chessbase india logo

शारजाह मास्टर्स : R7 - आदित्य मित्तल के कमाल से इदानी हुए बेहाल

by नीतेश श्रीवास्तव - 29/03/2019

शारजाह मास्टर्स अब अपने अंतिम पड़ाव पर जा पहुंचा है और भारत के लिए सबसे आगे नजर आ रहे है नन्हें आदित्य मित्तल ,उन्होने अपने जज्बे और खेल से यहाँ मौजूद हर किसी को अपने खेल का मुरीद बना दिया है और कुछ दिनो पूर्व ही इंटरनेशनल मास्टर के मुकाम को हासिल करने वाले आदित्य मित्तल तेजी से अपने पहले ग्रांड मास्टर नार्म की ओर बढ़ते नजर आ रहे है । निहाल सरीन नें भी सातवे राउंड में दूसरे वरीय ब्लादिमीर फेडोसीव के खिलाफ बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है और फिलहाल 5 अंको पर खेल रहे है । रौनक साधवानी भी मजबूती से 5 अंको पर है । अनुभवी खिलाड़ियों में अभिजीत गुप्ता , सूर्या शेखर गांगुली , दीपन चक्रवर्ती ,विष्णु प्रसन्ना ,सन्दीपन चंदा और रत्नाकरण जैसे खिलाड़ी 5 अंको पर खेल रहे है । पढे नीतेश श्रीवास्तव का यह राउंड 3 से 7 तक का यह विस्तृत लेख । तस्वीरें और विडियो - निकलेश जैन के द्वारा 

दुनिया के सबसे बड़े शतरंज क्लब  में चल रही शारजाह मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप में 33 देशो के 166 खिलाड़ियों में सबसे बड़ा दल भारत का ही है।  फोटो - निकलेश जैन 

पढे पहले दो राउंड का लेख  

तो आइए नजर डालते है किस तरह बढ़ता रहा यह मुक़ाबला भारत के लिए राउंड दर राउंड 


राउंड 3 - भारत के निहाल सरीन सयुंक्त बढ़त पर

राउंड 3 में निहाल का विजय अभियान जारी रहा ।

शारजाह मास्टर्स में बात करें भारतीय दल के प्रदर्शन की तो तीन राउण्ड के मैच के बाद युवा ग्रांडमास्टर निहाल सरीन अपना विजय अभियान जारी रखते हुए अपने तीनों मैचों को जीत कर प्रतियोगिता में भारतीय दल में सबसे उपर चल रहे हैं। तीसरे राउण्ड में इनका मैच 44 वरियता प्राप्त मोरक्को के आईएम अदनानी मोलकीस के साथ हुआ।

दोनों के बीच सीसीलियन डिफेंस के निम्जोवीच अटैक पर गेम खेला गया। सफेद मोहरों से खेलते हुए निहाल ने अपने मोहरों पर निय़ंत्रण रखते हुए मैच के 15वें चाल में ही अपने वजीर से बेहतरीन अटैक कर अपने विरोधी के किंग साइड को कमजोर कर दिया। वहीं उन्होंने 18वें चाल तक सी फाइल से एफ फाइल तक के प्यादे को एक बेहतरीन स्थिति में पहुंचा दिया। इसमें उनके दोनों घोड़ों ने भी उनका बेहतरीन साथ निभाया। मैच के 25वीं चाल तक उन्होंने दो प्यादे की बढ़त हासिल कर ली और अपने दोनों हाथी को भी एफ फाइल पर सक्रिय कर लिया। इसके बाद मैच पर उनकी पकड़ बेहद मजबूत हो गई और 34वीं चाल में उन्होंने मोलकिस को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

वहीं अन्य 11 भारतीय खिलाड़ियों ने भी अपना कोई भी मैच नहीं गंवाते हुए तीसरा राउण्ड ड्रा करते हुए 2.5 अंक बना लिया है जिसमें मुख्य रूप् से सुर्य शेखर गांगुली, अभिजीत गुप्ता, विघनेश एन आर, इन्यान पी, देदेबाशीष दास, विष्णु प्रसन्ना, स्टेनी पी, प्रवीन कुमार, गुकेश डी, संदीपन चंदा प्रमुख रूप शामिल है। वहीं 29 बोर्ड पर एक बेहतरीन मैच हुए जब भारत के श्री साई बसवंत (2018) ने अपने से 600 से अधिक रेंटिग वाले प्रतियोगिता के पांचवीं वरियता खिलाड़ी रुस के ग्रांडमास्टर्स मैटलाको मैक्सीम (2692) को इंडियन डिफेंस से खेलते हुए मात्र 14 चालों में ही ड्रा पर रोक कर सबको हैरत में डाल दिया। श्री साई अपराजित रहते हुए प्रतियोगिता में अब तक दो अंक बना चुके हैं जिसमें 2 ड्रा और एक जीत शामिल है।

