chessbase india logo

क्रोशिया रैपिड : विश्वनाथन आनंद नें कोरोबोव को हराया

by Niklesh Jain - 09/07/2021

पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के लिए उम्र बस नंबर है यह बात हर बार उनके शानदार खेल से साबित हो जाती है । 16 माह बाद ऑन द बोर्ड शतरंज मे खेल रहे आनंद नें क्रोशिया ग्रांड चैस टूर के रैपिड मुकाबलों मे दूसरे दिन और बेहतर खेल दिखाते हुए 1 जीत और 2 ड्रॉ के साथ 2 अंक अर्जित किए । उन्होने चौंथे और छठे राउंड में क्रमशः अजरबैजान के  ममेद्यारोव और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक से बाजी ड्रॉ खेली तो पांचवें राउंड में उक्रेन के  अंटोन कोरोबोव को मात देते हुए प्रतियोगिता में अपनी दूसरी जीत दर्ज की । सबसे आगे चल रहे रूस के इयान नेपोंनियची को छठे राउंड में मेजबान देश के इवान सरिक से अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा । रैपिड के अंतिम दिन आनंद का मुक़ाबला , सरिक , नीदरलैंड के अनीश गिरि और पोलैंड के जान डुड़ा से होगा । पढे यह लेख  

क्रोशिया रैपिड शतरंज – कोरोबोव को दी आनंद नें मात , दूसरे स्थान पर पहुंचे 

ग्रांड चैस टूर 2021 के तीसरे पड़ाव क्रोशिया ग्रांड चैस टूर रैपिड के दूसरे दिन भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन और प्रतियोगिता से सबसे अधिक के खिलाड़ी 51 वर्षीय विश्वनाथन आनंद का शानदार प्रदर्शन जारी रहा और खेले गए तीन मुकाबलों मे 1 जीत और 2 ड्रॉ के साथ उन्होने कुल 3.5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरा स्थान हासिल कर लिया है ।

चौंथे राउंड में तीन परिणाम आए और अनीश गिरि ,मकसीम लागरेव और नेपोंनियची जीत दर्ज करने में सफल रहे 

दूसरे दिन के पहले मुक़ाबले मे उनके सामने थे अजरबैजान के ममेद्यारोव ,काले मोहरो से खेल रहे आनंद नें नीमजो इंडियन ओपेनिंग खेली और दोनों के बीच जोरदार मुक़ाबला हुआ और ऊंट और घोड़े के एंडगेम में रोमांचक मैच 70 चालों में ड्रॉ हुआ ।

पांचवे राउंड के परिणाम 

इसके बाद सफ़ेद मोहरो से आनंद नें उक्रेन के अंटोन कोरोबोव के खिलाफ फ्रेंच ओपनिंग में आक्रामक खेल दिखाया ,खेल की 27 चाल में आनंद के घोड़े की चाल कोरोबोव नहीं देख सके और 44 चालों मे उन्हे हार का सामना करना पड़ा ।प्रतियोगिता में आनंद की यह दूसरी जीत रही । 

छठे राउंड के परिणाम 

छठे राउंड में रूस एक अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक से सफ़ेद मोहरो से आनंद का मुक़ाबला राय लोपेज ओपेनिग में 40 चालों में अनिर्णीत रहा ।

सबसे आगे चल रहे इयान नेपोंनियची का छठे राउंड में इवान सरिक से हारना दिन का सबसे बड़ा उलटफेर रहा 

छह राउंड के बाद आनंद 2 जीत ,3 ड्रॉ और 1 हार के साथ 3.5 अंक बना चुके है ,इतने ही अंको पर फ्रांस के मकसीम लागरेव और क्रोशिया के इवान सरिक  के साथ वह सयुंक्त दूसरे स्थान पर है जबकि रूस के इयान नेपोंनियची 4 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे है। अन्य खिलाड़ियों में नीदरलैंड के अनीश गिरि और पोलैंड के जान डुड़ा 3 अंक ,मेमेद्यारोव,कोरोबोव  और ग्रीसचुक 2.5 अंक तो नीदरलैंड के फॉरेस्ट जॉर्डन 2 अंको पर खेल रहे है । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर दूसरे दिन भी सभी मुकाबलों का सीधा प्रसारण किया गया 

देखे सभी मुक़ाबले 




Contact Us