chessbase india logo

कार्लसन को हराकर नाकामुरा बने स्पीड चैस किंग

by Niklesh Jain - 19/12/2022

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और फटाफट शतरंज के सरताज माने जाने वाले हिकारु नाकामुरा के बीच होने वाला हर मुक़ाबला अपने आप बेहद खास बन जाता है , क्यूंकी हर शतरंज प्रेमी इस मुक़ाबले को देखना चाहता है या यूं भी कह सकते है की इन दोनों के खेलने का ढंग इनके बीच के मुक़ाबले को रोमांच से भर देता है , ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला जब चेस डॉट कॉम की वर्ष 2022 के स्पीड चैस टूर्नामेंट के फाइनल में इन दोनों के बीच टक्कर हुई । आमतौर पर दोनों के बीच हुए ख़िताबी फाइनल में कार्लसन का पडला भारी रहा है पर इस बार नाकामुरा नें कार्लसन पर शुरुआत से ऐसी बढ़त बनाई की पूरी ताकत लगाकर कार्लसन वापसी नहीं कर सके और 2022 स्पीड चैस का खिताब हिकारु नाकामुरा नें जीत लिया । पढे यह लेख 

विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराकर नाकामुरा बने स्पीड चैस विजेता

चैस कॉम स्पीड चैस टूर्नामेंट के बेहद रोमांचक फाइनल मुक़ाबले मे यूएसए के हिकारु नाकामुरा नें मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन को पराजित करते हुए खिताब जीत लिया है ।

यह पहला मौका था जब इन दोनों खिलाड़ियों के बीच फाइनल मुक़ाबला खेला गया ।

प्रतियोगिता पहले सेट में 90 मिनट तक 5 मिनट + 1 सेकंड के नौ मुक़ाबले हुए जिसमें नाकामुरा नें शानदार खेल दिखाते हुए 6.5-2.5 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली । इसके बाद दूसरे सेट में 60 मिनट तक 3 मिनट +1 सेकंड के 8 मुक़ाबले हुए और इस बार कार्लसन नें वापसी करते हुए सेट 6-4 से जीत लिया पर कुल स्कोर मे अभी भी वह नाकामुरा से 10.5- 8.5 से पीछे थे पर इसके बाद तीसरे सेट में1मिनट + 1 सेकंड के 9 बुलेट मुकाबलों में कार्लसन जीत तो दर्ज करने मे कामयाब रहे पर यह जीत 5-4 से उनके हिस्से आई और ऐसे मे नाकामुरा 14.5-13.5 से स्पीड चैस फाइनल जीतने मे कामयाब रहे ।

देखे सभी मुक़ाबले 

 



Contact Us