chessbase india logo

टाटा स्टील इंडिया DAY 2 - कार्लसन को रोकना मुश्किल

by Niklesh Jain - 23/11/2019

कोलकाता में चल रहे टाटा स्टील इंडिया रैपिड का दूसरा दिन भी पूरी तरह से मौजूदा क्लासिकल विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के नाम रहा उन्होने आज भी दो जीत और एक ड्रॉ के साथ 5 अंक बनाते हुए 6 राउंड के बाद कुल 10 अंको के साथ बेहद मजबूत बढ़त हासिल कर ली है और कल उन्हे भारतीय खिलाड़ियों विश्वनाथन आनंद और पेंटाला हरिकृष्णा से टकराना होगा साथ ही सेंट लुईस में उन्हे हराने वाले चीन के डिंग लीरेन से भी हिसाब बराबर करने का उन्हे मौका मिलेगा । बात करे भारत के विश्वनाथन आनंद जी की तो उन्होने आज कुल 3 अंक बनाए पहले तो अरोनियन पर जीत के साथ उन्होने अच्छी शुरुआत की और उसके बाद नाकामुरा से ड्रॉ खेलकर वह दूसरे स्थान पर बने हुए थे पर अंतिम राउंड में अनीश गिरि से हारना उन्हे चौंथे स्थान पर पहुंचा गया । हरिकृष्णा के लिए नेपोनियची को हराकर जहां दिन शानदार शुरू हुआ पर अरोनियन और नाकामुरा से हार नें उन्हे वापस नीचे भेज दिया । विदित नें आज अनीश गिरि और मेगनस कार्लसन से दो दो ड्रॉ खेले जबकि वेसली सो से उन्हे हार का सामना करना पड़ा। साथ ही जाने कार्लसन और आनंद आज ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में क्या कर रहे थे  पढे यह लेख !

टाटा स्टील इंडिया शतरंज – मेगनस कार्लसन की बढ़त कायम ,आनंद को लगाना होगा ज़ोर

कोलकाता में चल रहे भारतीय शतरंज इतिहास के सबसे बड़े रैपिड और ब्लिट्ज मुक़ाबले टाटा स्टील रैपिड और ब्लिट्ज टूर्नामेंट में आज रैपिड के तीन और मुक़ाबले खेले गए और अब तक मिलाकर हुए कुल 6 मुकाबलों में विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन 10 अंको के साथ बड़ी बढ़त बना चुके है । ( Photo - Amruta Mokal )

कार्लसन नें आज दिन की शुरुआत राउंड 4 में अमेरिका के हिकारु नाकामुरा पर जीत के साथ की ( Photo - Grand Chess Tour )

और अगले ही राउंड 5 में उन्होने नीदरलैंड के अनीश गिरि को हराकर अपने इरादे साफ जाहिर कर दिये । ( Photo - Amruta Mokal )

हालांकि राउंड 6 में भारत के युवा विदित गुजराती नें उन्हे वजीर के एंडगेम में थोड़ा मुश्किल में डाल दिया था पर अंततः वह मैच ड्रॉ करने में सफल रहे और कुल 6 मैच में से 4 जीत और 2 ड्रॉ के साथ 10 अंक लेकर एकल बढ़त पर मजबूती से बने हुए है ।

( Photo - Grand Chess Tour )

वाइल्ड कार्ड से अंदर आए भारत के विदित गुजराती नें आज अपने चयन को सार्थक साबित करते हुए उन्होने आज कार्लसन को लगभग पराजय के करीब पहुंचा दिया था , अभी तक विदित नें 6 मे से 5 मुक़ाबले ड्रॉ खेले है । 

विदित गुजराती भी 5 अंको पर है उन्होने छठा राउंड कार्लसन से ड्रॉ खेला पर दिन की शुरुआत उन्होने अनीश गिरि से ड्रॉ खेलकर की थी पर 5 वे राउंड में उन्हे वेसली सो के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा था । ( Photo - Amruta Mokal )

दूसरे स्थान पर 7 अंको के साथ अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और वेसली सो पहुँच गए है  ( Photo - Grand Chess Tour )

भारतीय खिलाड़ियों के लिए दिन आज मिला जुला रहा आनंद नें जहां एक बार फिर अच्छी शुरुआत का अंत हार के साथ किया  ( Photo - Amruta Mokal )

दिन के पहले ही राउंड में उन्होने अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को पराजित किया इस मैच मे आनंद भले थोड़े भाग्यशाली रहे और एक ऐसा मैच जो वह ड्रॉ के लिए खेल रहे थे अरोनियन की एक बड़ी चूक से जीते गए  ( Photo - Amruta Mokal )

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से 

तो उसके बाद नाकामुरा से ड्रॉ खेला पर दिन के आखरी मैच में उन्हे अनीश गिरि के हाथो अप्रत्याशित पराजय का सामना करना पड़ा और आनंद अब 6 अंक के साथ सयुंक्त चौंथे स्थान पर है और अंतिम दिन उन्हे अच्छा खेल दिखाना होगा  ( Photo - Amruta Mokal )

चेसबेस इंडिया के सीईओ सागर शाह नें अनीश गिरि से यह समझने की कोशिश की की आखिर आनंद कैसे यह मुक़ाबला हार गए  ( Photo - Amruta Mokal )

पेंटाला हरिकृष्णा नें दिन की शुरुआत रूस के इयान नेपोमनियची पर बेहतरीन जीत के साथ की और सीधे सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गए  ( Photo - Amruta Mokal )

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के सौजन्य से 

पर अगले ही राउंड में उन्हे लेवान अरोनियन से और उसके बाद हिकारु नाकामुरा से हार का सामना करना पड़ा और इस तरह वह 5 अंक पर है । ( Photo - Amruta Mokal )

तो टाटा स्टील इंडिया रैपिड के दूसरे दिन परिणाम कुछ इस प्रकार से रहे 

दूसरे दिन के बाद की अंक तालिका 


इससे पहले आज शतरंज और क्रिकेट एक साथ फिर नजर आए जब भारत और बांग्लादेश के दूसरे दिन के मैच का उदघाटन भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और मेगनस कार्लसन नें बेल बजाकर किया । दोनों खिलाड़ी मैच शुरू होने के कुछ देर बाद तक दर्शक दीर्घा में क्रिकेट का लुत्फ उठाते नजर आए ( Photo - Grand Chess Tour )

देखे पूरी जानकारी इस विडियो में 

हमने कल भी देखा था की इन सभी खिलाड़ियों से मिलने के लिए भारत में कितना उत्साह है ,उसकी एक बानगी आज भी देखे जब आनंद से मिलने के लिए यह बच्चे लाइन लगातार इंतजार करते दिखे  ( Photo - Amruta Mokal )

और आनंद के आते ही यह उनके लिए लाइफ टाइम मौका था अपने हीरो से मिलने का ( Photo - Amruta Mokal )