chessbase india logo

आनंद ही बने सुपरबेट रैपिड शतरंज के बादशाह !

by Niklesh Jain - 22/05/2022

आखिरकार वह हो गया जिसकी उम्मीद सब कर रह थे ,लगातार तीसरे दिन सुपरबेट रैपिड शतरंज में भारत के विश्वनाथन आनंद का बेहतरीन खेल बरकरार रहा और उन्होने एक राउंड बाकी रहते है रैपिड वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया । हालांकि ग्रांड चैस टूर के नियमों के अनुसार अभी अगले दो दिन 18 ब्लिट्ज़ मुकाबलो के बाद ही ओवरऑल विजेता तय होगा । आनंद नें तीसरे दिन लगातार पहले मैच में रोमानिया के डेविड के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए शुरुआत की और फिर अगले ही राउंड में यूएसए के फबियानों से आसान ड्रॉ खेलकर रैपिड का खिताब जीतना तय कर लिया । अब अगले दो दिन ब्लिट्ज़ के मुकाबलों में उनके प्रदर्शन पर सबकी नजरे रहेंगी । रैपिड वर्ग मे हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट दूसरे तो मेजबान पोलैंड के यान डुड़ा तीसरे स्थान पर रहे । पढे यह लेख 

एक राउंड पहले ही विश्वनाथन आनंद नें जीता सुपरबेट रैपिड शतरंज 

पहले दिन से लगातार अच्छे खेल से शुरुआत करने वाले भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन 52 वर्षीय विश्वनाथन आनंद नें आखिरकार ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव सुपरबेट रैपिड शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया है ।

अंतिम दिन आनंद नें सबसे पहले रोमानिया के डेविड गवीरलेसकू को काले मोहरो से स्कॉच ओपनिंग मे मात दी

तो उसके बाद सफ़ेद मोहरो से यूएसए के फबियानों करूआना को पेट्रोफ डिफेंस में आसानी से ड्रॉ पर रोकते हुए कुल 14 अंक बनाकर बाकी खिलाड़ियों से 3 अंक का अंतर बनाते हुए अपना खिताब जीतना एक राउंड पहले ही सुनिश्चित कर लिया ।

अंतिम राउंड में जरूर आनंद को अपने निकटतम प्रतिद्वंदी हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट से काले मोहरो से पेट्रोफ ओपेनिंग में एक रोमांचक मुक़ाबले में हार का सामना करना पड़ा ।

कुल 9 राउंड के बाद आनंद 14 अंक लेकर पहले , 13 अंक बनाकर रिचर्ड दूसरे तो पोलैंड के यान डूड़ा 12 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहे । अब इसके बाद अगले दो दिन ब्लिट्ज़ के कुल 18 मुक़ाबले खेले जाएँगे और उसके बाद ओवरऑल विजेता तय किया जाएगा । रैपिड में जहां जीतने पर अंक मिल रहे थे तो अब ब्लिट्ज़ में 1 अंक मिलेगा । 

इस प्रतियोगिता नें एक बार फिर मद्रास टाइगर को युवा खिलाड़ियों का फेवरेट बना दिया है 

हालांकि यह सफलता एक दिन की नहीं 35 वर्षो से कायम है 

प्रतियोगिता के आखिरी दिन उक्रेन से आए सभी लोगो को स्टेज पर सम्मानित किया गया 

एक बार फिर हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर मैच का सीधा प्रसारण किया गया 




Contact Us