chessbase india logo

नेशनल प्रीमियर R11 :रोमांचक हुई खिताब की दौड़

by Niklesh Jain - 09/11/2017

पटना ,बिहार में  चल रही नेशनल प्रीमियर चैंपियनशिप में आज के परिणामो नें यह बात तो साफ कर दी है की अंतिम राउंड के होने तक शायद यह अंदाजा लगाना मुश्किल होगा की खिताब कौन जीतेगा ! राउंड 11 के मुकाबलों के बाद वैसे तो ललित बाबू सबसे आगे चल रहे है और अरविंद टाईब्रेक में उनसे ठीक पीछे है पर अगले दो राउंड में रोहित के मुक़ाबले जहां थोड़ा मुश्किल नजर आते है तो वही अरविंद के थोड़े आसान । सुनील ,मुरली और अर्घ्यदीप में से कोई भी 2 में से 2 मुक़ाबले जीतकर नए समीकरण बना सकता है । खैर राउंड 11 में देबाशीष नें लक्ष्मण को ,अभिजीत कुंटे नें हिमांशु शर्मा को ,अरविंद नें श्याम निखिल को पराजित कर जीत दर्ज की । इसी लेख में देखे की कैसे मना नितिन का जन्मदिन ,धर्मेंद्र कुमार जी से खास बातचीत और सुने पूरा विश्लेषण भी !

पटना , बिहार ( निकलेश जैन ) अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुकी खादी इंडिया नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप 2017  में  11 वे राउंड के बाद भी यह कहना बहुत मुश्किल है की खिताब का दावेदार कौन होगा । आज खेल गए मुकाबलो मे 4 मैच ड्रॉ रहे जबकि तीन मैच का परिणाम जीत और हार के तौर पर सामने आया और आज हम उन खिलाड़ियों की बात करते है जो इस दौड़ मे सबसे आगे है ! 

सुने क्या हुआ ! राउंड 11 में ! जल्द आ रहा है चेसबेस रेडियो !


रोहित ललित बाबू और दीपन चक्रवर्ती के बीच खेला गया मुक़ाबला ड्रॉ रहा । ललित की पसंदीदा ओपनिंग केटलन में हुए इस मुक़ाबले में दीपन नें आज शुरुआत से ही ललित पर दबाव बनाए रखा और दीपन के मोहरो की शानदार स्थिति नें कभी भी ललित को खेल में कोई मौका नहीं दिया । लेकिन खेल की 30 चाल के बाद जब दीपन अपने वजीर और हाथी की स्थिति में थोड़ा और बदलाव करते हुए उन्हे खेल में और बेहतर कर सकते थे वह ऐसा नहीं कर सके और इससे ललित को सम्हलने का मौका मिल गया । खेल की 34 वी चाल में उन्होने बोर्ड के केंद्र का दीपन का एक प्यादा मार लिया इसके बाद मोहरो की लगातार अदला बदली के बीच बोर्ड पर ललित के पास 5 प्यादे ,वजीर और घोडा था था दीपन के पास भी यही मोहरे बस एक प्यादा कम था वैसे तो ललित अब यहाँ से जीत के लिए ज़ोर लगा सकते थे पर उन्होने सुरक्षित खेलते हुए 56 चालों में मैच को ड्रॉ करना बेहतर समझा । इस परिणाम से रोहित जहां 7.5 अंको पर आ गए और सबसे आगे बने हुए है तो दीपन 6 अंको पर और तकनीकी तौर पर अब दीपन की पकड़ से खिताब दूर नजर आता है ।

 

मैच के बाद का यह शानदार विश्लेषण देखना ना भूले 

 
खैर दूसरी जीत दर्ज की अरविंद चितांबरम नें आज श्याम निखिल के उपर जीत से उन्होने अपने खिताब जीतने की संभावना बनाए रखी है आज श्याम निखिल नें रेटी ओपनिंग में शुरुआत से अरविंद के राजा के तरफ और बोर्ड के केंद्र से अच्छा खेल दिखाते हुए बढ़त बना ली थी पर अरविंद नें लगातार अपने मोहरो की स्थिति बदलते हुए अच्छा बचाव किया और वही श्याम निखिल लगातार अच्छी चालों से चूक रहे थे और अपनी बढ़त का सही उपयोग नहीं कर पा रहे थे और उनके मोहरो के बीच तालमेल के अभाव को समझते हुए अरविंद नें लगातार अपने मोहरो की स्थिति को सुधारना जारी रखा । खेल की 38वी चाल में जब खेल लगभग बराबरी की स्थिति में था श्याम निखिल की एक बड़ी गलती में अपने वजीर को गंवा दिया और 40 चाल में उन्होने हार स्वीकार कर ली । इस जीत से अरविंद भी 7.5 अंको पर पहुँच गए पर फिलहाल वह टाईब्रेक में ललित के ठीक पीछे है और खिताब की दौड़ में शामिल है ।

 

