chessbase india logo

गोवा इंटरनेशनल R1 -बड़े उलटफेर : 4 ग्रांडमास्टर हारे !

by Niklesh Jain - 18/06/2019

गोवा में आज से गोवा ग्रांडमास्टर इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप का भव्य शुभारंभ गोवा के पावर मिनिस्टर नीलेश कबराल और टॉप सीड वेनुएजेला के ग्रांड मास्टर इतुरिजागा एडुयार्डो के बीच पहली चाल चलकर हुआ । इससे पूर्व 23 देशो के 246 खिलाड़ी की मौजूदगी में भारतीय संस्कृति की झलक के साथ भारतनाट्यम नृत्य की प्रस्तुति के साथ रंगारंग समारोह भी आयोजित किया गया । प्रतियोगिता में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी अभिजीत गुप्ता है साथ ही प्रतियोगिता में उन्हे 5 वी वरीयता दी गयी है । उनके अलावा दीपन चक्रवर्ती 12वे सीड ,देबाशीष दास 14वे सीड ,दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रांड मास्टर डी गुकेश को 16वीं तो इनयान पी को 19वीं वरीयता दी गयी है । पहला दिन बड़े उलटफेर भी लेकर आया जब चार ग्रांडमास्टरों को हार का मुह देखना पड़ा - पढे यह लेख

गोवा में आज से गोवा ग्रांडमास्टर इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप का भव्य शुभारंभ गोवा के पावर मिनिस्टर नीलेश कबराल और टॉप सीड वेनुएजेला के ग्रांड मास्टर इतुरिजागा एडुयार्डो के बीच पहली चाल चलकर हुआ ।

इससे पूर्व 23 देशो के 246 खिलाड़ी की मौजूदगी में भारतीय संस्कृति की झलक के साथ भारतनाट्यम नृत्य की प्रस्तुति के साथ रंगारंग समारोह भी आयोजित किया गया ।

23 देशो के कुल 36 ग्रांडमास्टर ने इस प्रतियोगिता में पहुँच कर इसे इस वर्ष का भारत का सबसे बड़ा इंटरनेशनल मैच बना दिया

प्रतियोगिता में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी अभिजीत गुप्ता होंगे साथ ही प्रतियोगिता में उन्हे 5 वी वरीयता दी गयी है । उनके अलावा दीपन चक्रवर्ती 12वे सीड ,देबाशीष दास 14वे सीड ,दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रांड मास्टर डी गुकेश को 16वीं तो इनयान पी को 19वीं वरीयता दी गयी है ।

पहला दिन हुए चार ग्रांड मास्टर हारे !

गोवा इंटरनेशनल के पहले दिन ही कई बड़े उलटफेर देखने को मिले और चार बड़े ग्रांडमास्टरो को पहले ही दिन हार का स्वाद चखना पड़ा और यह सभी हार निचले वरीय खिलाड़ियों के खिलाफ आई ।

सबसे बड़ा उलटफेर किया बीएसएनएल के राम एस कृष्णन नें जिन्होने बोर्ड के दोनों हिस्सों में अपने जोरदार प्रदर्शन के दम पर निमजो इंडियन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में बेलारूस के आलेक्सन्द्रोव आलेक्सेज़ को पराजित करते हुए आज की सबसे बड़ी जीत दर्ज की ।

दूसरा बड़ा परिणाम आज तब देखने को मिला जब कार्तिक वेंकटरमन को हमवतन मनीष अंटो नें पराजित कर चौंका दिया । सिसिलियन नजडार्फ में हुए इस मुक़ाबले में कार्तिक बिलकुल भी लय में नजर नहीं आए और कई मौकों पर बेजा गलतियाँ करते चले गए और मात्र 33 चालों में उन्हे हार का सामना करना पड़ा ।