वहीं बोर्ड एक पर खेलते हुए भारतीय ग्रांडमास्टर एम आर वेंकटेश (2517) ने प्रतियोगिता के तीसरी वरियता प्राप्त खिलाड़ी वितनाम के ली कुयांग लीम (2715) को काले मोहरों से खेलते हुए कड़ी टक्कर दी। रूई लोपेज डिफेंस पर खेले गए इस मैच में वेंकटेश ने 42वीं चाल तक मैच को बराबरी पर ले कर चल रहे थे लेकिन ली कुयांग  ने मोहरों के बेहतरीन तालमेल और अपने अनुभव से अपने एच फाइल के प्यादे को सक्रिय कर 57 चालों में यह मैच जीत लिया।


राउंड 4  - एर्नेस्टो से हारे निहाल , अभिजीत जीतकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुंचे

शारजाह  मास्टर्स इंटरनेशनल शतरंज चैम्पियनशिप चौंथे  राउण्ड में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन का परिणाम मिला जुला रहा। इस राउण्ड में जहां अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखते हुए ग्रांडमास्टर अभिजित गुप्ता ने फीलिपिंस के आईएम डीमाकिलिंग ओलीवर के खिलाफ काले मोहरों से खेलते हुए 35 चालों में उन्हें हार से रूबरू करा दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच रेटी ओपनिंग के टोरे वैरियेशन पर मैच खेला गया। 15वीं चाल तक मैच की पोजिशन बराबर थी लेकिन इसी दौरान अभिजित अपने राजा की तरफ से अटैक करने का प्लान तैयार कर रहे थे। 16वीं चाल में ओलीवर ने Ng5 गलत चाल चल कर बढ़ा खतरा मोल लिया। अभिजीत ने इस गलती को भांपते हुए अपने मोहरों से बेहतर चाल चलते हुए 18वीं चाल में विरोधी के उंट को अपने प्यादे से मार मैच में विजय बढ़त बना ली। और 35वीं चाल में मैच आसानी से अपने पक्ष में कर लिया। 

एक अन्य मैच में संदीपन चंदा(2534) में हमवतन खिलाड़ी कुनाल एम को सीसीलियन नाॅजर्डफ वैरियेशन से 47 चालों में मात देकर अपने विजय अभियान को मजबूत रखा।

इसी राउण्ड में भारत को तब झटका लगा जब अपने सभी मैच जीत कर भारतीय दल में आगे चल रहे युवा ग्रांडमास्टर निहाल सरीन ने रूस के इनारकेव अरनेस्टो से अपना मैच गंवा दिया।

वहीं चौंथे बोर्ड पर एक बेहतरीन मैच देवाशिष दास(2532) और 2700 रेटिंग वाले खिलाड़ी रूस के ग्रांडमास्टर ब्लादीमीर फेडोसीव के बीच खेला गया। दोनों खिलाड़ियों के बीच पेट्रोफ डिफेंस से मैच की शुरुआत हुई और मैच में एक प्यादे की देवाशिष ने बढ़त भी बना ली थी। लेकिन इंडगेम में पोजिशनल गलती कर फेडोसीव से जीती बाजी गंवा बैठे। इसी राउण्ड में भारतीय दल के सबसे ज्यादा रेटिंग वाले खिलाड़ी सूर्य शेखर गांगुली वियतनाम के आईएम नेगुयेन खोई से अपना मैच गंवा कर अपने विजय अभियान को आगे नहीं बढ़ा सके। वहीं ग्रांडमास्टर विष्णु प्रसन्ना, आईएम सी प्रवीन कुमार ने भी अपने प्रतिद्धद्धियों को बराबरी पर रोक अपने बेहतरी प्रदर्शन जारी रखा। इस राउण्ड में विश्व के दूसरे युवा ग्रांडमास्टर गुकेश डी को भी हार का सामना करना पड़ा। 


