chessbase india logo

ओलंपियाड D6 : हम्पी लय में लौटी ,जॉर्जिया को हरा भारत शीर्ष पर,गुकेश और हरीकृष्णा भी जीते

by Niklesh Jain - 04/08/2022

44वे शतरंज ओलंपियाड का छठा दिन पूरी तरह से भारतीय महिला टीम के नाम रहा जिन्होने चार बार की शतरंज ओलंपियाड विजेता टीम जॉर्जिया को एकतरफा मुक़ाबले में पराजित करते हुए ना सिर्फ भारत को इतिहासिक जीत दिलाई बल्कि भारत एकल बढ़त बनाने में कामयाब हो गया है । भारत के लिए पहले बोर्ड पर खेल रही शीर्ष खिलाड़ी कोनेरु हम्पी ,जो पहले पाँच राउंड में थोड़ा लय से जूझ रही थी इस बड़े मुक़ाबले में जीत की सूत्रधार रही और उन्होने दिग्गज नाना दगनिडजे को पराजित किया ,हरिका ,तानिया के ड्रॉ और वैशाली की जीत के चलते भारत ने जॉर्जिया को 3-1 से शिकस्त दी । पुरुष वर्ग में गुकेश नें लगातार अपनी छठी जीत हासिल की तो पेंटाला हरीकृष्णा नें विश्व रैपिड चैम्पियन अब्दुसत्तारोव पर असाधारण जीत दर्ज की पर दोनों की टीमें जीत दर्ज नहीं कर सकी ,भारत की बी टीम को अर्मेनिया से 2.5-1.5 की हार का सामना करना पड़ा तो प्रमुख टीम को उज्बेकिस्तान नें ड्रॉ पर रोक लिया । पढे यह लेख 

शतरंज ओलिम्पियाड छठवाँ दिन 

जॉर्जिया पर धमाकेदार जीत के साथ महिला वर्ग में भारत नें बनाई एकल बढ़त 

Round 6 Report by Niklesh Jain

44वें शतरंज ओलिम्पियाड में छठवाँ दिन भारत की प्रमुख महिला टीम के नाम रहा और उन्होने खिताब की प्रबल दावेदार और चार बार की ओलंपियाड विजेता जॉर्जिया को पराजित करते हुए ना सिर्फ पदक की ओर आरके और मजबूत कदम बढ़ाया पर साथ लगातार छठी जीत के साथ एकल बढ़त भी कायम कर ली है ।

टीम को जीत का रास्ता दिखाया भारत की सफलतम महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी नें और उन्होने पहले बोर्ड जॉर्जिया टीम की सबसे बड़ी खिलाड़ी नाना दगनिडजे को सफ़ेद मोहरो से बेनोनी ओपनिंग मे पराजित किया 

तीसरे बोर्ड पर वैशाली आर नें अनुभवी लेला जवाखिश्विली को पराजित किया जबकि दूसरे बोर्ड पर हरिका द्रोणावल्ली नें नीनों बतसियशविली से तो चौंथे बोर्ड पर तानिया सचदेव नें सलोमे मेलिया से ड्रॉ खेलते हुए टीम को 3-1 से एकतरफा जीत दिला दी ।

महिला वर्ग मे रोमानिया नें आज उक्रेन को ड्रॉ पर रोका तो अजरबैजान नें कजाकिस्तान को 3-1 से पराजित किया और अब जहां भारत 12 अंको पर है तो रोमानिया और अजरबैजान 11 अंक तो उक्रेन 10 अंको पर खेल रहा है , भारत की महिला बी टीम नें चेक गणराज्य से ड्रॉ खेला तो सी टीम नें औस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया । 

महिला वर्ग के सभी मुक़ाबले 

 

पुरुष वर्ग में हरीकृष्णा और गुकेश जीते पर भारत जीत से चूका 

पुरुष वर्ग में आज पहले टेबल पर भारत की टीम बी नें अर्मेनिया के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाया पर जीत के करीब जाकर टीम को हार का सामना करना पड़ा ।

पहले बोर्ड पर भारत के डी गुकेश नें प्रतियोगिता में अपनी छठी जीत हासिल की और उन्होने सर्गिसियन गेब्रियल को मात दी और टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी और दूसरे बोर्ड पर निहाल नें हरांत मेलकुमयान से ड्रॉ खेलकर 1.5-0.5 से टीम को आगे कर दिया पर तीसरे बोर्ड अधिबन भास्करन समवेल सहकायन से तो चौंथे बोर्ड पर रौनक साधवानी रोबर्ट होवहनीसयन से पराजित हो गए और टीम 2.5-1.5 से मुक़ाबला जीता ।  

पुरुष की ए टीम को भी आज पेंटाला हरीकृष्णा नें उज्बेकिस्तान के खिलाफ पहले बोर्ड पर विश्व रैपिड चैम्पियन अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक को मात देकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया पर बाद में विदित गुजराती और अर्जुन एरिगासी का मैच ड्रॉ रहा जबकि कृष्णन शशिकिरण की हार के चलते 2-2 से भारत को ड्रॉ खेलने को विवश होना पड़ा ।

भारत की सी टीम नें आज जरूर लिथुयनिया को 3.5-0.5 से हराकर बहुत बड़ी जीत हासिल की । परूष वर्ग में अब अर्मेनिया पहले ,यूएसए दूसरे और भारत बी तीसरे स्थान पर चल रही है  

देखे पुरुष वर्ग के सभी मुक़ाबले 

छठे दिन का लाइव विश्लेषण 

इसी दौरान हिन्दी चेसबेस इंडिया नें एक लाख सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार करते हुए एक अहम पड़ाव पार किया 

कल से अब तक हिन्दी चेसबेस इंडिया 1,06,000 से अधिक लोगो का परिवार बन चुका है !

 

 

 


Related news:
ओलंपियाड में खूब चमके भारत के FABULOUS 5

@ 13/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड में भारत नें पुरुष और महिला दोनों वर्गो में जीता कांस्य,उक्रेन और उज़्बेक नें जीता सोना

@ 11/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड R9 : सांसरोधी मुक़ाबले में प्रग्गा नें बचाई गोल्ड की उम्मीद

@ 08/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड R8 : बेमिशाल भारत नें यूएसए की 3-1 से लगाई क्लास

@ 07/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड R7 : दोनों वर्गो में भारत मजबूत पर आज है असली परीक्षा

@ 06/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड D 5 : गुकेश ,अधिबन नें बी टीम को बनाया बेमिशाल, स्पेन को हराया,अर्जुन और तानिया भी चमके !

@ 03/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड D 4 : गुकेश ,निहाल और तानिया ने नाम रहा दिन

@ 02/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड D 3 : युवा भारत के सामने पस्त हुआ स्विट्जरलैंड ,लगाई जीत की हैट्रिक

@ 01/08/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड D 2 : भारत के मजबूत कदम ,जीते सभी मुक़ाबले

@ 31/07/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड D1 : क्लीन स्वीप के साथ भारत की शुरुआत

@ 30/07/2022 by Niklesh Jain (hi)
ओलंपियाड का आगाज : अच्छी शुरुआत पर होंगी भारत की नजरे !

@ 29/07/2022 by Niklesh Jain (hi)