chessbase india logo

नेशनल प्रीमियर-R-9-ललित के कमाल से अरविंद बेहाल

by निकलेश जैन - 06/11/2017

शतरंज के खेल में बाजी कब पलट जाए आप कह नहीं सकते एक गलत चाल और परिणाम का बदल जाना और हर शतरंज खिलाड़ी के जीवन में यह कई बार होता है । पटना में आज का दिन पाँच जीत के साथ नए समीकरण लेकर आया सबसे आगे चल रहे खिताब के दावेदार अरविंद चितांबरम के लिए आज कुछ भी सही नहीं हुआ और उनकी ओपनिंग की एक भूल नें  ललित के लिए एक आसान जीत दर्ज करने का मौका दे दिया । इसके साथ ही अब ललित टाईब्रेक में अरविंद से आगे हो गए है । खैर आज दीपन नें स्वप्निल को हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की तो मुरली से हारकर हिमांशु को पाँचवी हार का सामना करना पड़ा । अनुभवी अभिजीत कुंटे को आज एस नितिन नें हार का स्वाद चखाया तो सुनील नें सम्मेद को पराजित किया । अब जब सिर्फ चार राउंड बाकी है कौन अपना सबसे बेहतर प्रदर्शन करता है पढे यह लेख । 

पटना , बिहार ( निकलेश जैन ) खादी इंडिया नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप 2017  में  आज नौवा राउंड बड़ा परिवर्तन लेकर आया जब अब तक सबसे आगे चल रहे युवा ग्रांड मास्टर अरविंद चितांबरम को रोहित ललित बाबू नें पराजित करते हुए प्रतियोगिता एक बार फिर रोमांचक बना दी है और अब फिर से विजेता कौन बनेगा अब यह कहना मुश्किल हो गया है । खैर आज का दिन कई परिणाम लेकर आया और सात मे से आज पाँच मैच के परिणाम आए जबकि दो मैच बराबरी पर छूटे । सबसे पहले बात करते है रोहित ललित बाबू और अरविंद चितांबरम के मैच की ।

सुने राउंड 9 का विश्लेषण !

आज काले मोहरो से खेल रहे अरविंद नें ललित को चौंकाते हुए पहली बार गुर्न्फ़ील्ड ओपनिंग खेली पर खेल की 7वी चाल में ललित की अपने वजीर से उनके राजा को शह के लिए वह तैयार नहीं था ऐसा उन्होने मैच के बाद स्वीकार किया और जबाब में उन्होने अपने घोड़े से बचाव किया । खेल की 15वी चाल में उन्होने मैच को रोचक बनाने के लिए अपना एक अतिरिक्त प्यादा कुर्बान कर दिया और यही उनकी बड़ी भूल साबित हुई । खेल की 17 वी चाल में ललित नें उनका हमलावर लग रहा ऊंट अपने घोड़े से बदलते हुए उनका आक्रमण निष्प्रभाव कर दिया और धीरे धीरे अपने अतिरिक्त प्यादे से उन्होने दबाव बनाते हुए 46 चालों में शानदार जीत दर्ज की और इसके साथ ही ललित नें अरविंद के बराबर 6 अंक बना लिए है पर इस जीत के साथ टाईब्रेक में अब वह अरविंद से आगे पहले पायदान पर पहुँच गए है । 

 

देखिये क्यूँ था ललित को आज अपनी जीत का भरोसा !



अन्य मुकाबलों में आज हिमांशु शर्मा का बुरा दौर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा और आज उन्हे पूर्व विजेता मुरली कार्तिकेयन के हाथो राय लोपेज एक्स्चेंज वेरिएसन में 64 चाल तक मुक़ाबला करने के बाद भी  पराजय झेलनी पड़ी और इसके साथ ही यह उनकी इस प्रतियोगिता में पाँचवी हार थी आर अब ऐसे में जब सिर्फ चार मैच बचे है देखना होगा वह कैसे वापसी करते है ।


एक बड़ी खबर लगातार तीन हार का सामना करने वाले दीपन चक्रवर्ती की स्वप्निल धोपाड़े पर जीत रही और कल सम्मेद को हराने के बाद यह उनकी लगातार दूसरी जीत रही । आज उन्होने अपने वजीर को कुर्बान करते हुए बेहद ही आक्रामक जीत हासिल की । पिछले मैच में कारो कान से जीत दर्ज करने वाले स्वप्निल के लिए आज यही ओपनिंग 41 चाल में हार लेकर आई । 

 

मैच के बाद चेस के रजनीकान्त उर्फ दीपन ! नें चेसबेस इंडिया से बात की !

एक अन्य मुक़ाबले में सुनील नारायनन नें सम्मेद शेटे पर जीत दर्ज की

तो दिग्गज अभिजीत कुंटे को आज एस नितिन के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा ।

श्याम निखिल नें लक्ष्मण से तो देबाशीष दास नें अर्घ्यदीप दास से ड्रॉ खेला । 


नौ राउंड के बाद ललित और अरविंद दोनों छह अंको पर है पर टाईब्रेक के आधार पर  ललित पहले तो अरविंद दूसरे स्थान पर पहुँच गए है । मुरली ,अर्घ्यदीप और सुनील अब 5.5 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर है ।  अन्य खिलाड़ियों में लक्ष्मण ,देबाशीष और दीपन 4.5 अंक पर ,स्वप्निल और देबाशीष 4 अंक पर ,अभिजीत 3.5 ,सम्मेद 2.5 और हिमांशु 2 अंको पर खेल रहे है ।

दिग्गज आर्बिटर नितिन सेनवी ,धर्मेंद्र कुमार आर अनन्तराम और पप्पू राव 

 

 

सीधा प्रसारण 

सीधा प्रसारण और बाकी के सभी मैच देखेंने के लिए क्लिक करे  

 

सभी शानदार तस्वीरे अमृता मोकल तो सभी शानदार विडियो सागर शाह के सौजन्य से 

हिन्दी के प्रमुख अखबार पंजाब केसरी में प्रकाशित हो रही है रोजाना शतरंज की खबरे 

 

English reports:

India's strongest tournament National Premier 2017 is here!

R1: Deepan carries his Challengers form to the Premier

R2: How to beat Ruy Lopez Exchange

R3: Capablanca's theorem helps Aravindh

R4: King is an active piece!

R5: Shete scores a stunning win

R6: Aravindh Chithambaram is the sole leader

R7: Unrest after the rest day!

R8: Winning this tournament is not Aravindh's aim ! 

 

Hindi coverage :

नेशनल प्रीमियर-R1- दीपन के प्यादों में उलझे हिमांशु

नेशनल प्रीमियर R-2- जब राजा निकला घूमने !

अरविंद - अर्घ्यदीप की पहली जीत

नेशनल प्रीमियर R-4 - अब आया खेल का मजा !

नेशनल प्रीमियर-R-5 : उलटफेर अभिजीत कुंटे हारे

नेशनल प्रीमियर-R-6 -अरविंद निकले सबसे आगे !

नेशनल प्रीमियर-R-7-विश्राम के बाद :जमकर हुए प्रहार:

नेशनल प्रीमियर-R-8 -अरविंद के कदम खिताब की ओर

 

 

 

 


Contact Us