chessbase india logo

न्यू इन चैस फ़ाइनल : कार्लसन -नाकामुरा में होगी टक्कर

by Niklesh Jain - 01/05/2021

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और हिकारु नाकामुरा के बीच एक लंबे समय के बाद एक बार फिर किसी टूर्नामेंट का ख़िताबी मुक़ाबला खेला जाएगा । मेल्टवाटर शतरंज टूर 2021 के छठे पड़ाव न्यू इन चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों खिलाड़ी टूर का अपना पहला खिताब हासिल करने की कोशिश करेंगे । कार्लसन नें अरोनियन को तो नाकामुरा नें ममेद्यारोव को सेमी फाइनल में मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई है । वैसे अगर दोनों के बीच हुए फाइनल मुकाबलों की बात करे तो अधिकतर मौको पर कार्लसन ही जीतने में सफल रहे है पर पिछले कुछ समय में ऑनलाइन शतरंज उनके लिए बड़ी सफलता नहीं ला पाया है ऐसे में नाकामुरा उनके लिए एक और मुश्किल पैदा कर सकते है । पढे यह लेख 

 

न्यू इन चैस क्लासिक – कार्लसन और नाकामुरा में होगा मुक़ाबला

मेल्टवाटर शतरंज टूर 2021 के छठे पड़ाव न्यू इन चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल मेन एक बार फिर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन ऑनलाइन शतरंज मे उनके चिर प्रतिद्वंदी यूएसए के हिकारु नाकामुरा से खेलते नजर आएंगे ।

सेमी फाइनल मुक़ाबले के दूसरे दिन कार्लसन नें यूएसए के लेवोन अरोनियन को 3-1 से एकतरफा पराजित करते हुए फाइनल मे प्रवेश किया । दोनों के बीच पहला दिन 2-2 से बराबर रहने के बाद सब कुछ दूसरे दिन के परिणाम पर ही निर्भर था । दूसरे दिन के पहले दोनों रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहने से टाईब्रेक की संभावना नजर आने लगी थी पर उसके बाद कार्लसन नें तीसरा और चौंथा रैपिड जीतकर शानदार अंदाज मे फाइनल मे जगह बना ली ।

हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर देखे अरोनियन पर कार्लसन की शानदार जीत का विडियो 

यूएसए के हिकारु नाकामुरा जिन्होने पहले दिन अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव को 3-1 से पराजित किया था दूसरे दिन जरूरी 2 अंक तीन मैच मे बनाने मे उन्हे असफलता हाथ लगी और ममेद्यारोव नें वापसी करते हुए उन्हे 3-0 से हरा दिया  और बात टाईब्रेक पर पहुँच गयी

पर खराब परिणाम आने के बाद भी टाईब्रेक में नाकामुरा नें समझदारी से वापसी की और दो ब्लिट्ज़ ड्रॉ खेलकर अरमागोदेन जीतकर  2-1 के साथ जीत दर्ज करते हुए फाइनल पहुँच गए ।

कार्लसन और नाकामुरा के बीच छह माह बाद किसी फाइनल मुक़ाबले मे टक्कर होगी और चूंकि दोनों खिलाड़ी इस टूर का एक भी खिताब नहीं जीत सके है टूर को एक नया विजेता मिलना अब तय हो गया है । फाइनल मुक़ाबला भी बेस्ट ऑफ टू का होगा और दोनों दिन चार रैपिड मुक़ाबले खेले जाएँगे । परिणाम ना आने पर टाईब्रेक खेला जाएगा ।