांशु ,सम्मेद और लक्ष्मण के लिए श्याम निखिल के लिए यह दौर एक और हार लेकर आया । हिमांशु शर्मा के लिए यह तो जैसे लय पकड़ना मुश्किल होता जा रहा है फिर भी उनके जैसे खिलाड़ी कभी भी वापसी करने की क्षमता रखते है । अब जबकि सिर्फ 6 मैच खेले जाने बाकी है ऐसे में खिलाड़ियों की मानसिक मजबूती ,उनकी शारीरिक मजबूती और खेल की तैयारी के साथ साथ उनकी दबाव में वापसी की क्षमता उन्हे आगे ले जाएगी । पढे और सुने यह लेख । 

पटना , बिहार ( निकलेश जैन ) खादी इंडिया नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप 2017 में एक दिन के विश्राम के बाद आज जब मुक़ाबला शुरू हुआ तो  पहले से ही यह बात साफ थी की खेल मे आज ज्यादा आक्रामक रवैया देखने को मिलेगा और आज के परिणाम भी कुछ इसी तरह से सामने आए सात बोर्ड में से आज 4 मैच जीत हार के परिणाम लेकर आए जबकि 3 मुक़ाबले बराबरी पर छूटे । अब जबकि सिर्फ छह राउंड बाकी है देखना होगा कौन अंतिम दौर में बेहतर खेल दिखाता है ।

 

 

पहले बोर्ड पर आज मुक़ाबला था सम्मेद शेटे और ग्रांड मास्टर स्वप्निल धोपाड़े के बीच और जैसा की स्वप्निल नें पहले ही कहा था की विश्राम के बाद उनके लिए यह एक नया टूर्नामेंट होगा उन्होने ठीक वैसी ही शुरुआत भी की और सम्मेद के खिलाफ आज काले मोहरो से खेलते हुए कारो कान ओपनिंग में अपनी श्रेष्ठता आसानी से साबित की और एक आसान जीत दर्ज की , सम्मेद खेल की 11 वी चाल में ही एक साधारण से गलती कर बैठे और व्यर्थ ही प्यादा गवा बैठे उसके बाद उनकी जबाबी कार्यवाही नें उनके राजा की स्थिति को इतना कमजोर किया की स्वप्निल के लिए आज खेल कभी भी मुश्किल नजर नहीं आया और मात्र 27 चालों में उन्होने जीत दर्ज करते हुए अपनी वापसी की घोषणा कर दी है । 

स्वप्निल नें मैच के बाद चेसबेस इंडिया के सीईओ सागर शाह से बात की 

 

दूसरे बोर्ड पर आज एक बहुत ही शानदार मुक़ाबला बराबरी पर छूटा लगतार तीन हार के बाद आज दीपन चक्रवर्ती नें सबसे आगे चल रहे अरविंद चितांबरम से बेहद ही रोमांचक मैच खेला । मोर्डन डिफेंस में हुए इस मुक़ाबले में दीपन आज सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे पर अरविंद नें आज लगतार तीन हार के बाद दीपन को चौंथी हार देने की भरपूर कोशिश की पर अंत में उन्हे मजबूरन बचाव का रास्ता अपनाकर ड्रॉ खेलने पर विवश होना पड़ा ।

खेल की 12वी चाल तक अरविंद नें अपना एक अतिरिक्त प्यादा देते हुए अपने ऊंट और हाथी के खुले रास्ते के प्रभाव से दीपन के राजा पर दबाव बना दिया था और ऐसे में दीपन बस मोहरो की अदला बदली की योजना तलाश रहे थे । 17 वी चाल में दीपन के घोड़े से अरविंद के ऊंट के खेल से बाहर जाते ही अरविंद का आक्रमण कमजोर पड़ने लगा मतलब साफ था एक अतिरिक्त प्यादा लिए दीपन को जीत की गंध आने लगी थी ।

पर वह इसके बाद ज्यादा बेहतर चाले नहीं चल सके और 20वी चाल में अपने राजा की गलत चाल नें अरविंद को उनके राजा के ओर के हिस्से में दबाव बनाने को मौका मिला गया पर 35 चाल आते आते स्थिति इतनी बदली की अरविंद नें अपने ऊंट को बलिदान करते हुए तीन प्यादे ले लिए और अंत मेंके खेल में अरविंद के पास चार प्यादे और हाथी था तो दीपन के पास एक ऊंट एक हाथी और दो प्यादे जल्द ही बोर्ड से दोनों के सभी प्यादे बाहर हो गए और अंत में दीपन नें जीत के लिए हरसंभव प्रयास किए पर मैच 103 चालों तक चलकर भी ड्रॉ पर खत्म हुआ । 

 

जरा देखिये इस विडियो को और वाकई हमारे खिलाड़ियों की खेल भावना और अंत तक कोशिश करने की क्षमता आपको प्रभावित किए बिना नहीं रहेगी !