राउंड 5 - अर्मेनिया के गेब्रियल को हराकर भारत के अभिजीत गुप्ता शीर्ष पर पहुंचे\

राउंड 5 में  विजय पथ पर आगे बढ़े अभिजित चार चक्रों के मैच के बाद भारतीय दल में सबसे आगे चल रहे अभिजीत  गुप्ता का मैच पांचवे राउण्ड में अर्मेनिया के ग्रांडमास्टर सरगिसयान गाब्रीयल (2689) से पड़ा। अभिजित ने मैच की शुरुआत कैटलान ओपनिंग के मुख्य लाइन से की। दोनों खिलाड़ियों ने इस मैच में मोहरों के तालमेल से बेहतरीन सूझबूझ का परिचय देते हुए मैच को बराबरी पर लेकर चल रहे थे लेकिन मैच के 38वीं चाल में गाब्रीयल ने Kd7 की गलत चाल चल कर बड़ा खतरा मोल लिया।

इस चाल की बारीकी को समझते हुए अभिजित ने बोर्ड पर विजयी चाल प्यादे को d5 चल कर अपने प्रतिद्धद्धि को हार के दरवाजे पर लाकर खड़ा कर दिया और 45 वीं चाल में उन्हें घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और अंक तालिका में 4‐5 अंक बनाकर भारतीय दल में सबसे उपर पहुंच गए।

वहीं संदीपन चंदा अपने विजय अभियान को जारी नहीं रख सके और इजराइल के गांडमास्टर परहम मघसूदलू से अपना मैच गंवा बैठे। बात करें इस राउण्ड में भारतीय युवा सितारे की तो चेस मास्टर आदित्य मित्तल(2454) ने सफेद मोहरों से खेलते हुए महिला ग्रांडमास्टर पिचहाट एलन से मार्डन बोनानी डिफेंस से गेम खेल मैच को ड्रा कराते हुए अपने ग्रांडमास्टर बनने के दावे को और मजबूत कर दिया। वहीं निहाल सरीन ने भी उबेजेकिस्तान की महिला ग्रांडमास्टर को हराकर पूरे अंक बटोर लिए।

आईएम रौनक साधवानी ने भी हमवतन खिलाड़ी वी प्रनव को हराकर बेहतर प्रदर्शन जारी रखा। वहीं वीग्नेश एन आर ने अपना कोई भी मैच नहीं गंवाते हुए पांचवे राउण्ड में प्रवीन कुमार सी को पराजित कर चार अंक बनाते हुए अंक तालिका में आठवें स्थान पर आ गए।


राउंड 6 - अभिजीत को हरा एर्नेस्टो पहुंचे एकल बढ़त पर

भारतीय दल में 4‐5 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे अभिजित गुप्ता का विजय अभियान छठे राउण्ड में रूस के ग्रांडमास्टर इनारकेव  इनेस्टो ने रोक दिया।

दोनों के बीच सीसीलियन के रीचर राउजर वैरियेशन से मैच खेला गया और अपने राजा को केंद्र में रखकर खेलना अभिजीत को भारी पड़ गया  

वहीं इसी राउण्ड में टूर्नामेण्ट का सबसे बड़ा उलटफेर हो  गया जब उबेजेकिस्तान के आईएम युकुबेव नोडीरबेक ने 2715 रेटिंग के खिलाड़ी वियतनाम के ले कुयांग लीम को ग्रुनफेल्ड डिफेंस से पराजित कर प्रतियोगिता में सनसनी फैला दी।

भारत के  युवा सितारे आदित्य मित्तल ने अपना  जीत का सिलसिला जारी रखा और वेनजुला के ग्रांडमास्टर को इंग्लिश ओपनिंग से करारी शिकस्त देकर बता दिया वह ग्रांडमास्टर बनने की तरफ बुलंदी से अपने कदम बढ़ा रहे हैं। वहीं विघ्नेश  एन आर ने अपने बेतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए उक्रेन के ग्रांडमास्टर जूबोय अलेजेंडर को अंक बांटने पर मजबूर कर दिया। वहीं निहाल सरीन और रौनक साधवानी ने भी अपने-अपने मैचों को ड्रा कराकर अंक तालिका में अपनी स्थिति को और मजबूत बना लिया। दीपन चक्रवर्ती ने भी इजराइल के ग्रांडमास्टर से मैच ड्रा कराकर अपने अंकों के खाते में आधे अंक और जोड़कर 4.5 अंक बनालिये। 

