chessbase india logo

मिश्र के खिलाफ भारत करेगा अभियान की शुरुआत

by Niklesh Jain - 06/09/2021

इंतजार खत्म हुआ, 2020 की सयुंक्त स्वर्ण पदक विजेता भारतीय शतरंज टीम ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड मे अपने अभियान की शुरुआत मिश्र की टीम के खिलाफ बुधवार को करेगी । शतरंज ओलंपियाड मे भारतीय टीम को मुख्य डिवीजन के पूल बी मे स्थान दिया गया है । पिछले वर्ष भारत नें बेहद शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल मे रूस के साथ सयुंक्त विजेता बनने का गौरव पाया था पर उस दौरान अपने अपने घर से खेल रहे खिलाड़ियों को इंटरनेट के चलते कई तकलीफ़ों का सामना करना पड़ा था पर इस बार टीम को एआईसीएफ़ के द्वारा चेन्नई के होटल ताज मे खास तौर पर रहने और खेलने का इंतजाम किया गया जिससे खिलाड़ियों के लिए एक टीम से खेलना आसान होगा बल्कि उनके टीम के प्रायोजक माइक्रोसेंस के जरिये तेज इंटरनेट की सुविधा भी हासिल हो जाएगी । पूल बी मे भारत को मुख्य तौर पर अजरबैजान और फ्रांस जैसे देशो से सावधान रहना होगा । पढे यह लेख । सभी तस्वीरे : अमृता मोकल 

 

फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड – आनंद के नेत्तृत्व मे मिश्र के खिलाफ करेगा भारत अभियान की शुरुआत 

गत वर्ष की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय शतरंज टीम पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के नेत्तृत्व मे 8 सितंबर को शुरू होने जा रहे फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के टॉप डिविजन मे मिश्र की टीम के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी ।

भारतीय टीम मे छह मुख्य खिलाड़ी तो इतने ही खिलाड़ी रिजर्व होंगे , तीनों वर्गो पुरुष , महिला और जूनियर मे भारत की संतुलित टीम भारत का सबसे बड़ा और मजबूत पक्ष है 

भारतीय टीम चार वर्गो मे विभाजित 40 शीर्ष टीमों मे पूल बी मे शीर्ष वरीय टीम के तौर पर खेलने उतरेगी । हर पूल मे 10 टीमों में राउंड रॉबिन आधार पर 9 रैपिड शतरंज के राउंड खेले जाएँगे और उसके बाद शीर्ष 2 टीम प्ले ऑफ में प्रवेश कर जाएंगी ।

भारतीय टीम 8 सितंबर को मिश्र ,फ्रांस और स्वीडन से

, 9 सितंबर को चीन,अजरबैजान और बेलारूस से

तो 10 सितंबर को हंगरी , मालदोवा और स्लोवेनिया से मुक़ाबला खेलेगी ।

चेन्नई मे भारत की टीम नें आज भारतीय टीम के अधिकतर सदस्य होटल ताज मे पहुँच गए है 

भारतीय टीम में विश्वनाथन आनंद के अलावा

पुरुष वर्ग में विदित गुजराती , पेंटाला हरीकृष्णा ,अधिबन भास्करन को शामिल किया गया है, महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी ,हरिका द्रोणावल्ली ,तनिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी खेलती नजर आएंगी , जूनियर बालक वर्ग में निहाल सरीन , प्रग्गानंधा और जूनियर बालिका वर्ग में आर वैशाली और सविता श्री को टीम में स्थान दिया गया है ।

कोनेरु हम्पी , पेंटाला हरीकृष्णा क्रमशः विजयवाड़ा और प्राग से ऑनलाइन टीम से जुड़े 

आज चेन्नई में हुई प्रेस वार्ता में आनंद नें कहा की उनका लक्ष्य अच्छा खेल दिखाना होगा और उम्मीद है हम अपने पिछले प्रदर्शन को और बेहतर करेंगे । 

भारतीय टीम के 2020 ओलंपियाड के कप्तान विदित मैच के लिए तैयारी करते हुए 

निहाल और प्रग्गानंधा कोई बुलेट मुक़ाबला ना खेले ऐसा कैसे हो सकता है 

वैशाली की भूमिका इस बार टीम मे बेहद खास हो गयी है 

जबकि सविता के लिए यह जीवन बदल देने वाला अनुभव होगा 

टीम की प्रायोजक माइक्रोसेंस के मुखिया कैलाशनाथन अपने विचार रखते हुए 

चेस थीम पर आधारित यह केक आपको आकर्षित जरूर कर रही होगी 

अधिबन की ऊर्जा टीम के लिए एक अलग ही माहौल बना देती है 

देखे भारतीय टीम से जुड़ी हर जानकारी हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल के इस विडियो के माध्यम से 


भारतीय टीम की प्रेस कोन्फ्रेंस

शतरंज ओलंपियाड की हर खबर के लिए जुड़े रहे हिन्दी चेसबेस इंडिया से