chessbase india logo

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप : कार्लसन -प्रग्गा की चौंथी जीत

by Niklesh Jain - 19/08/2022

भारत की युवा सनसनी प्रग्गानंधा नें एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप में लगातार चौंथे दिन खुद को हर मोर्चे पर बेहतर साबित करते हुए  यूएसए के दिग्गज ग्रांड मास्टर लेवोन अरोनियन को 3-1 से पराजित कर दिया । इसके पहले प्रग्गानंधा नें अलीरेजा ,अनीश गिरि और नीमन हसन को 2.5-1.5 से पराजित किया था ।वहीं  विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन  नें भी चौंथी जीत दर्ज की उन्होने वियतनाम के ले कुयांग लिम को 3-1 से हराया और अब साफ तौर पर ऐसा लग रहा है की टूर्नामेंट में जब कार्लसन और प्रग्गा की टक्कर होगी वही विजेता का निर्णय करेगी । अब तक कार्लसन और प्रग्गा नें कुल 12 अंक बनाए है तो अलीरेजा 8 और अरोनियन 5 अंको पर खेल रहे है । पढे यह लेख 

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज – विश्व नंबर 8 लेवोन अरोनियन को हराकर प्रग्गानंधा नें दर्ज की चौंथी जीत 

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज टूर्नामेंट के लगातार दिन भी भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा का विजयरथ नहीं रुका और उन्होने इस बार विश्व नंबर 8 यूएसए के दिग्गज खिलाड़ी लेवोन अरोनियन को पराजित करते हुए लगातार चौंथी जीत के साथ कुल 12 अंको के साथ विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन के साथ सयुंक्त बढ़त कायम रखी है ।

प्रग्गानंधा नें अरोनियन से खेले गए चार मुकाबलों मे पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ खेले पर उसके बाद तीसरे मुक़ाबले मे सफ़ेद मोहरो से तो चौंथे मुक़ाबले मे काले मोहरो से जीत दर्ज करते हुए 3-1 से राउंड अपने नाम कर लिया । प्रग्गानंधा की अरोनियन के ऊपर ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है ।

सीधे जीत दर्ज करने के चलते प्रग्गानंधा को अब तक 30 हजार डॉलर का अतिरिक्त पूरुष्कार मिल चुका है ।

चौंथे राउंड मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन भी अपनी लगातार चौंथी जीत दर्ज करने मे सफल रहे ,उन्होने वियतनाम के ले कुयांग लिम को 3-1 से मात दी

अन्य परिणामों मे नीदरलैंड के अनीश गिरि नें यूएसए के नीमन हंस को 2.5-1.5 से तो अलीरेजा फिरौजा नें पोलैंड के यान डूड़ा को 2.5-1.5 से पराजित किया । 

चार राउंड के बाद कार्लसन ,प्रग्गानंधा 12 अंक तो अलीरेजा 8 और अरोनियन 5 अंको पर खेल रहे है । 

देखे चौंथे दिन का सीधा विश्लेषण 

देखे राउंड 4 के मुक़ाबले 




Contact Us