chessbase india logo

वेसली सो को पेरिस रैपिड ब्लिट्ज का दोहरा खिताब

by Niklesh Jain - 23/06/2021

ग्रांड मास्टर वेसली सो का सितारा इस समय लगातार चमक रहा है । अगर पिछले छह माह से उनके खेल पर नजर डाले तो उन्होने तकरीबन तीन बार विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को ऑनलाइन शतरंज के फाइनल मे मात दी, ऑन द बोर्ड शतरंज शुरू होते ही क्लासिकल शतरंज के विश्व टॉप 10 मे शामिल हो गए और अब पेरिस रैपिड और ब्लिट्ज दोनों के दोहरे खिताब अपने नाम करते हुए विश्व रैंकिंग मे क्रमशः नौवे और तीसरे स्थान पर पहुँच गए है । टूर्नामेंट के अंतिम दिन आखिरी 5 राउंड मे उन्होने 4.5 अंक बनाकर दिखाया की वह दबाव मे लगातार और निखर कर सामने आ रहे है । दूसरे स्थान पर रहे इयान नेपोमनियची से उनके 3 अंको का फासला ही वेसली की जीत का महत्व बताता है ! पढे यह लेख 

पेरिस रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज – वेसली सो को दोहरा खिताब 

ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव पेरिस रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज मे रैपिड के बाद ब्लिट्ज़ में भी अपना शानदार खेल दिखाते हुए यूएसए के वेसली सो नें दोहरा खिताब अपने नाम कर लिया । वेसली सो नें अंतिम दिन 9 राउंड में सर्वाधिक 7 अंक बनाए और ब्लीट्ज़ मे अपना स्कोर कुल 12.5 अंक कर लिया और रैपिड के 12 अंक मिलाकर 24.5 अंको के साथ वह दूसरे स्थान पर रहे रूस के इयान नेपोंनियची से 3 अंको के बड़े फासले से विजेता बन गए ।

अंतिम पाँच राउंड में वेसली सो नें चार जीत दर्ज कर किसी को भी उनके नजदीक आने के मौका नहीं दिया,

उन्होने इस दौरान यूएसए के लेवोन अरोनियन ,रूस के ब्लादिमीर क्रामनिक ,इयान नेपोमनियची और फीडे के अलीरेजा फिरौजा को पराजित किया ।

वेसली के सभी मुक़ाबले 

नेपोमनियची 21.5 अंको के साथ दूसरे स्थान पर रहे 

अन्य खिलाड़ियों फ्रांस के मकसीम लागरेव और अलीरेजा नें 18 अंक बनाए पर टाईब्रेक मे वह क्रमशः तीसरे और चौंथे स्थान पर रहे ।

17.5 अंक बनाकर टाईब्रेक से यूएसए के लेवोन अरोनियन पांचवे

और हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट छठे स्थान पर रहे ।

रूस के पीटर स्वीडलर 17 अंक बनाकर सातवे ,

यूएसए के फबियानों करूआना 16.5 अंक बनाकर आठवे

,रूस के ब्लादिमीर क्रामनिक और फ्रांस के ऐटेने बकरोट सयुंक्त रूप से 15.5 अंक बनाकर नौवे

और अजरबैजान के रद्जाबोव 14 अंक बनाकर दसवें स्थान पर रहे । 

फाइनल रैंकिंग 

देखे सभी मुक़ाबले 




Contact Us