chessbase india logo

एआईसीएफ़ WGM शतरंज: मैरी बनी विजेता , एंखतुल को दूसरा, सरयू को तीसरा स्थान

by Niklesh Jain - 27/03/2024

भारत की अनुभवी महिला ग्रांड मास्टर मैरी गोम्स नें शानदार खेल दिखाते हुए आखिरकार वेलामल एआईसीएफ़ राउंड रॉबिन शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया और बड़ी बात यह रही की एक राउंड पहले ही खिताब जीत चुकी मैरी नें अंतिम राउंड में भी शानदार जीत दर्ज करते हुए शानदार ट्रॉफी और पहले पुरूस्कार पर अपना हक साबित किया । मैरी नें इस टूर्नामेंट में खेले कुल 11 राउंड में सात जीत दर्ज की जबकि चार मुक़ाबले ड्रॉ खेले और अपराजित रहते हुए  2452 रेटिंग का प्रदर्शन किया और अपनी फीडे रेटिंग में 16 अंक भी जोड़े । अंतिम राउंड में दूसरे स्थान के लिए काफी संघर्ष दिखा और  अंततः बेहतर टाईब्रेक के आधार पर मंगोलिया की एंखतुल और भारत की वेलपुला सरयू क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रही । प्रथम तीन खिलाड़ियों को क्रमशः 2,लाख 50 हजार , 1 लाख 50 हजार और 1 लाख 30 हजार के पुरुष्कार दिये गए । पढे यह लेख : फोटो : निकलेश जैन 

भारत की मैरी बनी वेलामल डबल्यूजीएम शतरंज विजेता मंगोलिया की एंखतुल को दूसरा और भारत की सरायु को तीसरा स्थान

चेन्नई वेलामल एआईसीएफ़ महिला ग्रांड मास्टर राउंड रॉबिन टूर्नामेंट का खिताब आखिरकार भारत की महिला ग्रांड मास्टर मैरी एन गोम्स नें जीत लिया , एक राउंड पहले ही खिताब जीतना तय कर चुकी मैरी नें ग्यारवें राउंड में एक और शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट का अंत किया । 

उन्होने आखिरी राउंड में हमवतन मौनिका अक्षया को सफ़ेद मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग में 39 चालों में पराजित करते हुए

कुल 9 अंक बनाकर खिताब, शानदार ट्रॉफी और 2 लाख 50 हजार का पुरुष्कार भी अपने नाम किया ।

दूसरे स्थान के लिए खेल रही दोनों खिलाड़ियों मंगोलिया की एंखतुल अल्तान और भारत की वेलपुला सरायु दोनों नें अंतिम राउंड में जीत दर्ज की और 7.5 अंक बनाए पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर एंखतुल अल्तान नें दूसरा स्थान हासिल किया जबकि वेलपुला को तीसरा स्थान हासिल हुआ ।

आखिरी राउंड में एंखतुल नें भारत की साक्षी चित्लांगे को

तो वेलपुला नें हमवतन रिंधिया वी को पराजित किया । एंखतुल अल्तान को पुरूस्कार के तौर पर 1 लाख 50 हजार तो वेलपुला सरायु को 1 लाख 30 हजार का पुरूस्कार दिया गया ।

वेलपुला सरायु नें इस टूर्नामेंट में महिला इंटरनेशनल मास्टर का खिताब हासिल कर लिया ।

अंतिम राउंड के अन्य परिणामों में मंगोलिया की उर्तशेख उरीइनतुया नें भारत की महालक्ष्मी एम को पराजित किया

जबकि इटली की एलेना सेदिना नें भारत की मोनिषा जीके से तो कोलोम्बिया की एंजेला फ़्रांकों नें फ्रांस की नीनों मैसूरद्जे के साथ मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

मैरी , एंखतुल और सरायु के बाद अन्य खिलाड़ियों में सेदिना 6.5 अंक बनाकर चौंथे ,

उर्तशेख 6 अंक बनाकर पांचवें ,

साक्षी 5.5 अंक बनाकर छठे ,

एंजेला और

मौनिका 5 अंक बनाकर क्रमशः सातवे और आठवे ,

मोनिशा 4.5 अंक बनाकर नौवें,

महालक्ष्मी 4 अंक बनाकर दसवें ,

नीनों 4 अंक बनाकर ग्यारहवें

और रिंधिया 1.5 अंक बनाकर आखिरी अंतिम बारहवें स्थान पर रही । कुल मिलाकर 10 लाख रुपेय के पुरूस्कार इस टूर्नामेंट में वितरित किए गए ।

एआईसीएफ़ के इतिहास के सबसे युवा सचिव देव पटेल पुरूस्कार वितरण के प्रमुख अतिथि थे चेसबेस इंडिया नें उनसे जो खास बातचीत की वह हम जल्द ही प्रकाशित करेंगे 

सभी मुक़ाबले 



Contact Us