chessbase india logo

सुपरबेट रैपिड : अपराजित आनंद की खिताब की ओर

by Niklesh Jain - 21/05/2022

ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव सुपरबेट रैपिड शतरंज में भारत के विश्वनाथन आनंद के शानदार खेल का तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है और लगातार दूसरे दिन के आनंद की एकल बढ़त बनी हुई है । पहले दिन लगातार तीन जीत दर्ज बेहतरीन शुरुआत करने वाले आनंद नें दूसरे दिन दो और जीत दर्ज करते हुए लगातार 5 जीत हासिल की । आनंद ने दूसरे दिन उक्रेन के किरिल सेवचेंकों और यूएसए के लेवोन अरोनियन को मात दी ,जबकि दिन के अंतिम राउंड में उन्होने मेजबान पोलैंड के यान डूड़ा से एक रोमांचक मुक़ाबला ड्रॉ खेला । अब अंतिम दिन आनंद को रोमानिया के डेविड , यूएसए के फबियानों करूआना और हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट से मुक़ाबला खेलना है । पढे यह लेख 

सुपरबेट रैपिड शतरंज – अरोनियन को हरा विश्वनाथन आनंद एकल बढ़त पर कायम

पहले दिन लगातार तीन जीत से खेल की शुरुआत करने वाले भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन 52 वर्षीय विश्वनाथन आनंद नें सुपरबेट रैपिड शतरंज के दूसरे दिन भी अपना शानदार खेल जारी रखते हुए अपनी एकल बढ़त कायम रखी है ।

दूसरे दिन सबसे पहले आनंद नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए उक्रेन के किरिल सेवचेंकों को सिसिलियन पेलिकान में 38 चालों में पराजित किया

तो अगले ही राउंड में काले मोहरो से यूएसए के लेवोन अरोनियन पर बिशप ओपनिंग में उन्होने मात्र 24 चालों में धमाकेदार जीत हासिल करते हुए उन्होने प्रतियोगिता में लगातार अपनी पाँचवीं जीत हासिल की ।

देखे इस जीत का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के  सौजन्य से 

इसके बाद छठे राउंड मैं मेजबान पोलैंड के यान डूड़ा से फ्रेंच ओपनिंग में आनंद नें बाजी ड्रॉ खेली

और फिलहाल वह 11अंको के साथ पहले स्थान पर चल रहे है जबकि हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट 9 अंको के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे है । प्रतियोगिता के अंतिम दिन आनंद को रोमानिया के डेविड ,यूएसए के फबियानों करूआना और हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट से मुक़ाबला खेलेंगे ।

लगातार दूसरे दिन हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर मैच का सीधा प्रसारण किया गया 

 

देखे अब तक के सभी  मुक़ाबले



Contact Us