chessbase india logo

फीडे महिला कैंडीडेट : जीती बाजी हुई ड्रॉ ,हम्पी की बढ़त बरकरार

by Niklesh Jain - 27/10/2022

भारत की पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी नें महिला फीडे कैंडिडैट के पूल ए के सेमी फाइनल में पहुँचने के अपने मिशन को कायम रखा है और क्वाटर फाइनल के दूसरे क्लासिकल मुक़ाबले में उक्रेन की एना मुजयचूक के खिलाफ बाजी ड्रॉ खेलते हुए अपनी बढ़त को 1.5-0.5 से बनाए रखा है । पहले मुक़ाबले में सिर्फ 24 चालों में जीतने वाली कोनेरु हम्पी दूसरे मुक़ाबले में काले मोहरो से भी जीत के करीब पहुँच गयी थी पर एना नें वापसी करते हुए बाजी को ड्रॉ करने में सफलता पा ली । हम्पी को सेमी फाइनल में जगह बनाने के लिए आने वाले दो मुकाबलो में दो ड्रॉ या एक जीत के जरिये 1 अंक की और जरूरत है । दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की लेई टिंगजे और उक्रेन की मारिया मुजयचुक के बीच दूसरी बाजी अनिर्णीत रही । पढे यह लेख   Photo: FIDE/Michal Walusza

फीडे महिला कैंडिडैट क्वाटर फाइनल गेम 2 –  जीती बाजी हुई ड्रॉ ,कोनेरु हम्पी की बढ़त बरकरार 

फीडे महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए में भारत की शीर्ष खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी नें उक्रेन की एना मुजयचूक के खिलाफ क्वाटर फाइनल मुक़ाबले मे काले मोहरो से दूसरी बाजी ड्रॉ खेलते हुए 1.5-0.5 से बढ़त को बनाए रखा है । अब हम्पी को सेमी फाइनल पहुँचने के लिए बचे हुए दो मुक़ाबले में 1 अंक की जरूरत है ।

काले मोहरो से खेल रही कोनेरु हम्पी नें पेट्रोफ डिफेंस में 18 चालों में ही काफी बढ़त बना ली थी और जब ऐसा लग रहा था की जीत उनके हाथ में उनके घोड़े की एक गलत चाल नें एना को वापसी का मौका दे दिया और उन्होने हम्पी के राजा को लगातार शह देते हुए अंक बांटने पर विवश कर दिया । अब एक दिन के विश्राम के बाद हम्पी सफ़ेद मोहरो से मुक़ाबला खेलेंगी । 

वही दूसरे क्वाटर दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे नें उक्रेन की ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक के खिलाफ बाजी ड्रॉ खेलते हुए हम्पी की तरह 1.5-0.5 से बढ़त कायम रखी है ।