chessbase india logo

49वे डोर्टमंड शतरंज में खिताब बचाने खेलेंगे आनंद

by Niklesh Jain - 16/05/2022

भारत के पाँच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन और महान शतरंज खिलाड़ी ग्रांड मास्टर विश्वनाथन आनंद के शतरंज ओलंपियाड में एक खिलाड़ी के तौर नहीं खेलने के निर्णय  के बाद दुनिया भर में फैले उनके करोड़ो प्रशंसको को भौबहुत निराशा हुई थी पर अब उनके लिए एक अच्छी खबर आई है और वो ये की पिछली बार की तर्ज में इस जुलाई में भी विश्वनाथन आनंद जर्मनी के डोर्टमंड में क्लासिकल शतरंज का " नो केस्लिंग " फॉर्मेट खेलते हुए नजर आएंगे । पिछली बार क्रामनिक को मात देकर स्पार्कसन ट्रॉफी जीतने वाले आनंद के सामने इस बार क्रामनिक के अलावा कृष्णन शशिकिरण और जर्मनी के डेनियल फ़्रेडमेन होंगे । प्रतियोगिता राउंड रॉबिन आधार पर 16 से 24 जुलाई के दौरान खेली जाएगी । पढे यह लेख 

डोर्टमंड इंटरनेशनल शतरंज में खेलेंगे विश्वनाथन आनंद 

भारत के पाँच बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद लगभग एक वर्ष के समय से शतरंज के ऑन द बोर्ड मुकाबलों से दूर है और अब उनके प्रसंशकों का यह इंतजार खत्म होने जा रहे है । एक बार फिर आनंद जुलाई में डोर्टमंड इंटरनेशनल शतरंज में  खेलते नजर आएंगे ।

शतरंज के सामान्य मुकाबलो से इतर इस खास मुकाबलों में आनंद नें रूस के पूर्व विश्व चैम्पियन ब्लादिमीर क्रामनिक से पिछले वर्ष मुक़ाबले खेले थे और स्पार्कसन ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था ,। इन खास क्लासिकल मुकाबलों में एक खास नियम यह होता है की राजा किलेबंदी की चाल नहीं चल सकता था जिससे उस पर आक्रमण बना रहता था और मैच का परिणाम रोमांचक अंदाज में सामने आता है ।

इस बार इस टूर्नामेंट में आनंद और क्रामनिक के अलावा भारत के कृष्णन शशिकिरण

और जर्मनी के डेनियल फ़्रेडमेन भी भाग लेंगे और प्रतियोगिता इस बार डबल राउंड रॉबिन आधार पर खेली जाएगी । यह प्रतियोगिता 16 से 24 जुलाई के दौरान खेली जाएगी । 

1. Round 18 July 3 pm

Kramnik - Anand
Sasikiran - Fridman

2. Round 19 July 3 pm

Sasikiran - Anand
Fridman - Kramnik

3. Round 20 July 3 pm

Anand - Fridman

Kramnik - Sasikiran

4. Round 22 July 3 pm

Anand - Kramnik
Fridman - Sasikiran

5. Round 23 July 3 pm

Fridman - Anand
Sasikiran - Kramnik

6. Round 24 July 3 pm

Anand - Sasikiran
Kramnik - Fridman