chessbase india logo

कैंडिडैट की दौड़ 01 : सिंकीफील्ड में वेसली सो नें बनाई बढ़त

by Niklesh Jain - 25/11/2023

विश्व शतरंज चैम्पियन को चुनौती देने का हर खिलाड़ी का सपना शतरंज में फीडे कैंडिडैट में पहुँच कर ही पूरा हो सकता है । मौजूदा स्थिति में विभिन्न मापदंडो के तहत 2024 कैंडिडैट के 8 में से 6 स्थान भर चुके है और अब जबकि सिर्फ दो स्थान बाकी है ऐसे में बचे हुए दो स्थान के लिए सर्वोच्च फीडे रेटिंग और फीडे सर्किट पॉइंट ही पैमाना है और फिलहाल इसके लिए अंतिम एक माह बचा हुआ है और इस कारण साल के अंतिम माह के करीब होने वाले सभी सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट पर सबकी नजरे है । इस समय फीडे सर्किट में भारत के डी गुकेश , यूएसए के वेसली सो और नीदरलैंड के अनीश गिरि के बीच दौड़ चल रही है । इस समय सिंकिफील्ड कप में वेसली सो फिलहाल अपने लक्ष्य के अनुसार शानदार खेलते हुए चार राउंड के बाद सबसे आगे चल रहे है । आइये जाने इस लेख से की किस खिलाड़ी के कैंडिडैट पहुँचने की वर्तमान स्थिति और संभावना क्या है ? 

सिंकीफील्ड कप - रिचर्ड को हराकर वेसली सो निकले आगे

सैंट लुईस, यूएसए। सिंकीफील्ड कप सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के  पहले तीन मुक़ाबले ड्रॉ खेलने के बाद वेसली सो नें चौंथे राउंड में रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट को पराजित किया और 2.5 अंक के साथ पहले स्थान पर पहुँच गए है ।

सफ़ेद मोहरो से वेसली के लिए यह पहली जीत आई 

अन्य खिलाड़ियों में यूएसए के फबियानों करूआना , फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा , रूस के यान नेपोमनिशि , फ्रांस के मकसीम लागरेव 2 अंको पर , यूएसए के लेवोन अरोनियन और लिनियर दोमिंगेज और नीदरलैंड के अनीश गिरि 1.5 अंको पर खेल रहे है जबकि रिचर्ड रापोर्ट 1 अंको पर है ।

क्या है कैंडिडैट पहुँचने का गणित ?

फिलहाल कैंडिडैट के लिए छह स्थान भर चुके है , विश्व चैंपियनशिप के उपविजेता यान नेपोमनिशि , विश्व कप से कार्लसन , प्रज्ञानन्दा और करूआना , जबकि ग्रांड स्विस से विदित और नाकामुरा अपनी जगह बना चुके है । यहाँ पर जब कार्लसन नें अधिकृत तौर पर नाम वापस नहीं लिया है फिलहाल फीडे नें उन्हे ही स्थान दिया है । हालांकि अगर कार्लसन नहीं खेले जिसकी संभावना बहुत ज्यादा है ऐसे मे अजरबैजान के निजत अबासोव को यह स्थान मिल जाएगा । अब बचते है दो स्थान जहां पर एक जनवरी को सबसे ज्यादा रेटिंग वाले खिलाड़ी को स्थान मिल जाएगा और साथ ही फीडे सर्किट मे सबसे आगे रहने वाले खिलाड़ी को भी जगह मिलेगी । 

अगर रेटिंग की बात करे तो सबसे पहले नंबर आता है अलीरेजा का फॉर वेसली सो और अनीश गिरि भी उनसे ज्यादा दूर नहीं है और 

वेसली के साथ साथ अनीश और अलीरेजा के पास यह स्थान हासिल करने का सिंकिफील्ड कप एक शानदार मौका होगा 

वहीं अगर फीडे सर्किट की बात करे तो अनीश वहाँ भी 84.31 अंको के साथ गुकेश ( 79.50 ) और वेसली सो ( 78.84) अंको से आगे है 

तो वहीं ग्रांड स्विस और कतार मास्टर्स के शानदार प्रदर्शन के चलते अर्जुन एरिगासी भी 71.56 अंको के साथ दौड़ मे है 

ऐसे मे अगर सिंकिफील्ड कप मे वेसली और अनीश के प्रदर्शन पर खास नजर होगी जबकि गुकेश और अर्जुन को अगर कोई अच्छा टूर्नामेंट मिलता है तो उनके प्रदर्शन के बाद एक और भारतीय फीडे कैंडिडैट मे जगह बना सकता है । 

जानेंगे सब कुछ आप इस विडियो के माध्यम से