chessbase india logo

कार्लसन को हराकर प्रग्गानंधा बने एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप के उपविजेता

by Niklesh Jain - 22/08/2022

भारत के 17 वर्षीय ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा नें अपने खेल जीवन की एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज में कई सुपर ग्रांड मास्टरों को पीछे छोड़ते हुए उपविजेता का स्थान हासिल किया । प्रग्गानंधा नें आखिरी राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को 4-2 से हारते हुए बड़ा धमाका किया ,एक समय मुक़ाबले में 2-1 से पीछे चल रहे प्रग्गानंधा नें पहले तो चौंथा रैपिड जीतकर स्कोर बराबर किया और फिर दोनों टाईब्रेक ब्लिट्ज़ जीतकर लगातार तीन मैच में कार्लसन को हराने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है । इस हार के बाद भी कार्लसन पहले स्थान पर रहे और खिताब जीतने में कामयाब रहे जबकि अलीरेजा फिरौजा को तीसरा स्थान हासिल हुआ । पढे यह लेख 

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज – विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराकर प्रग्गानंधा बने उपविजेता 

एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज टूर्नामेंट का खिताब तो विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें जीत लिया पर अंतिम राउंड में भारत के 17 वर्षीय प्रग्गानंधा से मिली हार उन्हे लंबे समय तक याद रहेगी तो प्रग्गानंधा के लिए यह उनके आत्मविश्वास को अविश्वसनीय तौर पर बढ़ाने का काम करेगी ।

प्रग्गानंधा नें नॉर्वे के विश्व चैम्पियन कार्लसन के खिलाफ टाईब्रेक मुक़ाबले में जीत दर्ज की ,सबसे पहले दोनों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले हुए ।

पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे और तीसरे मुक़ाबले में कार्लसन नें शानदार जीत दर्ज करते हुए 2-1 से बढ़त बना की और चौंथे मुक़ाबले में भी वह जीत की तरफ बढ़ रहे थे पर तभी हाथी की एक गलत चाल से प्रग्गानंधा नें वापसी करते हुए स्कोर 2-2 कर दिया ,इसके बाद हुए ब्लिट्ज़ टाईब्रेक में प्रग्गानंधा नें पहला मैच जीतकर 3-2 से बढ़त बना ली ।

दूसरे ब्लिट्ज़ टाईब्रेक में कार्लसन के लिए जीत जरूरी थी और वह बेहतर स्थिति में थे भी पर इस बार उनसे घड़ी में 5 सेंकड़ रहते वजीर की एक गलत चाल हुई और प्रग्गानंधा फिर से जीतकर 4-2 से राउंड जीतने में सफल रहे ।

हालांकि इस हार के बाद भी सात राउंड के बाद 16 अंक बनाकर कार्लसन विजेता बन गए

जबकि 15 अंको पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर प्रग्गानंधा दूसरे तो फ्रांस के अलीरेजा तीसरे स्थान पर रहे । वियतनाम के ले लिम 12 अंक बनाकर चौंथे ,पोलैंड के यान डूड़ा 11 अंक बनाकर पांचवें स्थान पर रहे । 

ओवरऑल टूर स्टेंडिंग में भी प्रग्गानंधा तीसरे स्थान पर चल रहे है और अब तक करीब 80 लाख रुपेय पुरुष्कार जीत चुके है 

देखे कार्लसन और प्रग्गानंधा के मुक़ाबले का सीधा विश्लेषण 

 



Contact Us