 

तीसरे बोर्ड पर सुनील नारायण और अभिजीत कुंटे के बीच सिसिलियन कान में हुआ मुक़ाबला 35 चालों में बराबरी पर समाप्त हुआ । 

चौंथे बोर्ड पर आज रोहित ललित बाबू नें लक्ष्मण की ओपनिंग में की गई गलतियों का फायदा उठाते हुए एक आसान जीत दर्ज  केटलन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में लक्ष्मण नें खेल की शुरुआत में ही वजीर के तरफ के प्यादो को लगातार चला जो बाद में उनके लिए एक कमजोरी साबित हुई और उनके कमजोर प्यादे ही रोहित के लिए 57 चाल में एक अच्छी जीत लेकर आए । अरविंद के हाथो हार के बाद ये जीत से रोहित अब पुनः सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गए है । 

रोहित नें मैच के बाद अपनी इस जीत पर सागर शाह से बातचीत की 

पांचवे बोर्ड पर फोर नाइट ओपनिंग में खेला गया एस नितिन और मुरली कार्तिकेयन के बीच मुक़ाबला मात्र 19 चालों में शांतिपूर्ण बराबरी पर समाप्त हुआ ।

 

छठे  बोर्ड पर  सिसिलियन ओपनिंग मे काले मोहरो से खेलते हुए अर्घ्यदीप दास नें श्याम निखिल पर जोरदार जीत दर्ज की खेल की दसवी चाल मे पहले तो निखिल की घोड़े की एक गलत चाल नें अर्घ्यदीप को उनके वजीर के तरफ के हिस्से में दबाव बनाने को मौका दिया फिर 15वी चाल में निखिल नें राजा की और से प्यादे से आक्रमण करने की भूल की और इस बार अर्घ्यदीप नें बोर्ड के केंद्र से जबाबी हमला कर दिया जिसके बाद निखिल बोर्ड के हर हिस्से में परेशानी से घिर गए । और उन पर समय का इतना दबाव पड़ा की मात्र 22 चालों में वह अपने समय के समाप्त हो जाने की वजह से मैच हार गए ।

देखे क्या कहा अर्घ्यदीप नें मैच के बाद 

सातवे बोर्ड पर एक और जीत का नजारा मिला जब खराब लय में चल रहे हिमांशु के लिए इस दौर की शुरुआत हार के साथ हुई वह आज देबाशीष दास के हाथो पर पराजित हो गए । सिसलियन ड्रेगन में हुए इस काफी उतार चढ़ाव से भरे मुक़ाबले में दोनों खिलाड़ी जीत को तलाशते नजर आए और एक समय खेल में बेहतर नजर आ रहे हिमांशु अंत समय में सही चाले नहीं ढूंढ सके और उन्हे एक और हार का सामना करना पड़ा । 

हिमांशु के लिए यह प्रतियोगिता मुश्किलों से भरी साबित हो रही है देखना होगा वह कैसे इसमें वापसी करते है 

 

आखिर किसने की देबाशीष की मदद आप खुद ही सुन ले 

सात राउंड के बाद अरविंद 5 अंको के साथ पहले ,मुरली ,सुनील और रोहित 4.5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे ,जबकि अर्घ्यदीप दास 4 अंको के साथ तीसरे स्थान पर चल रहे है । नितिन ,लक्ष्मण ,देबाशीष ,स्वप्निल 3.5 अंक पर ,सम्मेद ,श्याम निखिल ,और दीपन 2.5 अंक पर तो आश्चर्यजनक तौर पर हिमांशु 2 अंक के साथ अंतिम पायदान पर चल रहे है ।  अभिजीत ,13 राउंड की इस प्रतियोगिता में अब 6 राउंड और खेले जाने बाकी है । 

आयोजको के ओर से शानदार इंतजाम किए गए है !खिलाड़ियों के स्वभाव में मिठास घोलने की एक गुलाब जामुन के रूप में प्रस्तुत है 

और आयोजको नें इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप को विश्व स्तरीय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है । 

सात राउंड के बाद अंक तालिका 

कौन किससे टकराएगा अगले राउंड में !

 

सीधा प्रसारण और बाकी के सभी मैच देखेंने के लिए क्लिक करे  

सभी शानदार तस्वीरे अमृता मोकल तो सभी शानदार विडियो सागर शाह के सौजन्य से !