chessbase india logo

विश्व महिला शतरंज - जीत के साथ की हम्पी ने शुरुआत

by Niklesh Jain - 03/11/2018

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के पहले दिन भारत के खाते में 1 जीत दो ड्रॉ और 1 हार आई । उम्मीद के मुताबिक कोनेरु हम्पी नें एक आसान सी जीत दर्ज की तो हरिका अच्छी स्थिति के बाद भी खेल को जीत नहीं सकी और मैच ड्रॉ रहा । पद्मिनी राऊत नें ड्रॉ खेला तो भक्ति को आज हार का सामना करना पड़ा ।  नाक आउट आधार से खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता में हर खिलाड़ी को हर राउंड में काले और सफ़ेद मोहरो से एक एक क्लासिकल मैच खेलने का मौका मिलना है ऐसे में अगले राउंड में जाने के लिए कल हम्पी को सिर्फ ड्रॉ , हारिका और पद्मिनी को जीत की जरूरत है जबकि टाईब्रेक में प्रवेश करने के लिए भक्ति के पास जीतने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है ।  आज प्रतियोगिता के सीधे विश्लेषण और प्रसारण को चेसबेस हिन्दी यू ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया गया पढे यह लेख । 

All Pics from offical Website

खानती मनसीस्क , रूस ( निकलेश जैन ) दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली जा रही विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के पहले दिन हुए क्लासिकल मुकाबलों में भारत के लिए दिन आज मिला जुला रहा । भारत की और से शीर्ष महिला खिलाड़ी और प्रतियोगिता की दूसरी सीड कोनेरु हम्पी नें आज सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की ।

63वी वरीय अल्जीरिया की हयात तौबाल के खिलाफ हम्पी नें बेहद ही सधे हुए अंदाज में शुरुआत से ही खेल में बढ़त बनाते हुए 46 चालों में एक आसान से जीत हासिल की ।

हारिका द्रोणावल्ली आज थोड़ा निराश होंगी क्यूँ की वह यह बाजी लगभग जीतने की स्थिति में थी पर उनकी प्रतिद्वंदी जॉर्जिया की सोपीकों खोखशिविली वापसी करने में सफल रही । हारिका नें आज सफ़ेद मोहरो से खेलेते हुए सिसिलियन रोजोलिमों ओपनिंग में एक अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी पर मोहरो की अदला बदली के दौरान वह अपनी बढ़त खो बैठी और 61 चालों में मैच ड्रॉ रहा । 

पद्मिनी राऊत नें आज सफ़ेद मोहरो का फायदा लेते हुए शुरुआत से ही खेल में संतुलन बनाए रखा और15वी वरीय कजाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हांसाया को 34 चालों में ड्रॉ पर रोक लिया ।

भारत को आज एकमात्र हार आज भक्ति के रूस की 14वी वरीय नतालीजा पगोनिना से हारने के परिणामस्वरूप सामने आई । इंग्लिश ओपनिंग में एक समय संतुलित नजर आ रही भक्ति अपने वजीर के हिस्से को कमजोर कर बैठी और उन्हे 63 चालों में हार का सामना करना पड़ा ।

नाक आउट आधार से खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता में हर खिलाड़ी को हर राउंड में काले और सफ़ेद मोहरो से एक एक क्लासिकल मैच खेलने का मौका मिलना है ऐसे में अगले राउंड में जाने के लिए कल हम्पी को सिर्फ ड्रॉ , हारिका और पद्मिनी को जीत की जरूरत है जबकि टाईब्रेक में प्रवेश करने के लिए भक्ति के पास जीतने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है ।

देखे एक नजर विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप पर इस खास रिपोर्ट पर 
राउंड 1 का सीधा प्रसारण और विश्लेषण 

 

देखे राउंड 1 के मैच 2 का सीधा प्रसारण 4 नवंबर शाम 5.30 बजे