chessbase india logo

ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप : प्रग्गानंधा नें दिया मामेद्यारोव की झटका

by Niklesh Jain - 24/04/2022

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर मे हर प्रतियोगिता मे प्रग्गानंधा का प्रदर्शन और कद दोनों बढ़ता जा रहा है और इस बार ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप में उनके शानदार प्रदर्शन नें समां बांध दिया है । प्रग्गानंधा नें लगातार दूसरे दिन एकतरफा जीत दर्ज करते हुए दिग्गजों को पीछे छोड़कर एकल बढ़त हासिल कर ली है । पहले दिन जहां उन्होने नीदरलैंड के वान फॉरेस्ट को 2.5-0.5 के अंतर से सिर्फ तीन मैच में पराजित कर वाह वही लूटी थी तो दूसरे दिन विश्व के नंबर 10 खिलाड़ी शाखरियार ममेद्यारोव को इसी अंतर से मात देकर अपना लोहा मनवा लिया है । दूसरे दिन कार्लसन , अनीश गिरि और एरिक हेनसेन को हार का सामना करना पड़ा , अब तीसरे दिन प्रग्गानंधा का सामना कार्लसन को मात देने वाले वियतनाम के ले कुयांग लिम से होगा । पढे यह लेख 

ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप शतरंज – विश्व नंबर 10 ममेद्यारोव को हरा प्रग्गानंधा ने बनाई बढ़त 

ओस्लो , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) दुनिया का अपनी तरह का पहला शतरंज ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट ओस्लो स्पोर्ट्स कप के दूसरे दिन भी भारत के 16 वर्षीय ग्रांड मास्टर प्रग्गानंधा का जादू बरकरार रहा और उन्होने बेहद अनुभवी विश्व नंबर 10 अजरबैजान के शकरियार ममेद्यारोव को पराजित करते हुए प्रतियोगिता में एकल बढ़त हासिल कर ली है । प्रग्गानंधा की जीत में बड़ी बात यह रही की एक बार फिर उन्होने सिर्फ तीन मैच में 2 जीत और एक ड्रॉ के साथ राउंड अपने नाम किया । प्रग्गानंधा नें पहले और तीसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से जीत हासिल की जबकि काले मोहरो से दूसरा मुक़ाबला ड्रॉ खेला और इस तरह लगातार दूसरा राउंड 2.5-0.5 अंतर से अपने नाम करते हुए कुल 6 अंको केसाथ एकल बढ़त बना ली है । 

वहीं कल एकतरफा मुक़ाबला जीतने वाले विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को वियतनाम के ले कुयांग लिम से अप्रत्याशित 2.5-1.5 से हार का सामना करना पड़ा । पहले मैच में माऊस की गलती से वजीर का मुफ्त में मर जाना उनके लिए बड़ा नुकसान देय साबित हुआ 

कल जीत दर्ज करने वाले नीदरलैंड के अनीश गिरि को पोलैंड के यान डुड़ा नें टाईब्रेक में 4-2 से हराया जबकि नीदरलैंड के जोर्डन वान फॉरेस्ट नें कनाडा के एरिक हेनसेन को 2.5-1.5 से मात देकर जीत हासिल की । 

राउंड 2 के बाद प्रग्गानंधा 6 अंक के साथ पहले तो अनीश गिरि 4 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे है । कार्लसन , ले कुयांग लिम ,जॉर्डन और ममेद्यारोव 3 अंक ,डुड़ा 2 अंक और एरिक हेनसेन 0 अंक पर खेल रहे है । 

राउंड 3 के मुक़ाबले 

लगातार दूसरे दिन हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर मैच का सीधा प्रसारण किया गया 

देखे सभी मुक़ाबले 



Contact Us