chessbase india logo

फीडे कैंडिडैट में हम्पी नें जीत से किया आरंभ

by Niklesh Jain - 26/10/2022

भारत की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी नें देशवासियों को दीवाली के अगले ही दिन फीडे कैंडिडैट मे शानदार जीत का तोहफा दिया है । फीडे महिला कैंडिडैट स्पर्धा में पूल ए में उक्रेन की एना मुजयचूक से बेस्ट ऑफ फोर क्लासिकल का क्वाटर फाइनल मुक़ाबला खेल रही हम्पी नें पहले राउंड में शानदार जीत से अपना खाता खोलते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है । बचे हुए तीन मुक़ाबले में हम्पी को दो बार काले और एक बार सफ़ेद मोहरो से खेलने का मौका मिलेगा और उन्हे कुल 1.5 अंक और बनाने होंगे सेमी फाइनल में जगह बनाने के लिए । वहीं दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की लेई टिंगजे और उक्रेन की मारिया मुजयचुक के बीच भी पहले राउंड में ही परिणाम आया और लेई नें मारिया को मात देकर विजयी शुरुआत की । पढे यह लेख Photo-Michal Walusz

फीडे महिला कैंडिडैट क्वाटर फाइनल  –  कोनेरु हम्पी की बेहतरीन जीत ,देश को दिया दिवाली का तोहफा 

मोंटी कार्लो, मोनोको दिवाली के अगले दिन शुरू हुई फीडे महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए में भारत की शीर्ष खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी नें उक्रेन की बेहतरीन जीत से एना मुजयचूक को पराजित करते हुए शुरुआत की है । क्वाटर फाइनल में चार क्लासिकल मुकाबलों के आधार पर विजेता खिलाड़ी को आगे बढ़ना है ।

पहले राउंड में कोनेरु हम्पी नें सफ़ेद मोहरो से उक्रेन की एना मुजयचूक के खिलाफ क्यूजीए ओपनिंग में राजा पर जोरदार आक्रमण करते हुए सिर्फ 24 चालों में जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त कायम कर ली है और अब बचे हुए तीन मुकाबलों में अगर हम्पी 1.5 अंक बना लेती है तो वह सेमी फाइनल में पहुँच जाएंगी । 

देखे इस जीत का विडियो विश्लेषण 

दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे नें उक्रेन की ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक के खिलाफ जीत से शुरुआत की है । लेई नें सफ़ेद मोहरो से स्लाव ओपनिंग में 53 चालों तक चले एंडगेम में मारिया को हराया ।

और अब जब हम्पी और लेई नें सेमी फाइनल के तरफ कदम बढ़ा दिये है देखना है मुजयचूक बहने कैसे वापसी करती है