chessbase india logo

सिंकिफील्ड कप :वेसली सो की एकल बढ़त बरकरार

by Niklesh Jain - 10/09/2022

सैंट लुईस (चेसबेस हिन्दी सिंकिफील्ड कप शतरंज सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट के सातवे राउंड में सभी खिलाड़ी सम्हालकर खेलते नजर आए और खेले गएसभी मुक़ाबले बेनेतीजा रहे । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के टूर्नामेंट से हटने के बाद से हर राउंड में एक खिलाड़ी को विश्राम मिल रहा और सातवे राउंड में वेसली की बारी बाहर बैठने की थी और अब इसके परिणाम स्वरूप 4 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे वेसली के करीब 3.5 अंक बनाकर यूएसए के फबियानों कारुआना, फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा और रूस के यान नेपोमिन्सी पहुँच गए है । पढे यह लेख और साथ ही पढे क्या कहा गैरी कास्पारोव नें कार्लसन और नीमन के बीच उपजे विवाद पर ... 

क्या वेसली सो जीतेंगे खिताब ?

छठा राउंड 

2022 के सबसे मजबूत सुपर ग्रांड मास्टर क्लासिकल शतरंज टूर्नामेंट में छठवा राउंड जोरदार मुकाबलों का गवाह बना और चार में से तीन मुकाबलों के परिणाम निकले । 6 राउंड के बाद मेजबान यूएसए के वेसली सो नें अपनी बढ़त को एक अंक से मजबूत कर लिया ।

एक दिन के विश्राम के बाद वेसली नें काले मोहरो से खेलते हुए पेट्रोव डिफेंस में लगभग बराबरी के क्वीन एंडगेम में 59 चालों में जीत हासिल की और अब वह 4 अंक बनाकर पहले स्थान पर है ।

देखे वेसली नीमन के मुक़ाबले का विडियो विश्लेषण और जाने क्या कहा गैरी कास्पारोव नें कार्लसन और नीमन के विवाद पर 

दिन की दूसरी जीत दर्ज की फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें ,उन्होने अजरबैजान के ममेद्यारोव को सफ़ेद मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग में सिर्फ 28 चालों में पराजित करते हुए दूसरा अंक बनाया । तीसरी जीत हासिल की यूएसए के लेवोन अरोनियन नें और उन्होने फ्रांस के मकसीम लागरेव को पराजित किया जबकि रूस के यान नेपोमिन्सी और यूएसए के फबियानों कारुआना के बीच बाजी अनिर्णीत रही । राउंड 6 के बाद वेसलों 4 अंक ,फबियानों , अलीरेजा और नेपोमिन्सी 3 अंक । लेवोन ,नीमन ,दोमिंगेज 2.5 अंक , मकसीम 2 अंक तो ममेद्यारोव 1.5 अंको पर खेल रहे है ।

सातवे राउंड में अजरबैजान के शीर्ष खिलाड़ी ममेद्यारोव नें रूस के यान नेपोमिन्सी से ,यूएसए के दोमिंगेज पेरेज नें फ्रांस के 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी अलीरेजा फिरौजा से , फ्रांस के मकसीम लागरेव नें यूएसए के नीमन हंस मोके को , यूएसए के फबियानों कारुआना नें हमवतन लेवोन अरोनियन से बाजी ड्रॉ खेली । अब चूँकि प्रतियोगिता में सिर्फ दो और राउंड बाकी है देखना होगा की विजेता कौन बनता है । 

देखे सभी मुक़ाबला 


Contact Us