chessbase india logo

एमचैस यूएस रैपिड :अलीरेजा नें वेसली को दिया झटका

by Niklesh Jain - 01/09/2021

एमचैस यूएस रैपिड शतरंज के प्ले ऑफ के मुकाबलों मे बेस्ट ऑफ टू क्वाटर फाइनल के शुरू होने के साथ ही सेमी फाइनल पहुँचने की जंग में पहला ही दिन रोमांच से भरा रहा । फीडे विश्व कप में पोलैंड के जान डुड़ा से प्ले ऑफ में हारकर बाहर होने वाले विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें  2.5-0.5 से जीत दर्ज कर बढ़त बनाई तो तीन बार टूर के खिताब को अपने नाम कर चुके यूएसए के वेसली सो को फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें 2.5-0.5 से मात देते हुए सभी को चौंका दिया । वही अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन और अजरबैजान के ममेद्यारोव नें चारो मैच में परिणाम निकाले जिसमें अरोनियन 3-1 से पहला दिन अपने नाम करने में सफल रहे । पढे यह लेख  

एमचैस यूएस रैपिड शतरंज – वेसली को हराकर अलीरेजा सेमी फाइनल की ओर

चैम्पियन चैस टूर के नौवे और अंतिम पड़ाव एमचैस यूएस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के प्ले ऑफ मे बेस्ट ऑफ टू क्वाटर फाइनल का पहला दिन विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और फ्रांस के युवा खिलाड़ी अलीरेजा फिरौजा के नाम रहा । दोनों नें क्रमशः पोलैंड के जान डुड़ा और यूएसए के वेसली सो को तीन मुकाबलों मे भी 2.5-0.5 से हराकर सेमी फाइनल की ओर कदम बढ़ा लिए है ।

फीडे विश्व कप मे जान से हारने के बाद यह कार्लसन के सामने उनका पहला प्ले ऑफ मुक़ाबला था और इस बार कार्लसन पहले से ज्यादा आक्रामक और तैयार नजर आए।

वही टूर के सबसे सफल खिलाड़ी वेसली सो को उम्मीद के विपरीत अलीरेजा फिरौजा नें लगातार दो मुकाबलों मे हराकर सभी को चौंका दिया और तीसरा मैच ड्रॉ खेलकर बड़ी ही आसानी से पहला दिन अपने नाम किया ।

अन्य दो क्वाटर फाइनल मुकाबलों मे अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन और अजरबैजान के ममेद्यारोव के बीच जोरदार मुक़ाबला हुआ और चारो मैच के परिणाम निकले , अरोनियन ने पहला दिन 3-1 से अपने नाम किया

जबकि रूस के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव और यूएसए के डोमिंगेज लेनियर के बीच पहला दिन 2-2 पर खत्म हुआ ।