chessbase india logo

चेन्नई में होगा वेलामल एआईसीएफ़ राउंड महिला ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट

by Niklesh Jain - 11/03/2024

भारतीय शतरंज की राजधानी कहे जाने वाले चेन्नई में एक बार फिर से एक महत्वपूर्ण आयोजन होने जा रहा है और इस बार यह आयोजन राउंड रॉबिन महिला ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के तौर पर होगा । इस टूर्नामेंट में मंगोलिया , सर्बिया , फ्रांस , इटली और कोलंबिया से कुल पाँच विदेशी महिला टाइटल खिलाड़ियों और सात भारतीय महिला खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर कुल 11 क्लासिकल मुक़ाबले खेले जाएँगे । भारत की वेलपुला सरायु प्रतियोगिता की शीर्ष वरीय खिलाड़ी होंगी । 10 लाख पुरूष्कार राशि वाली यह प्रतियोगिता 18 मार्च से 25 मार्च के दौरान खेली जाएंगी । प्रतियोगिता का मुख्य आयोजक तमिलनाडु राज्य शतरंज संघ है । चेसबेस इंडिया इस टूर्नामेंट से जुड़ी हर जानकारी आयोजन स्थल से आपके साथ साझा करता रहेगा । पढे यह लेख

चेन्नई में खेलेंगी 12 महिला खिलाड़ी – होगा राउंड रॉबिन डबल्यूजीएम टूर्नामेंट

चेन्नई । भारतीय महिला शतरंज के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन आगामी 18 मार्च से होटल चेन्नई ले पैलेस में होने जा रहा है , इस आयोजन के लिए कुल 12 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिसमें पाँच विदेशी टाइटल खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है ।

इन खिलाड़ियों में मंगोलिया की महिला ग्रांड मास्टर उर्तशेख उरीइनतुया (2288)

सर्बिया की महिला ग्रांड मास्टर मारिया मानकोवा (2148)

फ्रांस की महिला ग्रांड मास्टर नीनों मैसूरद्ज (2254)

इटली की इंटरनेशनल मास्टर एलेना सेदीना (2161)

और कोलंबिया की महिला इंटरनेशनल मास्टर एंजेला फ़्रांकों ( 2095) खेलेंगी।

भारतीय खिलाड़ियों में वेलपुला सरायु (2389) चुनौती का नेत्तृत्व करेंगी और उन्हे ही टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता दी गयी है ।

उनके अलावा कई बार की राष्ट्रीय चैम्पियन महिला ग्रांड मास्टर मैरी अन गोम्स (2322) भी भारत की और से प्रमुख खिलाड़ी होंगी ।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में रिंधिया वी (2000)

महिला इंटरनेशनल मास्टर मोनिषा जीके (2202)

महिला इंटरनेशनल मास्टर साक्षी चित्लांगे  (2185)

महिला इंटरनेशनल मास्टर अक्षया मौनिका (2134)

और महिला इंटरनेशनल मास्टर महालक्ष्मी (2242) एम भाग लेंगी ।

प्रतियोगिता में कुल 10 लाख रुपेय के पुरूस्कार 12 खिलाड़ियों को दिये जाएँगे ,विजेता खिलाड़ी को 2 लाख 50 हजार, दूसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ी को 1 लाख 50 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ी 1 लाख 30 हजार रुपेय पुरस्कार के तौर पर दिये जाएँगे ।

प्रतियोगिता का पहला राउंड 18 मार्च को खेला जाएगा और 25 मार्च को अंतिम राउंड खेला जाएगा । मैच के बाद सभी खिलाड़ियों को प्रेस वार्ता के लिए रुकना होगा इस नियम को इस टूर्नामेंट में रखा गया है ।

इस मैच का आयोजन और सभी खिलाड़ियों रुकने की व्यवस्था चेन्नई के कराबक्कम स्थित होटल चेन्नई ले पैलेस में की गयी है ।

चेसबेस इंडिया की ओर से निकलेश जैन आयोजन स्थल से आपके लिए इस टूर्नामेंट की हर जानकारी लाते रहेंगे ।



Contact Us