chessbase india logo

सुपरबेट क्लासिक - अरोनियन और वेसली सयुंक्त बढ़त पर

by Niklesh Jain - 12/05/2022

वर्ष 2022 के ग्रांड चैस की शुरुआत हो चुकी है और इसका पहला पड़ाव है रोमानिया के बुकारेस्ट में चल रहा सुपरबेट चैस क्लासिक शतरंज जहां पर दुनिया के दिग्गज 10 ग्रांड मास्टर राउंड रॉबिन आधार पर मुक़ाबला खेल रहे है । विश्व के टॉप  10 में से 6 खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे है और अब तक खेले गए छह राउंड के बाद यूएसए के वेसली सो और लेवोन अरोनियन अविजित रहते हुए 4 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । राउंड रॉबिन आधार पर इस मुक़ाबले में तीन राउंड और खेले जाने बाकी है । इस साल टूर में इसके बाद तीन रैपिड और ब्लिट्ज टूर्नामेंट क्रमशः पोलैंड ,क्रोशिया और यूएसए के सेंट लुईस में होंगे जबकि टूर का समापन सिंकिफील्ड क्लासिकल शतरंज से सितंबर के शुरुआती दो सप्ताह में होगा । पढे यह लेख 

सुपर बेट क्लासिक शतरंज : अरोनियन नें मकसीम लागरेव को हराया 

2022 ग्रांड चैस टूर का पहले टूर्नामेंट सुपर बेट क्लासिक शतरंज के साथ ही एक बार फिर विश्व के शीर्ष ग्रांड मास्टरों के बीच क्लासिकल मुक़ाबले शुरू हो गए है । 10 खिलाड़ियों के बीच कुल 9 राउंड रॉबिन मुक़ाबले खेले जाएँगे । फिलहाल अब तक खेले गए छह राउंड के बाद यूएसए के ग्रांड मास्टर्स वेसली सो और लेवोन अरोनियन 4 ड्रॉ और 2 जीत के साथ 4 अंक बनाते हुए सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । अरोनियन नें शुरुआती तीनों मुक़ाबले ड्रॉ खेलने के बाद चौंथे राउंड में हमवतन दोमिंगेज पेरेज तो छठे राउंड में फ्रांस के मकसीम लागरेव को मात देते हुए सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है ।  अरोनियन नें काले मोहरो से खेलते हुए मकसीम को क्यूजीडी ओपनिंग में मात्र 25 चालों मे हार मानने पर विवश कर दिया ।

वेसली सो नें पहले राउंड में अजरबैजान के शाखरियर ममेद्यारोव को हराते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत की थी और फिर चौंथे राउंड में उन्होने विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के यान नेपोमिन्सी को पराजित किया था

वैसे अब तक हुए मुकाबलो के बाद विश्व रैंकिंग में लगभग 10 अंको का सुधार करते हुए वेसली सो पांचवें तो अरोनियन छठे स्थान पर पहुँच गए है । 

छह राउंड के बाद अन्य खिलाड़ियों में फ्रांस के मकसीम लागरेव ,

यूएसए के फबियानों करुआना ,

रूस के यान नेपोमिन्सी, यूएसए के दोमिंगेज पेरेज और रोमानिया के डेनियल बोगदान 3 अंको पर , हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट और फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा 2.5 अंक तो अजरबैजान के ममेद्यारोव 2 अंक बनाकर खेल रहे है । 


राउंड 6 के परिणाम 

अब तक की रैंकिंग 

देखे अब तक के सभी मुक़ाबले