chessbase india logo

प्राग मास्टर्स R8: विदित की दिल तोड़ने वाली हार !

by Niklesh Jain - 21/02/2020
2008 में दिल्ली में कॉमनवैल्थ शतरंज चैंपियनशिप चल रही थी और उसमें खेल रहे 13 वर्षीय खिलाड़ी की रेटिंग 2315 हुआ करती थी और वो उस टूर्नामेंट में अच्छा नहीं कर पा रहा था ,कई बार जीती बाजी ना जीत पाने के बाद काफी परेशान हो जाया करता था और बाद में फिर अगले राउंड की तैयारियों में जुट जाया करता था ,उसी वक्त मुझे लगता था की इस लड़के में कुछ अलग बात है वह लड़का आज भारत का नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी 25 वर्षीय विदित गुजराती है और अब विश्व के टॉप 20 में शामिल होने को तैयार नजर आता है पर कल प्राग मास्टर्स में कुछ ऐसा मुक़ाबला हुआ जहां विदित पूरी तरह से जीती बाजी पहले बराबरी पर ले आए और फिर जीतने की जिद में हार गए । इस हार नें सभी को चौंका दिया और मुझे उसी जुझारू लड़के की याद आ गयी जो जीत से कम कुछ नहीं चाहता था । आइये देखेते है क्या कुछ हुआ । पढे यह लेख 

प्राग मास्टर्स  शतरंज – जीती बाजी हारे विदित ,बढ़त अब भी बरकरार 

प्राग ,चेक गणराज्य में चल रहे प्राग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में राउंड 8 में सबसे आगे चल रहे भारत के विदित गुजराती बेहद बेहतरीन खेल खेलने के बाद अंत समय में समय की कमी में गलतियाँ कर गए और दुर्भाग्य से मैच हार गए । आठवे राउंड में विदित सफ़ेद मोहरो से मेजबान चेक गणराज्य के शीर्ष खिलाड़ी डेविड नवारा से मुक़ाबला जीत के बेहद करीब जाकर भी हार गए ।

क्यूजीडी ओपेनिंग में हुए इस मुक़ाबले में विदित नें शुरुआत से ही नवारा को परेशान करके रखा और खेल की 15 वी चाल में अपने ऊंट को कुर्बान करते हुए नवारा के राजा को बेहद खराब स्थिति में पहुंचा दिया पर इस दौरान विदित का काफी समय कम हो गया और खेल 33 वी चाल मे विदित प्यादे की एक गलत चाल चल गए और नवारा खेल मे वापस आ गए हालांकि खेल आसानी से ड्रॉ हो सकता था पर विदित नें जीतने की कोशिश मे लगातार गलतियाँ की और 64 चालों तक चला मुक़ाबला वह हार गए ।

देखे विदित की हार का विश्लेषण 

हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें औस्ट्रिया के मारकुस रागार से मुक़ाबला ड्रॉ खेला यह उनका प्रतियोगिता मे सातवाँ ड्रॉ रहा ।

अन्य परिणामों मे स्पेन के डेविड अंटोन नें स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस को मात दी तो ईरान के अलीरेजा फिरौजा नें अमेरिका के सेमुएल शंकलंद से ,रूस के निकिता वितुगोव नें पोलैंड के जान डुड़ा से ड्रॉ खेला ।

इस प्रकार अंतिम राउंड के ठीक पहले भारत के विदित 5 अंक के साथ पहले स्थान पर है ,निकिता वितुगोव ,अलीरेजा फिरौजा और अंटोन 4.5 अंको पर है । जबकि डेविड नवारा ,जान डुड़ा ,शंकलंद 4 अंक ,पेंटाला हरिकृष्णा ,मारकुस 3.5 अंक तो निल्स 2.5 अंको पर खेल रहे है । 

देखे अभी तक के मुक़ाबले



Related news:
अलीरेजा बने प्राग मास्टर्स 2020 विजेता, विदित को उपविजेता के स्थान से करना पड़ा संतोष

@ 22/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग मास्टर्स R7: विदित और हरिकृष्णा नें बांटे अंक , विदित की बढ़त बरकरार

@ 20/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग मास्टर्स 2020 R6: विदित की एकल बढ़त बरकरार ,आज हरिकृष्णा से होगा मुक़ाबला

@ 19/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग मास्टर्स R5 - विदित नें अलीरेजा को एकतरफा दी मात ,पहली बार विश्व टॉप 20 में बनाई जगह

@ 17/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग मास्टर्स R3 - मारकुस पर जीत से विदित निकले सबसे आगे,पहुंचे आनंद के और करीब

@ 15/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग मास्टर्स R1: विदित नें शंकलंद पर जीत से खोला खाता !

@ 13/02/2020 by Niklesh Jain (hi)
प्राग इंटरनेशनल – विदित और हरिकृष्णा आएंगे नजर

@ 05/02/2020 by Niklesh Jain (hi)