chessbase india logo

आयुष शर्मा बने मध्य प्रदेश के तीसरे इंटरनेशनल मास्टर

by Niklesh Jain - 22/09/2023

मध्य प्रदेश के शतरंज के लिए एक बड़ी खबर आई है , प्रदेश के खंडवा के रहने वाले 18 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी आयुष शर्मा अब इंटरनेशनल मास्टर बन गए है । आयुष नें अभी कुछ दिन पूर्व एशियन जूनियर शतरंज स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ अंडर 18 खिलाड़ी का खिताब अपने नाम किया था पर पहले ही पाँच इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल कर चुके आयुष 2395.6 रेटिंग तक ही पहुँच पाये थे । पर कल आयुष नें अर्मेनिया में चल रहे सखात्जोर ओपन के दूसरे राउंड में  मेजबान अर्मेनिया के ग्रांड मास्टर तिगरान हरुतयून्यान से अपनी बाजी ड्रॉ खेलते हुए अपनी लाइव रेटिंग को 2400 अंको से अधिक कर लिया और इसके साथ अब भारत के नए इंटरनेशनल मास्टर बन गए है । अगस्त 2023 तक भारत में कुल 125 इंटरनेशनल मास्टर थे  । मध्य प्रदेश के इतिहास के आयुष तीसरे इंटरनेशनल मास्टर है , इससे पहले अक्षत खंपरिया 2011 और अनुज श्रीवात्रि 2020 में यह खिताब हासिल कर चुके है । पढे यह लेख 

आयुष शर्मा बने भारत के नवीन इंटरनेशनल मास्टर , यह उपलब्धि हासिल करने वाले मध्य प्रदेश के तीसरे खिलाड़ी 

आयुष शर्मा भारत के नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बने, मध्य प्रदेश से तीसरे आईएम बने आयुष शर्मा ने आर्मेनिया के

सखात्जोरओपन 2023 में लाइव रेटिंग में 2400 के आंकड़ें को पार कर लिया है और इसके साथ अब वह विश्व शतरंज संघ के नियमों के अनुसार इंटरनेशनल मास्टर बन गए है । 

इस माह की शुरुआत उन्होंने 2371 की रेटिंग के साथ की थी । टाटा स्टील एशियन जूनियर्स में वह अंडर 18 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे और अपने मजबूत प्रदर्शन से उन्होने 25.6 रेटिंग अंक हासिल करते हुए अपनी अलाइव रेटिंग 2396.6 पहुंचा दी थी।

पर सखात्जोरओपन में, उन्होंने जीत के साथ शुरुआत की और फिर आज जीएम तिगरान के. हारुतुनियन के खिलाफ अपना दूसरा राउंड गेम ड्रा कराया।

इससे उन्हें 6.8 रेटिंग अंक प्राप्त हुए और अब आयुष की अब लाइव रेटिंग 2403.4 है और जैसा की आयुष पहले ही आवश्यकता से अधिक पाँच इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल कर चुके थे  ,2400 रेटिंग के पार होते ही वह इंटरनेशनल मास्टर बन गए है । 

2371 ( वर्तमान रेटिंग ) + 25.6 ( एशियन जूनियर ) +6.8 ( सखात्जोरओपन )= 2403.4 (लाइव रेटिंग )

2005 में जन्मे प्रतिभाशाली युवा मध्य प्रदेश के खंडवा से हैं। आयुष ने अपना पहला आईएम नॉर्म आस्क आईएम 2 राउंड रॉबिन में हासिल किया, और उसका दूसरा स्कोर दुबई ओपन 2022 में आया, जहां उसे जीएम नॉर्म भी मिला। उनका तीसरा और अंतिम आईएम नॉर्म एशियन कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप 2022 में हासिल किया गया था। आयुष ने इसके बाद 2 और आईएम नॉर्म्स भी हासिल किए - बाकू ओपन 2023 और अबू धाबी मास्टर्स 2023 में, लेकिन उनकी जरूरत नहीं थी। मध्य प्रदेश में अब 3 आईएम हैं - अक्षत खम्परिया, अनुज श्रीवात्री, और

आयुष शर्मा! आयुष, उनके कोच आईएम अनूप देशमुख और उनके परिवार को बहुत-बहुत बधाई। हम कामना करते हैं कि वह अद्भुत शतरंज खेलना जारी रखें और जल्द ही भारत के अगले और मध्य प्रदेश के पहले ग्रांड मास्टर बने !


Contact Us