chessbase india logo

क्रिप्टो कप SF - कार्लसन अब रद्जाबोव से टकराएँगे

by Niklesh Jain - 28/05/2021

एफ़टीएक्स क्रिप्टो शतरंज के क्वाटर फाइनल मुकाबलों मे जोरदार संघर्ष के बाद विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन , रूस के इयान इयान नेपोंनियची , अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव और यूएसए के वेसली सो अंतिम चार मतलब सेमी फाइनल मे पहुँचने मे कामयाब रहे है । मेगनस कार्लसन और हिकारु नाकामुरा के बीच जोरदार संघर्ष हुआ और दूसरे दिन भी रैपिड मुकाबलो के बाद परिणाम नहीं निकाल सका पर टाईब्रेक में कार्लसन बाजी अपने नाम करने में कामयाब रहे , इसी अंदाज में नेपोंनियची नें करूआना को टाईब्रेक में मात देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया । पहले दिन जीत दर्ज करने वाले वेसली सो नें मकसीम लागरेव को तो तैमूर रद्जाबोव नें  अनीश गिरि को दूसरे दिन वापसी का कोई मौका नहीं दिया और अंतिम चार में जगह बना ली । पढे यह लेख 

क्रिप्टो कप शतरंज– नाकामुरा और रद्जाबोव में होगा सेमी फाइनल 

3 लाख 20 हजार डॉलर इनामी राशि वाले क्रिप्टो कप ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के क्वाटर फाइनल मुक़ाबले में नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें बेहद ही रोमांचक मुक़ाबले में यूएसए के हिकारु नाकामुरा को टाईब्रेक में पराजित करते हुए सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

दोनों के बीच लगातार दूसरे दिन चार रैपिड के बाद स्कोर 2 -2 रहा और ऐसे में निर्णय टाईब्रेक से होना था ,

दोनों के बीच दो ब्लिट्ज़ टाईब्रेक मुक़ाबले खेले गए और मेगनस कार्लसन नें दोनों ही जीतकर 2-0 के स्कोर से अंतिम चार में जगह बना ली । 

दूसरे क्वाटर फाइनल में यूएसए के फबियानों करूआना और रूस के इयान नेपोंनियची के बीच मुक़ाबला भी लगातार दूसरे दिन अनिर्णीत रहा और टाईब्रेक में विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर नेपोंनियची नें बाजी मरते हुए 1.5-0.5 के स्कोर से सेमी फाइनल में जगह बनाई ।

सेमी फाइनल में अंतिम दो स्थान बनाने में यूएसए के वेसली सो और

अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव सफल रहे, दोनों नें क्रमशः फ्रांस के मकसीम लागरेव और नीदरलैंड के अनीश गिरि के खिलाफ पहले दिन की जीत का फायदा उठाकर दूसरे दिन आसनी से दूसरे दिन 2 अंक बनाने में सफलता हासिल की । 

अब सेमी फाइनल मुक़ाबले में मेगनस कार्लसन से रद्जाबोव तो वेसली सो से इयान नेपोंनियची मुक़ाबला खेलेंगे । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब का विडियो विश्लेषण 

देखे सभी मुक़ाबले