chessbase india logo

क्रोशिया जीसीटी रैपिड - जॉर्डन के खिलाफ होगी आनंद की शुरुआत , मकसीम और नेपो से भी आज मुक़ाबले

by Niklesh Jain - 07/07/2021

क्रोशिया ग्रांड चैस टूर के उदघाटन समारोह के साथ ही आने वाले मुकाबलों के पेयरिंग भी सामने आ गयी है । पाँच बार के विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद पहले दिन सबसे पहले इस बर्ष के टाटा स्टील मास्टर्स विजेता फॉरेस्ट वान जॉर्डन से मुक़ाबला खेलते हुए अपने टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे । इसके बाद आज के दिन आनंद के सामने फ्रांस के मकसीम लागरेव और रूस के विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर इयान नेपोंनियची खेलते नजर आएंगे । उदघाटन समारोह मे आनंद पूर्व विश्व चैम्पियन गैरी कास्पारोव और इयान नेपोंनियची के साथ मंच साझा करते नजर आए । आज से लगातार तीन दिन तक रैपिड मुक़ाबले खेले जाएँगे । हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर मैच का सीधा लाइव विश्लेषण प्रस्तुत किया जाएगा । 

क्रोशिया रैपिड शतरंज – नीदरलैंड के जॉर्डन के खिलाफ आनंद करेंगे अभियान की शुरुआत 

ग्रांड चैस टूर 2021 के तीसरे पड़ाव क्रोशिया ग्रांड चैस टूर रैपिड और ब्लिट्ज़ मुकाबलो का आरंभ होने जा रहा है और पिछले वर्ष मार्च के बाद लंबे समय बाद भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद इसमें ऑन द बोर्ड शतरंज खेलते हुए नजर आने वाले है ।

दुनिया के 10 खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर पहले रैपिड और फिर ब्लिट्ज़ के मुक़ाबले खेले जाएँगे ।

भारत के विश्वनाथन आनंद इस वर्ष के टाटा स्टील मास्टर्स विजेता नीदरलैंड के युवा खिलाड़ी वान फॉरेस्ट जॉर्डन के खिलाफ बाजी खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेंगे ।

पहले दिन कुल तीन राउंड मे आनंद का सामना टॉप सीड फ्रांस के मकसीम लागरेव और रूस के इयान नेपोंनियची से भी होगा । 

आनंद के आलवा फ्रांस के मकसीम लागरेव ,रूस के इयान नेपोंनियची और अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक ,अजरबैजान के ममेद्यारोव ,नीदरलैंड के अनीश गिरि ,रूस के पूर्व विश्व चैम्पियन गैरी कास्पारोव ,नीदरलैंड के वांन फॉरेस्ट जॉर्डन , क्रोशिया के इवान सरिक ,उक्रेन के अंटोन कोरोबोव और पोलैंड के जान डुड़ा भी प्रतियोगिता में भाग ले रहे है ।

गैरी कास्पारोव नें एक मैच खेलकर प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया 

प्रतियोगिता में रैपिड मुक़ाबले 25+10 मिनट के टाइम पर तो ब्लिट्ज़ 5+2 के टाइम कंट्रोल पर खेले जाएँगे ,और कुल पुरुष्कार राशि 1,50,000 डॉलर रखी गयी है । 7 जुलाई से 9 जुलाई तक रैपिड तो 10 और 11 जुलाई को ब्लिट्ज़ मुक़ाबले खेले जाएँगे।

देखे सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर 




Contact Us