तीसरा बड़ा परिणाम रहा ग्रांड मास्टर हिमांशु शर्मा की तमिलनाडू भारत के कार्तिक राजा के हाथो पराजित होना । कारो कान ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में हिमांशु शुरुआत से गलत योजना बना बैठे और कार्तिक को अपने मोहरो को बेहतर करने का मौका मिलता चला गया और हिमांशु की मुश्किले बढ़ती चली गयी । हिमांशु का कमजोर राजा उनकी हार का कारण बना।

आज के दिन पराजित होने वाले चौंथे ग्रांड मास्टर रहे आरआर लक्ष्मण और उन्हे चौंकाया मुंबई ओपन में बेहद शानदार खेल खेलने वाले ए बालकिशन नें दरअसल गुर्न्फ़ेल्ड ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में लक्ष्मण एक अच्छी जीत की ओर बढ़ रहे थे पर जरूरत से ज्यादा आक्रमण के चक्कर में वह बालकिशन की केंद्र से बढ़ते प्यादो का खतरा भाप नहीं सके और उन्हे करारी हार का सामना करना पड़ा ।

सबसे सुबह आज वर्ग बी के मुक़ाबले शुरू हो गए जिसमें 5 देशो भारत ,श्रीलंका ,नेपाल ,यूएसए और उज्बेकिस्तान के कुल 458 खिलाड़ी भाग ले रहे है

जिसमें टॉप सीड नेपाल के सुमित पंत को दी गयी है वही भारत के कल्याण कुमार को दूसरी वरीयता दी गयी है तो तीसरे सीड भी नेपाल के पीयूष दारेकर को दी गयी है ।
टॉप सीड इतुरिजागा नें जीत के साथ प्रतियोगिता की शुरुआत की देखना होगा भुवनेशवर मे चैम्पियन बनने के बाद क्या वह गोवा से अपने भारतीय अभियान मे दूसरा खिताब जोड़ेंगे

दूसरे वरीय दिल्ली ओपन के विजेता जॉर्जिया के लेवन पंतुसूलिया नें भी जीत के साथ अपने अभियान को आगे बढ़ाया

पिछली बार के विजेता इदानी पौया नें भी एक बार फिर अपने खिताब को हासिल करने की मुहिम की शुरुआत जीत से की

वर्तमान मे दुनिया के सबसे युवा ग्रांडमास्टर डी गुकेश नें भी अपने गोवा मे जीत से खाता खोला तो क्या गुकेश इस बार गोवा ओपन के विजेता बनके सभी को चौंकाएंगे

सफर और तस्वीरों का !

गोवा शतरंज के अध्यक्ष और गोवा के पावर मिनिस्टर नीलेश काबराल अगले संस्करण में प्रतियोगिता का स्तर और ऊपर ले जाने को तैयार दिखे

गोवा शतरंज संघ नें अपने शानदार आयोजन के साथ अच्छा प्रयास भी शुरू किया है और कागज या यूं कहे पेड़ बचाने के लिए जिन्हे सर्टिफिकेट जरूरी है उनसे आवेदन मांगे है जो की उनकी स्कोर शीट पर ही छपा हुआ है !

मैच स्कोर शीट 2019 गोवा इंटरनेशनल

आप अपने पूरे राउंड की जानकारी यहाँ भी भर सकते है

भारी संख्या में आए खिलाड़ियों और अभिभावकों को सम्हालने की ज़िम्मेदारी के लिए आयोजक तैयार और मुस्तैद है !

तो कुछ इस अंदाज में हुआ ट्राफियाँ का अनावरण
और एक बटन दबाते ही सामने आई भव्य ट्राफियाँ

आयोजन सचिव किशोर बांदेकर नें गोवा के पत्रकारो को मैच के बारे में विस्तार से बताया

28 जून को ही शादी करने वाले नितिन और आरती नें अपने पहले साथ के टूर्नामेंट के लिए गोवा ओपन को चुना !
चेसबेस इंडिया के नए टी शर्ट अब हर ओर दिखाई पड रहे है


तो गोवा ओपन की हर जानकारी के लिए जुड़े रहे चेसबेस इंडिया से !
देखे आज के सभी मैच