chessbase india logo

जालंधर मे हुआ स्ट्रीट शतरंज का आयोजन – शतरंज को बढ़ावा देने का नया प्रयास

by Niklesh Jain - 04/02/2020

जालंधर में बीते रविवार शतरंज एक खास रूप मे सबके सामने था क्योंकि बंद कमरो के अंदर बिना आवाजों के खेले जाने वाला शतरंज का खेल आज शहर की सड़को के शोर शराबे ,गाड़ियों की आवा जाही और लोगो की भीड़ के बीच खेला जा रहा था । जालंधर शतरंज एसोसिएशन से सम्बद्ध फिशर शतरंज नें सेंट्रल मॉडल टाउन मार्केट के “खाओ पियो जियो रेस्तरां” में स्ट्रीट शतरंज लीग का आयोजन किया। 2 फरवरी 2020 को हुए आयोजन का ना सिर्फ लोगो नें सराहा बल्कि जालंधर के बड़े खिलाड़ी भी इसमें खेलते नजर आए। शतरंज को जन जन तक पहुँचाने के इस प्रयास की सराहना की जानी चाहिए क्यूंकी खेल को आगे ले जाने के लिए हमें कुछ इसी तरह के रचनात्मक प्रयोगो की जरूरत है ।पढे यह लेख और जाने इस टूर्नामेंट के बारे मे

जालंधर में आम जनता के बीच शतरंज को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए, फिशर शतरंज क्लब ने जालंधर की सड़कों पर शतरंज की एक नई पहल की है। सामान्य शांत टूर्नामेंट हॉल के उलट , इस कार्यक्रम में शतरंज मैच जालंधर के सबसे अधिक देखे जाने वाले बाजारों में से एक पर आयोजित किए गए थे। सैकड़ों दर्शकों ने शतरंज के खिलाड़ियों को देखा। न केवल शतरंज खिलाड़ी और खेल नए लोगो के बीच थे, बल्कि बहुत सारे लोग इस प्रयास और अवधारणा से आकर्षित हुए।

आयोजन स्थल जालंधर के खाओ पियो और जियो रेस्तरां के बाहर का दृश्य 

इस टूर्नामेंट में कुल 4 मुक़ाबले हुए जिसमें जालंधर के शीर्ष खिलाड़ी फीडे मास्टर दुष्यंत शर्मा और फीडे मास्टर अश्विनी तिवारी नें एक-दूसरे के खिलाफ मुक़ाबला , काफी रोमांचक हुए इस मुक़ाबले को अंत में समय के दबाव का फायदा उठाकर दुष्यंत ने जीत लिया।

दर्शको के लिए इस तरह खिलाड़ियों की जानकारीयों से भरे पोस्टर रखे गए ताकि लोग खिलाड़ियों और उनकी उपलब्धियों को जान सके 

यंगस्टर अनाहिता वर्मा नें तुशिता चोपड़ा के खिलाफ मैच खेला

 

तो रुशल जैन की जोड़ी बेहद प्रतिभाशाली ओम आर्य अग्रवाल के खिलाफ थी। 9 साल के ओम आर्य ने रशिल जैन को पराजित कर सभी को प्रभावित किया 

तिया सेतिया ने अमायरा मित्तल के खिलाफ खेला। मैच बेहद करीबी था, लेकिन अनुभवी तिया ने अमायरा के खिलाफ जीत हासिल की।

इस आयोजन के लिए दिनेश गेरा और शिल्पा गेरा संचालक थे। फिशर शतरंज क्लब एक लीग चलाने का इरादा रखता है, जिसमें यह शहर की कई गलियों में नियमित अंतराल पर इस तरह के मैचों का आयोजन करेगा, ताकि आम जनता के बीच शतरंज को लोकप्रिय बना सके और शतरंज खिलाड़ियों और शतरंज कोचों को मौके प्रदान किए जा सके।

कार्यक्रम के प्रमुख आयोजक युवा उद्यमी सपन बेदी निर्णयकों के साथ 

इसके अलावा पंजाब के शीर्ष खिलाड़ियों को शामिल करते हुए एक शतरंज लीग चलाने की भी योजना है। फिशर शतरंज क्लब के बारे में: स्ट्रीट शतरंज लीग का आयोजन फिशर शतरंज क्लब (जालंधर शतरंज संघ से संबद्ध) द्वारा किया जाता है।

फिशर शतरंज क्लब को अत्यधिक सफल उद्यमी श्री सपन बेदी और फीडे मास्टर अश्वनी तिवारी द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है जो इस क्लब के संस्थापक सदस्य हैं। क्लब को इस क्षेत्र में शतरंज के खेल को बढ़ावा देने के लिए अद्वितीय पहल करने के लिए जाना जाता है।

मैच शुरू होने के पहले का नजारा 

देखे इस विडियो में कैसा था इस आयोजन का नजारा