कैसे बचाया खुद को इस मैच में अरविंद नें खुद को ,जाने उन्ही से 


एक और मैच में हिमांशु शर्मा का बुरा वक्त उनका साथ ही नहीं छोड़ रहा है और वह बोर्ड पर निस्तेज नजर आ रहे है और आज अनुभवी अभिजीत कुंटे नें उनकी खराब लय को पूरा फायदा उठाते हुए उन्हे पराजित कर दिया । एक बर्ष के अंतराल में भी 7 मैच नहीं हारने वाले हिमांशु नेशनल चैंपियनशिप में अब तक 11 में से 7 हार और 4 ड्रॉ खेल सके है और अब तक एक भी मैच नहीं जीत सके है । 

 

टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करने वाले अभिजीत कुंटे नें मैच के बारे में बात की साथ ही दर्शको के सवालो के जबाब दिये 


एक और परिणाम देबाशीष और लक्ष्मण के मैच में से आया और अक अच्छी स्थिति के बाद भी गलत चालों से लक्ष्मण यह मैच हार गए ।

अन्य मैच में सुनील नारायण नें स्वप्निल धोपाड़े से एक रोमांचक ड्रॉ खेला 

मैच के बाद स्वप्निल और सुनील नें चेसबेस इंडिया से बात की 

अपना 25वां जन्मदिन मना रहे एस नितिन नें सम्मेद शेटे से ड्रॉ खेला 

और अर्घ्यदीप दास नें मुरली कार्तिकेयन से ड्रॉ खेला । ( क्या यह बेहद शानदार तस्वीर नहीं है !! धन्यवाद अमृता )


कौन होगा विजेता !-

अभी सबसे आगे चल रहे है ललित और अरविंद और दोनों  7.5 अंक पर है चूंकि अरविंद ललित से हारे है ललित उनसे आगे है । लेकिन जहां ललित को अगले दो राउंड में  सुनील (6.5) और स्वप्निल (5) से मुक़ाबला खेलना है तो अरविंद को खराब लय में चल रहे हिमांशु (2) और देबाशीष दास ( 6) से मुक़ाबला खेलना है ऐसे में अरविंद का रास्ता थोड़ा आसान नजर आता है ।

तीसरे स्थान पर सुनील ,मुरली और अर्घ्यदीप दास 6.5 अंक बनाकर खेल रहे है और ऐसे में इनमे से भी सुनील ललित को पराजित कर सबको चौंका सकते है , तो मुरली और अर्घ्यदीप दास भी कुछ भी कमाल कर सकते है , कुल मिलाकर विजेता इन पाँच में से ही होगा यह तो नजर आता है पर कौन होगा यह तो वक्त ही बताएगा । 

 

इंटरनेशनल मास्टर एस नितिन नें आज अपना 25वा जन्मदिन मनाया और सभी नें इस शुभ अवसर पर उन्हे शुभकामनाए दी । 

देखे यह विडियो कैसा रहा यह शुभ अवसर !

इस टूर्नामेंट को साकार करने में मुख्य भूमिका निभाने वाले इंटरनेशनल मास्टर धर्मेंद्र कुमार से चेसबेस इंडिया के सीईओ सागर शाह नें बात की 

सीधा प्रसारण और बाकी के सभी मैच देखेंने के लिए क्लिक करे  

 

सभी शानदार तस्वीरे अमृता मोकल तो सभी शानदार विडियो सागर शाह के सौजन्य से 

 

हिन्दी के प्रमुख अखबार पंजाब केसरी में प्रकाशित हो रही है रोजाना शतरंज की खबरे 

 

English reports:

India's strongest tournament National Premier 2017 is here!

R1: Deepan carries his Challengers form to the Premier

R2: How to beat Ruy Lopez Exchange

R3: Capablanca's theorem helps Aravindh

R4: King is an active piece!

R5: Shete scores a stunning win

R6: Aravindh Chithambaram is the sole leader

R7: Unrest after the rest day!

R8: Winning this tournament is not Aravindh's aim ! 

R9:Lalith Babu throws the tournament wide open

R10:  Will Lalith win his maiden National Premier title?

Hindi coverage :

नेशनल प्रीमियर-R1- दीपन के प्यादों में उलझे हिमांशु

नेशनल प्रीमियर R-2- जब राजा निकला घूमने !

अरविंद - अर्घ्यदीप की पहली जीत

नेशनल प्रीमियर R-4 - अब आया खेल का मजा !

नेशनल प्रीमियर-R-5 : उलटफेर अभिजीत कुंटे हारे

नेशनल प्रीमियर-R-6 -अरविंद निकले सबसे आगे !

नेशनल प्रीमियर-R-7-विश्राम के बाद :जमकर हुए प्रहार:

नेशनल प्रीमियर-R-8 -अरविंद के कदम खिताब की ओर

नेशनल प्रीमियर-R-9-ललित के कमाल से अरविंद बेहाल

नेशनल प्रीमियर R10 -ललित का विजयरथ क्या दीपन रोकेंगे !