chessbase india logo

ग्लोबल चैंपियनशिप : निहाल नें मामेदोव को दी मात

by Niklesh Jain - 15/09/2022

भारत के युवा ग्रांड मास्टर और स्पीड शतरंज में अपनी मजबूत पकड़ रखने वाले 18 वर्षीय निहाल सरीन नें दुनिया के 64 शीर्ष खिलाड़ियों के बीच ऑनलाइन हो रही 8 करोड़ रुपेय पुरुष्कार राशि वाली चेस डॉट कॉम ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में शानदार शुरुआत की है । निहाल नें नॉकआउट आधार पर हो रही इस प्रतियोगिता के पहले राउंड में अजरबैजान के दिग्गज ग्रांड मास्टर मामेदोव रौफ को 3-2 से पराजित करते हुए अगले दौर में जगह बना ली है और अब उनके सामने अगले दौर में खिताब के प्रबल दावेदार पूर्व विश्व चैम्पियन रूस के ब्लादिमीर क्रामनिक होंगे । आज इस टूर्नामेंट में भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और युवा रौनक साधवानी भी अपने अभियान की शुरुआत करेंगे । पढे यह लेख 

ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप : भारत नें निहाल नें अजरबैजान के मामेदोव को दी मात 

  8 करोड़ रुपेय की पुरुष्कार राशि वाली चेस डॉट कॉम की ग्लोबल शतरंज चैंपियनशिप में भारत के निहाल सरीन नें अजरबैजान के मामेदोव रौफ को पराजित करते हुए अंतिम 32 में जगह बना ली है और अब उनका सामना ब्लादिमीर क्रामनिक से होगा  । निहाल नें मामेदोव को टाईब्रेक में पराजित किया ।

दरअसल दोनों खिलाड़ियों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले खेले गए ,सबसे पहले रैपिड मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से सिसिलियन ओपनिंग में निहाल नें 42 चालों में शानदार जीत से शुरुआत की और अगले दो रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहने से स्कोर 2-1 से उनके पक्ष में था पर चौंथे रैपिड मुक़ाबले में काले मोहरो से निहाल राय लोपेज ओपनिंग में 50 चालों तक चला मुक़ाबला हार गए और ऐसे में स्कोर 2-2 हो गया पर निहाल नें इसके बाद हुए टाईब्रेक मुक़ाबले में काले मोहरो से शानदार राय लोपेज ओपनिंग में ही जीत दर्ज करते हुए 3-2 से राउंड जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया । 

देखे निहाल की जीत का विडियो विश्लेषण 

इस चैंपियनशिप में दुनिया भर के 64 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जो नॉक आउट आधार पर इस प्रतियोगिता में खेलेंगे अगले दो दिन में भारत से विश्वनाथन आनंद , रौनक साधवानी , विदित गुजराती ,अर्जुन एरिगासी इस टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे । 




Contact Us