chessbase india logo

44वां शतरंज ओलंपियाड : एआईसीएफ़ और फीडे के बीच हुआ आधिकारिक अनुबंध

by Niklesh Jain - 02/04/2022

भारत मे शतरंज ओलंपियाड होने जा रहा है जब से यह खबर मिली है तब से यह बात हर शतरंज खिलाड़ी को हर पल रोमांचित कर रही है और अब इस बात को पूरी तरह से आधिकारिक भी कहा जा सकता है क्यूंकी कल इसके सबंध मे विश्व शतरंज संघ और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर हो गए है । विश्व शतरंज के अध्यक्ष अरकादी द्वारकोविच नें अखिल भारतीय शतरंज संघ के अध्यक्ष संजय कपूर और सचिव भारत सिंह चौहान के साथ इस प्रक्रिया को दिल्ली मे एक प्रेस वार्ता के दौरान पूरा किया । इसके साथ ही पहली बार भारत मे होने जा रहे विश्व शतरंज ओलंपियाड की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है और आज से 87 दिन बाद भारत अपने सबसे बड़े खेल आयोजन का गवाह बनेगा । दुनिया की सबसे बड़ी शतरंज प्रतियोगिता का पहला राउंड 29 जुलाई को तो अंतिम राउंड 9 अगस्त को खेला जाएगा । पढे यह लेख  ( सभी तस्वीरे - फीडे और एआईसीएफ़ की आधिकारिक विज्ञप्ति से )

44 वां विश्व शतरंज ओलंपियाड : फीडे और एआईसीएफ़ के बीच हुआ अनुबंध 

नई दिल्ली, विश्व शतरंज संघ के अध्यक्ष अरकादी द्वारकोविच के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल की भारत की तीन दिवसीय यात्रा पूरी हो गई है । यात्रा का उद्देश्य 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए प्रस्तावित मैच स्थल का निरीक्षण करना, आयोजन के रोड मैप पर चर्चा करना और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करना था। फीडे अध्यक्ष ने इस दौरान उन सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की, जिनके समर्थन से इस आयोजन को आयोजित किया जाना तय हुआ है ।

सबसे पहले एआईसीएफ अध्यक्ष संजय कपूर और टूर्नामेंट निर्देशक और एआईसीएफ सचिव भारत सिंह चौहान, जिला कलेक्टर, एआर राहुल नाध के साथ, 31 मार्च को चेन्नई में आगामी ओलंपियाड के लिए फीडे प्रतिनिधिमंडल को कार्यक्रम स्थल तक ले गए। और सभी के बीच ओलंपियाड आयोजन के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके बाद फीडे अध्यक्ष नें तमिलनाडू के खेल मंत्री और साई प्रमुख से भी मुलाक़ात की । 

इसके बाद 1 अप्रैल को  दिल्ली में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह के दौरान, फीडे अध्यक्ष ने आधिकारिक तौर पर शतरंज ओलंपियाड 2022 के आयोजन के लिए भारत के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) के अध्यक्ष और आयोजन समिति डॉ संजय कपूर, टूर्नामेंट निर्देशक भारत सिंह चौहान, प्रमुख सचिव युवा कल्याण एवं खेल विकास विभाग तमिलनाडु सरकार, आईएएस सुश्री अपूर्वा, पांच बार विश्व शतरंज चैंपियन ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, गुजरात राज्य सहकारी बैंकों के अध्यक्ष श्री अजय पटेल और सदस्य सचिव , तमिलनाडु के खेल विकास प्राधिकरण, आईएएस डॉ. आर आनंदकुमार भारत की ओर से आधिकारिक मेजबानी का अधिकार प्राप्त करने के लिए मौजूद थे।

तमिलनाडु सरकार और माननीय मुख्यमंत्री थिरु एम.के. स्टालिन ने एआईसीएफ़  की टीम के साथ फीडे 44वें विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 को भारत लाने के लिए जबरदस्त प्रयास किए। 1927 से आयोजित की जा रही प्रतिष्ठित प्रतियोगिता पहली बार भारत में आयोजित की जाएगी । 

इस अवसर पर बोलते हुए, फीडे अध्यक्ष अर्कडी ने कहा, "यहां होना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है और यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि भारत पहली बार फीडे  विश्व शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करेगा। वह स्थान जो किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक ग्रैंडमास्टर पैदा करता है। वास्तव में फीडे विश्व शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने का हकदार है। मैं चेन्नई में अब तक के सर्वश्रेष्ठ फीडे विश्व शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने के लिए साफ रुचि देख सकता हूं।"

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर और पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद, जो नई दिल्ली में इस कार्यक्रम में मौजूद थे, ने कहा, "मुझे खुशी है कि 44 वां शतरंज ओलंपियाड चेन्नई में होगा। मैं तमिलनाडु को धन्यवाद देना चाहता हूं। सरकार और विशेष रूप से मुख्यमंत्री थिरु एमके स्टालिन और अन्य सभी जिन्होंने प्रतियोगिता को भारत में लाने में भूमिका निभाई है। मैं फीडे  और फीडे के अध्यक्ष को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। और इसका श्रेय अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) को भी दिया जाना चाहिए जिन्होने बहुत तेजी से इसके लिए समय पर प्रयास किए और मुझे विश्वास है कि प्रतियोगिता एक बड़ी सफलता होगी।"

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने कहा, "आज मैं बहुत खुश हूं और एआईसीएफ के अध्यक्ष के रूप में, मैं भारत के लोगों के साथ इस खुशी को साझा करना चाहता हूं। विश्व शतरंज ओलंपियाड भारत में कभी भी आयोजित नहीं किया गया है, लेकिन 2022 में, लंबा इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। इस आयोजन की मेजबानी करना पूरे देश के लिए गर्व की बात है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले देशों की संख्या को देखते हुए, यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता होगी।"


टूर्नामेंट के निदेशक भारत सिंह चौहान ने कहा, "यह अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) और हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह भारत द्वारा आयोजित सबसे बड़ा खेल आयोजन होने जा रहा है। हम 160-190 देशों के प्रतिभागियों की उम्मीद कर रहे हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए। हम सभी शतरंज खिलाड़ियों के समर्थन से इस आयोजन की मेजबानी करने जा रहे हैं।"

तमिलनाडु सरकार के माननीय मुख्यमंत्री थिरु एम.के. स्टालिनके साथ प्रतिनिधि मण्डल । श्री स्टालिन, जो 2009 से 2011 की अवधि में चेन्नई के मेयर थे, और पहले 2009 से 2011 तक प्रथम उपमुख्यमंत्री रहे, ने शुरू से ही इस परियोजना का समर्थन किया है। उनके निर्णायक समर्थन के बिना ओलंपियाड को चेन्नई लाना संभव नहीं होता।


 



Contact Us