छह चक्र की समाप्ति के बाद रूस के ग्रांडमास्टर इनारक्वीय इनेस्टो (2692) 6‐5 अंक बनाकर अंक तालिका में सबसे उपर चल रहे हैं। अंक तालिका के टाॅप 21 में अभिजित गुप्ता, वीग्नेश एन आर , दीपन चक्रवती्र , निहाल सरीन, आदित्य मित्तल, रौनक साधवानी (4.5) अंक बनाकर मजबूती से अपनी दावेदारी बनाए हुए है। 


निकलेश जैन की रिपोर्ट 

राउंड 7 - आदित्य के कमाल से इदानी हुए बेहाल 

शारजाह मास्टर्स भारत के लिहाज से पूरी तरह से नन्हें खिलाड़ियों के खासतौर पर आदित्य मित्तल और निहाल सरीन के नाम रहा । एक और आदित्य नें ईरान के बड़े नाम माने जाने वाले ग्रांडमास्टर इदानी पौया को पराजित करते हुए सनसनी फैला दी ।

13 वर्षीय आदित्य जिन्होने अभी कुछ ही दिन पहले इंटरनेशनल मास्टर की पात्रता हासिल की है पिछले लगातार दो मैच में पहले वेनुएजेला के एडुयार्डो इटूरिजगा को हराया और अब इदानी को पराजित करते हुए ग्रांड मास्टर नार्म की ओर कदम बढ़ा दिये है साथ ही वह सभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे पहुँच गए है और देखने वाली बात यह होगी की जब वह आठवे राउंड में उक्रेन के लय में चल रहे ग्रांड मास्टर यूरी से मुक़ाबला खेलेंगे तब क्या वह जीत की हेट्रिक लगाएंगे । अपने ग्रांड मास्टर नार्म के लिए आदित्य को अब अगले दो मैच में 1 अंक की जरूरत है 

दूसरा बड़ा मैच भारत के लिए रहा जब युवा निहाल सरीन नें  दिग्गज रूसी खिलाड़ी व्लादिमीर फेडोसीव को ड्रॉ पर रोक लिया । बेहद संघर्ष वाले इस मुक़ाबले में निहाल नें सफ़ेद मोहरो से स्टोनवाल ओपेनिंग में एक समय काफी बढ़त बना ली थी पर वह फेडोसीव के शानदार बचाव के सामने ड्रॉ ही निकाल सके पर यह भी उनके लिए जीत से कम नहीं है । 

मैच के बाद हमने निहाल से बात की 

शीर्ष बोर्ड पर जीत के लिए खेल रहे चीन के वांग हाओ सबसे आगे चल रहे रूस के इनारकेव से ड्रॉ ही कर सके और इसके बाद अभी भी इनारकेव 6 अंको के साथ सबसे आगे चल रहे है । उनके ठीक पीछे हाओ वांग और भारत के नन्हें आदित्य मित्तल समेत 7 खिलाड़ी 5.5 अंको पर खेल रहे है । 

निहाल सरीन , सन्दीपन चंदा , अभिजीत गुप्ता , दीपन चक्रवर्ती और सूर्या शेखर गांगुली 5 अंको पर है । 


दुनिया के सबसे विशाल शतरंज क्लब के कुछ नजारे निकलेश जैन के द्वारा !

कुछ यूं होता है ! शीर्ष 11 टेबल का नजारा ! सारे 11 बोर्ड को एक साथ लाना संभव ना था तो तीन अलग अलग तस्वीरों को मिलाकर इसे तैयार किया गया है 

इस बेहतरीन शारजाह हाल को भी एक भाग में लेना संभव नहीं था इसीलिए हमने इसे भी तीन भागो में लिया है तो ये है पहला हिस्सा 

बाए तरफ के हिस्से का नजारा 

दायीं ओर के हिस्से का नजारा 


राउंड 8 में कुछ ये है खिलाड़ियों की स्थिति 

 

देखे राउंड 7 की कुछ झलकियाँ ! चेसबेस इंडिया हिन्दी यूट्यूब चैनल पर आप चाहे तो राउंड 2 से लेकर 6 के राउंड के मुख्य अंश  देख सकते है 

 

 



Contact Us